डेकोरेटिव बेस प्लाई की कीमतों में कोई राहत नहीं, देश में उत्पादन बढ़ाने की जरूरत

person access_time   3 Min Read 28 June 2018

भारतीय डेकोरेटिव विनियर मैन्यूफक्चरर्स के लिए बेस प्लाइवुड की कमी में कोई राहत नहीं है। इंडोनेशिया, मलेशिया से डेकोरेटिव प्लाइवुड सब्सट्रेट की अनुपलब्धता की समस्या अब 7वें महीने में प्रवेश कर रही है, फिर भी कोई समाधान मिलता नहीं दिख रहा है। इन स्थानों में प्लाइवुड की कीमत 950-1000 डॉलर से ऊपर जा चुकी है, उसकी भी अच्छी गुणवत्ता या तैयार डिलीवरी नहीं है। वास्तव में, स्थिति ऐसी हो गई है कि इंडोनेशिया में लोग जुलाई-अगस्त में नई बुकिंग के लिए रेट नहीं कर रहे हैं। भारतीय निर्माताओं, जो डेकोरेटिव विनियर प्रेसिंग के लिए नियमित रूप से थीन बेस प्लाई खरीदते हैं, वह भी बेहद अनिश्चित है।

दिसंबर से ही मलेशिया और इंडोनेशिया में प्लाइवुड की कीमत में तेज वृद्धि जारी है और अब यह दिसंबर 2017 के दौरान अपने स्तर के मुकाबले लगभग 60 प्रतिशत अधिक है। अमेरिका और चीन के बीच आर्थिक व्यापार समझौते से इंडोनेशिया में अमेरिकी खरीदारों की मांग बढ़ी, क्योंकि एंटी डंपिंग क्लॉज के चलते चीन के मेटेरियल पर कीमतों में काफी वृद्धि हुई। मलेशिया और इंडोनेशिया में शिपर्स ने अमेरिका और जापान में बढ़ी मांग का लाभ उठाते हुए एफओबी की कीमतों को बढ़ा दिया है। सिंगापुर स्थित ट्रेडिंग कंपनी के एक अधिकारी ने बताया घरेलू और आयातित प्लाइवुड दोनों की आपूर्ति बहुत तंग है और थीन पैनलों के स्टॉक खाली हो चुके हैं।

बेस प्लाइवुड संकट एक ऐसे परिदृश्य की ओर बढ़ रहा है जहां कुछ भारतीय प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां बेस प्लाइवुड बनाने के लिए पर्याप्त यूनिट लगाने की योजना बनायेगी या तैयारी करेगी। इससे पहले उत्तरी बंगाल स्थित निर्माता अपने 4 मिमी प्लाइवुड के लिए मशहूर थे लेकिन पिछले 10 वर्षों में मैन्यूफैक्चरिंग और प्रक्रिया की अपनी विशिष्ट शैली के कारण हर थीन प्लाइवुड निर्माता आउटसोर्स या आयात करने के लिए मजबूर है। अनुमानों के मुताबिक भारत को आम तौर पर हर महीने बेस प्लाई के 350 कंटेनर की जरूरत होती है, जिसमें हार्डवुड बेस प्लाइवुड का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिसे इंडोनेशिया, मलेशिया और म्यांमार से आपूर्ति की जा रही थी। अब उन स्थानों से अनुपलब्धता उस मौके पर इशारा कर रही है जिसको कभी भी भारत में एक्स्प्लोर नहीं की गई थी। हाई क्वालिटी, हाई ग्रेडेड डेकोरेटिव विनियर मैन्यूफैक्चरर्स घरेलू स्रोत से नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन एक विशेष थीन प्लाइवुड सेटअप से डेकोरेटिव बेस प्लाइवुड के बड़े बाजार हिस्सेदारी को ध्यान में रखना, इस समय के लिए एक मौके की तरह है। थीन बेस प्लाइवुड की मैन्यूफैक्चरिंग में डेकोरेटिव प्रेसिंग के अलावा कई अन्य एप्लीकेशन हैं, इसके लिए सभी को साहस और कौशल सीखने की आवश्यकता है। यदि भारतीय डेकोरेटिव लैमिनेट्स में मास्टर हो सकते है और लीड कर सकते हैं, तो थीन बेस प्लाई में भी असीम संभावनाएं हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×