छह नए एचपीएल उत्पादकों का उत्तर भारत में प्रवेश

person access_time   3 Min Read 29 June 2018

पूरे मैन्यूफैक्चरिंग लाइनों के आर्डर के साथ उत्तरी भारत में हाई प्रेशर लैमिनेट्स मैन्यूफैक्चरिंग के लिए नए लोगों का प्रवेश इस साल भी जारी है। इन नए प्लेयर्स में से अधिकांश प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग से जुड़े हैं और प्लाइवुड डीलरों के अपने वर्तमान नेटवर्क में अपनी मांग को पूरा करने के लिए आश्वस्त हैं। हरियाणा, पंजाब और यूपी में नई एचपीएल मैन्यूफैक्चरिंग लाइनों की शुरुआत की गई है, जबकि एचपीएल मैन्यूफैक्चरिंग के हब माने जाने वाले राज्य, गुजरात में लैमिनेट्स मैन्यूफैक्चरिंग में उतरने से पहले फायदे और नुकसान का विश्लेषण कर रहें हैं ।

हालांकि, उत्तर भारत स्थित विर्गो लैमिनेट्स गुजरात में मैन्यूफैक्चरिंग इकाई स्थापित करने जा रहा है, मेरिनो ने हाल ही में गुजरात में अपनी नई इकाई में अपना उत्पादन शुरू कर दिया है। गुजरात में मौजूदा एचपीएल उत्पादक विस्तार कर रहे हैं और प्रेस जोड़कर अपने उत्पादन को बढ़ावा देने की योजना बना रहे हैं। हाल ही के महीनों से हमें शायद ही कोई नए प्लयेर के आने की सुचना मिली है। गुजरात में स्थित चार नए प्लेयर्स ने हाल ही में कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू कर दिए हैं जैसे अहमदाबाद के नजदीक दमास लेमिनेट्स व सरफाइका लेमिनेट्स, वहीं मोरबी में ओवल लैमिनेट्स और वेल माइका ने उत्पादन शुरू किया है। इन नए प्लेयर्स का मुख्य रूप से 1 एमएम लैमिनेट की मांग को पूरा करने की योजना है।

उत्तर भारत में, गुंजन प्लाइवुड, विद्या लैमिनेट्स, ताजपुरीया ग्रुप, एलआरबी प्लाइवुड और पंजाब में दो इकाइयां, (सभी प्लाइवुड निर्माता) एचपीएल मैन्यूफैक्चरिंग में प्रवेश कर रहे हैं, और 2-3 महीने के भीतर कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू करने की उम्मीद करते हैं। इनमें से अधिकतर नए प्लेयर्स 0.8 मिमी डेकोरेटिव लैमिनेट्स और डोर स्किन की मांग को पूरा करने की योजना पर काम कर रहे है।

उत्तर भारत एक प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग केंद्र होने के अलावा में एक मजबूत लैमिनेट मैन्यूफैक्चरिंग केंद्र के रूप में उभर रहा है, जहां 30 से अधिक नए प्लेयर्स एचपीएल मैन्युफैक्चरिंग में प्रवेश कर चुके हैं। उनमें से ज्यादातर उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल आदि के इकोनोमिकल ग्रेड लैमिनेट की मांग को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं। कुछ उत्तर भारतीय प्लेयर्स पश्चिम और दक्षिण के बाजार के इकोनोमिकल ग्रेड लेमिनेट की मांग को पूरा कर रहे हैं, जिसमें लैमिनेटेड डोर स्किन भी शामिल है।

You may also like to read

shareShare article
×
×