एक बातचीत-मशीनरी सप्लायर श्री सुनील श्रीवास्तव, निदेशक, कुमार इंजीनियरिंग

person access_time   3 Min Read

100 फीसदी कैलिब्रेशन संभव नहीं है, लेकिन हम 0.05 से 0.10 मिमी तक का वेरिएशन प्राप्त कर सकते हैं

श्री सुनील श्रीवास्तव, निदेशक, कुमार इंजीनियरिंग

सैंडिंग मशीन‘ के अग्रणी निर्माता कुमार इंजीनियरिंग ने भारत में पहली बार उच्च तकनीक वाली सैंडिंग मशीनें पेश की हैं, जिसमें दुनिया की अग्रणी ब्रांडेड यूरोपीय कंपनियों जैसी सभी चुनौतीपूर्ण व विशेषताएं हैं। उनकी मशीनें एनर्जी एफ्फिसिएंट, यूजर फ्रेंडली, पर्यावरण के अनुकूल, सबसे कम लागत खर्च पर चलने वाली और निवेश का सही वैल्यू प्रदान करने वाली हैं, जिन्हें देश भर में 300 से अधिक ग्राहकों का समर्थन प्राप्त है। इस अंक के ‘मशीनरी टाॅक‘ काॅलम के लिए प्लाई रिपोर्टर ने प्लाईवुड उद्योग के लिए सैंडिंग मशीनों के हालिया विकास और इसके फायदे पर कुमार इंजीनियरिंग कंपनी के निदेशक श्री सुनील श्रीवास्तव का साक्षात्कार किया। प्रस्तुत है इसके प्रमुख अंश।

Q.  प्लाईवुड मैन्युफैक्चरिंग के लिए सैंडिंग मशीन की सलाह क्यों दी जाती है?

A.  वाइड बेल्ट सैंडिंग मशीन मुख्य रूप से प्लाईवुड उद्योग के लिए एक प्राथमिक मशीन बन गई है क्योंकि इस मशीन से न केवल अपग्रेड किए गए बॉन्डिंग कम्पेटिबल सरफेस हासिल किया जाता है, बल्कि प्राकृतिक सौंदर्य के साथ चमकदार रूप भी मिलता है जो आजकल बाजार की मांग है, जिसे उच्च तकनीक सैंडिंग मशीन द्वारा सफलतापूर्वक हासिल किया जाता है। 

परंपरागत सैंडिंग प्रक्रिया केवल सीमित रूप से मोटा सैंडिंग और ग्लू इम्प्रेशन को हटाने तक ही सीमित था, लेकिन एडवांस टेक्नोलॉजी सैंडिंग मशीन इच्छित परिणाम प्रदान कर सकती है साथ ही सुरक्षित पतली ऊपरी परत के फेस को सुरक्षित रख सकती है।

प्लाइवुड उद्योग में एक और महत्वपूर्ण कारक यह परिलक्षित हो रहा है कि ऑपरेशनल स्टैण्डर्ड बढ़ रहे है या नहीं है जो वर्तमान परिदृश्य में अच्छी स्थिति में नहीं है। इससे संबंधित गवर्निंग डिपार्टमेंट, सेमिनार, जागरूकता कार्यक्रमों और संयुक्त प्रयासों के हस्तक्षेप के साथ आगे बढ़ने से इसे उद्योग के पेशेवरों के लिए आकर्षक बना सकते है और प्लाईवुड उद्योग को अन्य उद्योगों के जैसा चमकदार बनाया जा सकता है। एडवांस टेक्नोलॉजी के आने, उत्पादन क्षेत्र को स्वस्थ और धूल मुक्त रखने, मूल्यांकन के वातावरण को आकर्षक बनाए रखने का दिर्षि्टकोण उद्योग की तेज प्रगति के लिए वरदान साबित होगा।

Q. यूरोप, चीन और भारत में बने सैंडिंग मशीनों में क्या अंतर है?

A. यूरोप और चीन की सैंडिंग मशीनों में बुनियादी अंतर संवेदनशील उपकरणों के साथ एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग है। चीन में कम लागत वाली मशीनें उपलब्ध हैं लेकिन इसके साथ फिनिशिंग क्वालिटी फ्रंट पर समझौता करना पड़ सकता है। यूरोपीय मशीनें निस्संदेह हाई क्वालिटी सैंडिंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन अधिक कीमत के कारण, यह सामान्य रूप से गैर व्यावहारिक हो जाता है।

हम कुमार इंजीनियरिंग कं की एक टीम के रूप में कम कीमत पर उच्च तकनीक के साथ एक बहुत बड़ा गैप भर चुके हैं और कई प्रमुख यूरोपीय ब्रांडों के साथ काम करने के लगभग दो दशकों के अनुभव के आधार पर, हम बहुमुखी डिजाइन प्रदान करने में पूरी तरह सक्षम हंै, जो प्लाईवुड मैन्युफैक्चरिंग के भारतीय संस्कृति के लिए बहुत उपयुक्त है। इस डिजाइन को सभी जगह से सराहना मिली जो भारतीय तकनीकी कौशल के लिए बड़ी संभावनाओं के रूप में देखा जा रहा है।

Q. हार्डवुड सैंडर और प्लाईवुड सैंडिंग मशीन के बीच बुनियादी अंतर क्या हैं?

A. सॉलिड वुड की सैंडिंग भी उद्योग की बहुत बड़ी मांग है। इसे प्राप्त करने के लिए, हमें एक कैलिब्रेशन टच के बाद सैंडिंग बेल्ट टच अप्लाई करने की आवश्यकता होती है जबकि प्लाईवुड सैंडिंग सीधे बिना किसी कैलिब्रेशन के भी हासिल किया जा सकता है। हम इस सेगमेंट में भी अपनी समर्पित भावना के साथ आएं है ।

Q. क्या आपको लगता है कि भारतीय प्लाईवुड निर्माताओं के लिए 100 फीसदी (शून्य-शून्य) कैलिब्रेशन संभव है?

A. आधुनिक जीवनशैली ने मोटाई की सबसे कम भिन्नता के साथ कैलिब्रेटेड प्लाई का एक नया बाजार बनाया है। हमने एक और हाई-टेक कैलिब्रेटिंग मशीन बनाने के साथ इस मांग को स्वीकार किया। हालांकि किसी भी लकड़ी की स्पीशीज में कैलिब्रेशन (शून्य मोटाई भिन्नता) में 100 फीसदी पूर्णता संभव नहीं है, फिर भी, हम 0.05 से 0.10 मिमी का कम वेरिएशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए हम फिर से यूरोपीय कंपनियों के साथ हमारे वर्किग एसोसिएशन को श्रेय देना चाहेंगे। उनके सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद।

शून्य दोषों, सबसे कम जनशक्ति भागीदारी, सबसे कम ऑपरेशन कॉस्ट और उच्च उत्पादकता के लिए नवीनतम तकनीकी आविष्कारों को शामिल करके सैंडिंग स्तर को बहुत अधिक बढ़िया करने की बहुत संभावनाएं हैं और हम उद्योगों की आवश्यकता के लिए हर समय सहयोग देने कि अपनी प्रतिबद्धताओं के लिए बचनबध हैं।

Q. केईसी की सैंडिंग मशीनों की क्या विशेषताएं हैं?

A. अब तक हमारी यात्रा के दौरान, हमने हमेशा मानकों के साथ मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के प्रत्येक चरण में गुणवत्ता आश्वासन, अच्छी तरह से प्रशिक्षित कुशल तकनीकी टीम और अंततः कठिन गुणवत्ता निरीक्षण के साथ प्रत्येक भाग के चयन के मामले में सर्वोत्तम कन्सिडरेशन दिया है। इन सभी रणनीतियों के चलते चीनी मशीनों की तुलना में हमारी मशीनों की लागत थोड़ी अधिक है लेकिन प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता के स्तर पर यह कीमत उचित है और देश भर में हम सभी के द्वारा स्वीकार किये गए है और हमारी सराहना की जाती है।

shareShare article

Post Your Comment