एसी माइका ने निर्यात बिजनेस के लिए अपने 10/4 फीट प्रेस से उत्पादन शुरू किया

person access_time   4 Min Read

अहमदाबाद स्थित ऐसी माइका ने अपने नए सेट अप में 10/4 फीट प्रेस का कमर्शियल उत्पादन शुरू कर दिया है, इसके माध्यम से वे एचपीएल के निर्यात की मांग को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। कंपनी ने एक्सपोर्ट्स के लिए एक एक्सक्लूसिव कैटलॉग लॉन्च किया है जो अपने आप में अद्वितीय है और विदेशी बाजार में ग्राहकों का दिल जीत रहा है। कंपनी प्रबंधन का 2020 के अंत तक कम से कम 25 से 30 देशों तक पहुंचने का लक्ष्य है, जिनमें सुदूर पूर्व एशियाई बाजारों के अलावा मुख्य रूप से मध्य पूर्व, यूरोप, अफ्रीकी और रूसी बाजार शामिल है।

बाजार की स्थिति में और प्रतिस्पर्धा का मुकाबला करने के लिए, मौजूदा डिजाइनों और फिनिश के अलावा नए उत्पादों का उत्पादन करने के लिए विविधता के अलावा, उनके पास 1100 से अधिक डिजाइन और 50 से अधिक टेक्सचर्स हैं जो सभी तरह के ग्राहकों की आवश्यकता से मेल खाते हैं। कंपनी ने हाल ही में पोस्ट फॉर्मिंग लैमिनेट्स, एक्सटेरियर ग्रेड, कॉम्पैक्ट लैमिनेट्स, कलर कोर लैमिनेट्स, डिजिटल लैमिनेट्स, मार्कर ग्रेड, फायर रिटार्डेंट ग्रेड, बैकर्स, एंटी बैक्टीरियल लैमिनेट्स और लेबोरेटरी ग्रेड जैसे कुछ नए उत्पादों को उतरा है।

ऐसी माइका रेंज भारत के बाजार में बहुत लोकप्रिय है और उनके ‘ब्राउन पेपर‘ ब्रांड कैटलॉग बाजार में चर्चा का विषय बन गई है। ग्राहकों और वितरकों के साथ-साथ यह ब्रांड शीर्ष स्तर पर उद्योग और व्यापार के लोगों में बहुत प्रशंसा प्राप्त कर रहा है। इसके अलावा भारतीय बाजार में कंपनी की मजबूत उपस्थिति है, यहां उल्लेख करने की जरूरत नहीं है, कि प्रतिस्पर्धियों ने पहले ही कुछ डिजाइनों को कॉपी करना शुरू कर दिया है जिससे बाजार की बदलती प्रवृत्ति पर काबू पाने व अग्रणी होने जैसा महसूस हो रहा है।

ऐसी माइका, श्री शंकर कनोई द्वारा संचालित किया जाता है जो उद्योग में अग्रणी व्यक्तित्व है, उद्योग में अपनी मजबूत उपस्थिति रखने के लिए उनका एक स्पष्ट दृष्टिकोण है। उन्होंने 1985 में लैमिनेट्स की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू की, जो आज उद्योग में शीर्ष उत्पादन के स्तर तक पहुंच गया है। उद्योग में नए विकास को अपनाने के लिए नेटवर्क और खुलेपन की स्थापना में उनकी कड़ी मेहनत, इनोवेटिव सोच और गतिशील दृष्टिकोण ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

श्री शंकर कनोई के छोटे बेटे श्री मुकेश कनोई, अमेरिका से लौटे एक इंजीनियरिंग प्रोफेशनल हैं। डिजाइनिंग के लिए उनके जुनून के साथ वे नए डिजाइन विकसित करने में सक्रिय रूप से शामिल है, नए फिनिश खोजने के लिए वह बाजार की आवश्यकता को समझते है और भविष्य के लिए वर्तमान स्थिति की मांग पर भी नजर रखते है। तदनुसार वह सही ग्राहकों के लिए सही डिजाइन और नए उत्पादों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे है। यदि आप बाजार की रिपोर्ट देखें तो यह स्पष्ट हो जाता है कि परंपरागत शैली से निकल कर कंपनी के व्यावसायिक काम में एक बड़ा परिवर्तन हुआ हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में व्यापार का विस्तार करने की प्रक्रिया में उन्होंने श्री सागर आर राव को नियुक्त किया है, जो उद्योग के अग्रणी मार्केटिंग पेशेवर हैं, जिनके पास विश्व बाजार का व्यापक अनुभव है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिष्ठानों को स्थापित करने और विदेशों में वितरण नेटवर्क की स्थापना करने के कौशल पर जब की गई तो श्री सागर आर राव ने बताया कि गुणवत्ता, डिजाइन और फिनिश आदि के मामले में विकसित उत्पादों की तरह वे अंतरराष्ट्रीय बाजार में अच्छी उपस्थिति कर सकते हैं और अग्रण्ाी  अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा हो सकती हैं और यह भी महसूस किया कि अच्छी संभावना है, जिसे संगठित तरीके से ठीक से टैप करने की आवश्यकता है।

अब उनका उत्पाद अंतर्राष्ट्रीय मानकों की आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है, और निर्यात बाजार में भी अपना प्रभाव बनाने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि सुदूर पूर्व एशिया में पहले ही निर्यात आर्डर मिल रहे है। निर्यात में आक्रामक तरीके से काम करने की योजना, पूर्व-आवश्यकता के रूप में ग्रीन लेबल और ग्रीन गार्ड प्रमाणीकरण का प्रोसेस शुरू कर चुके है जिसके लिए उन्हें मंजूरी मिल जाएगी क्योंकि प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

shareShare article

Post Your Comment