डोर इंडस्ट्री के लिए मेलामाइन पेपर की उपयोगिता

person access_time   3 Min Read 22 November 2018

पिछले दशक और उसके बाद भी डोर इंडस्ट्री में एक आदर्श बदलाव देखा गया है। इसने एक बदलाव के साथ अपनी जड़े जमाई और देश में डोर मैन्यूफैक्चरिंग के तरीके को बदल दिये। आज कल कस्टमाइजेशन का बोलबाला है और इनोवेटिव डिजाइन की मांग काफी है। प्री-हंग डोर का ट्रेंड जोरो पर है हालांकि यह एक आइडियल साॅलूशन हैं, और वे अपने स्वयं की चुनौतियों के साथ आते हैं।

वैसे निर्माता जो डोर और डोर फ्रेम तैयार करते हैं और वह भी अपने ग्राहकों के लिए एक किफायती मूल्य पर, उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि डोर की सतह के साथ डोर फ्रेम मेल नहीं खाती है। आम तौर पर वे डोर की सतह पर एचपीएल/लैमिनेट का उपयोग करते हैं और डोर फ्रेम के लिए पेंट या पॉलिश का उपयोग करते हैं। हालांकि, हमेशा एक समस्या यह होती है कि पेंट या पॉलिश एचपीएल/ लैमिनेट फिनिश से मेल नहीं खाती। डोर उत्पादकों के पास एक और साॅलूशन पीवीसी का उपयोग करना है, लेकिन इसकी भी अपनी परेशानियां हैं। यह डोर और डोर फ्रेम से मेल खा सकता है लेकिन इसके लोअर सरफेस अब्रेशन के चलते गुणवत्ता के साथ समझौता करना पड़ता है। भारत जैसे देष में उच्च सरफेस अब्रेशन की मांग अधिक है।

डोर उत्पादकों के लिए सही समाधान फ्यूजन ग्रुप द्वारा भारत में पेश किया जाने वाला मेलामाइन पेपर है। इस क्रांतिकारी मेलामाइन पेपर को लाने के लिए, उन्होंने ब्राजील के सीपीआई टेगस के साथ मिलकर काम किया है जो सभी परेशानियों को ध्यान में रखता है - और हाई सरफेस अब्रेशन और सस्ता होने के साथ डोर सरफेस, डोर फ्रेम से मेल खाती है। इसमें हाई सरफेस अब्रेशन है और डीआईएन एन 438-2 सीएस 17 मानकों के अनुसार 500 साइकिल अब्रेशन टेस्ट पास कर सकती है। यह उत्पाद डोर निर्माताओं के लिए वरदान साबित होगा क्योंकि यह उन्हें दरवाजे की सतहों, फ्रेम, आर्किट्राव के साथ-साथ किनारों में भी रैपिंग मशीनों का उपयोग करके लपेटा जाता है।

उन लोगों के लिए जो डिजाइन पसंद हैं, सीपीआई टेगस के पास क्लाइंट के विशिष्ट रंग की आवश्यकताओं के लिए एक विशेष प्रयोगशाला है। वे उत्पाद को बोर्ड के साथ निकटतम संभावित मैच बनाने की दिशा में काम करते हैं ताकि डोर में एक सामंजस्य हो, और लकड़ी के समान बनावट शामिल किया जा सके। फिर भी इस उत्पाद का एक और फायदा यह है कि इसे निर्माताओं की आवश्यकता के अनुरूप कस्टमाइज किया जा सकता है। यहां तक कि इसे छोटी मात्रा के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है। तो अब, डोर निर्माता अपने ग्राहकों के लिए डोर के आर्कषण के लिए अधिक प्रभवशाली हो सकते हैं। वे रंगों और बनावटों के साथ खेल सकते हैं और पूरी तरह से मिलान किए गए डोर और डोर फ्रेम की पेशकश कर सकते हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×