अभियान रिजेंसी डेकोरेटिव विनियर सबसे बड़ी इनोवेटिव रेंज प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध

person access_time   4 Min Read 09 October 2018

एक नया ब्रांड ‘अभियान रिजेंसी‘ डेकोरेटिव विनियर सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए तैयार है, जो उचित मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की पेशकश करने के दृष्टिकोण के साथ आए है और इस उत्पाद को नए क्षेत्र और नए डीलरों तक ले जाना चाहते है। यह ब्रांड अहमदाबाद स्थित अभियान पैनल इंडिया एलएलपी, एक ऐसा उपक्रम जो वुड पैनल उद्योग के तीन अग्रणी लीडर श्री हसमुख भाई पटेल, श्री मनीष गोयल और श्री ललित अग्रवाल के नेतृत्व में काम कर रहा है, में बनाया जा रहा है। प्लाई रिपोर्टर ने सभी तीन प्रमोटरों - जो पैनल उद्योग में अनुभवी खिलाड़ी हैं, से उनके कंपनी के बुनियादी ढांचे, उत्पादों और बाजार रणनीति के बारे में बात की है।

श्री हस्मुख भाई पटेल

Q. प्लाइवुड उद्योग में आपका बड़ा अनुभव है! अब आप डेकोरेटिव विनियर सेगमेंट में प्रवेश किये हैं। मैन्यूफैक्चरिंग के लिए आपके पास किस तरह का बुनियादी ढांचा है?

A. हमारे पास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा है, जो एक बड़े परीक्षण प्रयोगशाला के साथ 8.75 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और गुणवत्तापूर्ण विनियर बनाने के लिए आवश्यक सभी आधुनिक, अत्यधिक उन्नत मशीनरी से लैस है।

Q. क्या आप अपने संयंत्र का कोई लोकेशन फायदा देखते हैं?

A. हाँ बिलकुल! इस तथ्य के चलते कि हम भारत के भौगोलिक केंद्र में स्थित हैं, देश में कहीं से भी अहमदाबाद तक पहुंच बहुत आसान है। अहमदाबाद हवाई अड्डे का संपर्क भारत के सभी प्रमुख शहरों से है। कंाडला बंदरगाह भी हमारे निकट है जहां दुनिया भर में कहीं से भी अच्छी गुणवत्ता वाले विनियर आयात करना बहुत आसान है। इस सेगमेंट में दूसरों से क्या अलग गुणवत्ता दे रहे है, जो की एक महत्वपूर्ण कारक हैं? डेकोरेटिव विनियर लकड़ी का सबसे अच्छा रूप है और इसलिए, हमारा ध्यान हमेषा अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों को बनाने पर रहा है। निम्नलिखित कारणों से हमें दूसरों से अलग हैंः

ए) केवल गर्जन बेस प्लाई का प्रयोग करते है

बी) विनियर फलीचर्स की मोटाई 0.6 मिमी

सी) सरफेस एजेंट का जुड़ा होना

डी) 250 से अधिक प्रजातियों की रेंज

श्री मनीष गोयल

Q. आप यमुना नगर में मैन्यूफैक्चरिंग कर रहे हैं और पिछले 5 सालों से यह अहमदाबाद में हैं। दोनों जगहों में बुनियादी अंतर क्या है?

A. यमुनानगर और अहमदाबाद में हमारी इकाइयां विभिन्न मार्केट सेगमेंट को सेवा प्रदान करती हैं और विभिन्न प्रकार के कच्चे माल का उपयोग करती हैं। हमारी यमुनानगर इकाई प्लाइवुड और ब्लॉक बोर्ड के बड़े उत्पादन पर केंद्रित है और घरेलू प्लांटेशन टिम्बर का उपयोग करती है, जो उत्तर भारत में आसानी से उपलब्ध है। यमुना नगर के लिए लक्षित ग्राहक इकनोमिक और मध्यम सेगमेंट के ग्राहक हैं। हमारी अहमदाबाद इकाई वैल्यू-एडेड और प्रीमियम उत्पादों जैसे डेकोरेटिव विनियर, गर्जन बेस्ड प्लाइवुड, पाइन वुड बेस्ड फ्लश डोर और ब्लॉक बोर्ड पर केंद्रित है, जिनमें से कच्चे माल ज्यादातर आयात किये जाते हैं। आप किस तरह की उत्पाद श्रृंखला और किन प्रजातियों के साथ उत्पादन कर रहे हैं? नियमित रूप से उपलब्ध प्रजातियों के अलावा, हमारा ध्यान थर्म, मेटालिक, डाइड, ब्लेज ट्रीटमेंट, और स्टोन विनियर के साथ डेकोरेटिव विनियर  विदेशी और इनोवेटिव रेंज बना रहे है। हम दुनिया भर से एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और यूरोप जैसे सभी प्रमुख महाद्वीपों को कवर कर रहे हैं।

Q. आपके उत्पाद की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं?

A. हमने शुरुआत में 250 से अधिक स्पेसीज और प्रकार पेश कर रहे हैं, जिन्हें नियमित रूप से अपडेट भी किया जाता है जिन्हें दुनिया भर से आयात किया जाता है और हाथों से चुना जाता है। हमारे पास रस्टिक से नेचुरल, मेटालिक, कलर , थर्म, इंजीनियर, ब्लेजेड और स्टोन विनियर से लेकर भिन्न प्रकार के वेराइटी हैं। हमारी उत्पाद श्रृंखला - मोटाई, ग्रेडिंग और स्मूथनेस के मामले में सबसे अलग है।

Q. कोई आपका विनियर क्यों खरीदे?

A. ग्राहकों को हमारे उत्पाद खरीदने के कई कारण हैंः

1. परिवहन के लिए लोकेशन एडवांटेज के अलावा हमारा उत्पाद अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ बनाया जाता है।
2. 3.2 मिमी कैलिब्रेटेड गर्जन बेस प्लाई का होना
3. 0.6 मिमी से ज्यादा मोटाई के साथ एएए ग्रेड का विनियर
4. विनियर मैन्यूफैक्चरिंग में 15 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ अत्यधिक अनुभवी उत्पादन टीम का होना
5. एफएससी, ग्रीन बिल्डिंग और आईएसआई प्रमाणित उत्पाद
6. दुनिया भर से लिए गए 250 से अधिक प्रजातियां

श्री ललित अग्रवाल

Q. आपके जैसे एक सफल वुड पैनल डिस्ट्रीब्यूटर जिसकी अच्छी उपस्थिति और पहचान पिछले दो दशकों से अधिक है, के लिए मैन्यूफैक्चरिंग में प्रवेश करने का कारण क्या है ?

A. अपनी मैन्यूफैक्चरिंग इकाई के बिना, हमने पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में रिजेंसी प्लाई ब्रांड की सफलतापूर्वक स्थापना की। समर्पित व्यापारियों, आर्किटेक्ट्स, कंट्रेटर्स और कारपेंटर्स के मजबूत नेटवर्क के साथ हमें उनके बीच एक नया उत्पाद बाजार बनाने की बड़ी इच्छा महसूस हुई। लेकिन इस बार, हम अपने मार्केटिंग नेटवर्क को दूसरे सेगमेंट में फैलाना चाहते थे जो हमारे मार्केटिंग डोमेन से बहुत दूर है, इसलिए हमें लगा कि अपनी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट एक महत्वपूर्ण कारक है।

Q. आपने प्लाइवुड या किसी अन्य कमोडिटी उत्पाद के बजाए डेकोरेटिव विनियर में एक परियोजना का हिस्सा क्यों चुना?

A. जहां तक प्लाइवुड मार्केटिंग का संबंध है, हमने पहले से ही बाजार में ब्रांड स्थापित कर लिया है। हम भाग्यशाली हैं कि हमें उन कारखानों से मेटेरियल मिल रही है जो गुणों और सेवाओं में सर्वोत्तम हैं। हमने महसूस किया कि, इस स्तर पर, हमारी खुद की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट होने से अब बहुत अंतर नहीं आएगा, क्योंकि हमारे डीलरों या ग्राहक शायद ही कभी परेशान होते हैं कि हम अपना खुद का निर्माण करते हैं या कहीं और से आउटसोर्स करते हैं। यही कारण है कि हम ऐसे उत्पाद की तलाश में थे जो अब तक हम अनजान थे।

Q. अहमदाबाद स्थित इकाई का चयन करने की प्रेरणा कैसे मिली?

A. जहां तक डेकोरेटिव विनियर मैन्यूफैक्चरिंग उद्योग का संबंध है, गुजरात गुणवत्तापूर्ण उत्पाद बनाता है। गुजरात और उसके पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में गुणवत्तापूर्ण डेकोरेटिव विनियर का बड़ा बाजार है। औद्योगिक वातावरण उपयुक्त है और अहमदाबाद मेरे घर मुंबई से नजदीक है।

हम भाग्यशाली हैं कि हमें उन कारखानों से मेटेरियल मिल रही है जो गुणों और सेवाओं में सर्वोत्तम हैं। हमने महसूस किया कि, इस स्तर पर, हमारी  खुद की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट होने से अब बहुत अंतर नहीं आएगा, क्योंकि हमारे डीलर या ग्राहक शायद ही कभी परेशान होते हैं कि हम अपना खुद का निर्माण करते हैं या कहीं और से आउटसोर्स करते हैं। यही कारण है कि हम ऐसे उत्पाद की तलाश में थे जो अब तक हम अनजान थे।

Q.वर्तमान बाजार और आपके नए ब्रांड के लिए प्राप्त प्रतिक्रिया पर आपका क्या कहना है?

A. लंबे समय तक मंदी के साथ, डेकोरेटिव विनियर की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डेकोरेटर्स के बीच नई रुचि विकसित हुई, इसका कारण विनियर की नई किस्मों की शुरूआत हो सकती है। हमारा उत्पादन सिर्फ 2 महीने पहले शुरू हुआ है। अब तक, हमारे नियमित प्लाइवुड डीलरों और आर्किटेक्ट्स ने अपने आर्डर दिए हैं और उन्होंने हमारी गुणवत्ता की सराहना की है। लेकिन वास्तविक परीक्षण तब होगा जब इसे नए डीलरों के बीच रखा जाएगा, जो हमारे साथ पहले से नहीं जुड़े हैं।

Q. अपने उत्पादों को बाजार में लाने के लिए आप क्या कदम उठाएंगे?

A. इस तथ्य के बावजूद कि शोरूम कल्चर में इसके लिए ज्यादा जगह नहीं है, हम अपने उत्पाद को ब्रांडिंग और प्रचार गतिविधियों के साथ बाजार में बेचने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने डीलरों या वितरकों को इंटीरियर डेकोरेटर्स और प्रोजेक्ट सेल्स के बीच हमारे उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अच्छा समर्थन देने की योजना बना रहे हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×