0.9 मिमी लैमिनेट फोल्डर एक नुकसानदायक कारोबार

person access_time   4 Min Read 12 November 2018

0.92 मिमी लैमिनेट्स रेंज का जन्म 3 साल पहले भारतीय खुदरा बाजार में सस्ते उत्पाद के तहत 1.0 मिमी पैटर्न की पहली कॉपी के रूप में हुआ था। 1.0 मिमी श्रेणी में प्रतिस्पर्धा ने कुछ नए लैमिनेट निर्माताओं को डिस्ट्रीब्यूटर का प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए 0.9 मिमी मोटाई का रेंज बनाने के लिए प्रेरित किया लेकिन वे इसे 1.0 मिमी की लाइन में प्रमोट किया। यह एक ऐसा सेगमेंट है जो पूरी तरह से बाजार संचालित उत्पाद के रूप में उभरा, जिसने सफलतापूर्वक निर्माताओं को आश्वस्त किया कि यह उन लोगों के लिए एक स्मार्ट तरीका है, जो 1 मिमी के बाजार में प्रवेश करने के इच्छुक हैं। इन तर्कों के परिणामस्वरूप, कई छोटे प्लेयर्स आश्वस्त हो गए कि वे अपनी क्षमता का उपयोग करने में सक्षम नहीं हैं। गुणवत्ता, डिजाइन और कंपनी के आधार पर यह लैमिनेट्स रेंज 1 मिमी लैमिनेट्स से लगभग 20 से 25 फीसदी प्रति शीट तक सस्ता है। इस तरह की रेंज शीट्स के लिए बाजार मूल्य धीरे-धीरे नीचे चला गया और आज कीमत के सुधरने के बाद फैक्ट्री के बाहर कीमत में 30 से 35 फीसदी का अंतर है।

अब विभिन्न कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के साथ, लैमिनेट उद्योग के प्लेयर्स वर्तमान इनपुट कॉस्ट और सेल्स प्राइस के आधार पर अपना मुनाफा या अस्तित्व की गणना शुरू कर दी है। कॉस्ट शीट 0.92 मिमी लैमिनेट्स की गुणवत्ता को प्रभावित कर रहा है और शुद्ध लाभ यहां तक कि बचे रहने के लिए भी पर्याप्त नहीं है। अब ऐसे निर्माताओं में से अधिकांश परेशानी में हैं और वे अपनी गलतियों का अहसास कर रहे हैं। बहुतों को यह पता है कि यह बिना किसी लाभ के पैसे कमाने का तरीका है। यदि ऐसा है तो यह केवल धन खोने या गुणवत्ता कम कर आगे बढ़ने से प्राप्त किया जा सकता है। प्लाई रिपोर्टर के अध्ययन में पाया गया है कि इस लैमिनेट्स रेंज में लगभग 40 कैटलॉग उपलब्ध हैं और इसकी बिक्री प्रति माह 6 लाख से अधिक शीट तक पहुंच गई है, लेकिन इस मात्रा के निर्माता का आधा हिस्सा 0.9 एमएम की ऑफरिंग पर उनके स्टैंड पर सवाल उठा रहा है। यह एक लैमिनेट शीट को 1.0 मिमी की 30 फीसदी कम कीमत पर बेचना समझ में नहीं आता है, जहां लागत केवल 0.08 मिमी का अंतर कोई अंतर नहीं है।

मोरबी, अहमदाबाद और उत्तर भारत में विभिन्न उत्पादकों से बात करते हुए, प्लाई रिपोर्टर ने पाया कि 0.92 मिमी लैमिनेट की पेशकश और उत्पादन कच्चे माल की लागत के साथ मौजूदा मूल्य स्तर पर हानिकरक है, और कंपनियां इसे रोकने में असमर्थ हैं, क्योंकि उनका डिस्ट्रीब्यूटर/डीलरों के स्तर पर स्टॉक हैं, इसलिए उन्हें इस नुकसान को प्रबंधित करना होगा या भविष्य में एक बड़ा नुकसान से बचने के लिए इस कैटेलॉग को 1 मिमी केटेगरी में परिवर्तित करना होगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×