फेनाॅल-फाॅर्मलीन की कीमतों में नरमी से एचपीएल उद्योग को राहत

person access_time   3 Min Read 22 November 2018

फेनाॅल, मेथनॉल और मेलामाइन की कीमतों में तेज वृद्धि ने अक्टूबर महीने के दौरान लैमिनेट उद्योग में अस्थितरता की स्थिति पैदा हो गई थी, और इसके चलते कई उत्पादकों को तत्काल प्रभाव से उत्पादन रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

यह समाचार लिखे जाने तक, फेनाॅल की कीमतें नीचे आने की प्रवृत्ति की सूचना है जो लगभग 105 स्तर तक पहुंच गया है, पहले यह 150 तक पहुंच गया था, फॉर्मलीन की कीमत में भी कमी आई है। केमिकल आपूर्तिकर्ताओं ने पुष्टि की है कि बंदरगाह पर फेनाॅल के पर्याप्त स्टॉक हैं और भारतीय कंपनी दीपक फेनाॅलिक में भी उत्पादन सुचारू रूप से किया जा रहा है। यूएस द्वारा नरमी के वर्ताव के बाद ईरान से भी मेथनॉल
की आपूर्ति भी सामान्य है। कच्चे तेल की कीमतें भी कम हो रही हैं, इसलिए रुपया मजबूत हो रहा है।

इनपुट लागत में अप्रत्याशित वृद्धि एचपीएल और प्लाइवुड उद्योग में उत्पादकों के लिए बिल्कुल असहनीय थी, जिसके चलते तैयार माल की कीमतों में वृद्धि की गई क्योंकि प्रतिस्पर्धा इतनी थी कि उद्योग को पिछली कीमत पर पहले ही नुकसान हो रहा था। केमिकल की कीमतों में वृद्धि ने उद्योग को एक जुट किया और एक स्वर से तैयार उत्पाद की कीमतों में वृद्धि के लिए आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया ताकि इसे बंद होने से बचाया जा सके।

कच्चे माल की लगातार बढ़ती कीमत ने दुसरे दौर की बातचीत के लिए तब उन्हें इकठा होने पर मजबूर किया, जब फेनाॅल की कीमत 125 का स्तर पार कर गया। अहमदाबाद के एक निर्माता ने प्लाई रिपोर्टर को बताया कि हम असमंजस की स्थिति में थे, और हम कीमतों में वृद्धि नहीं कर पाए क्योंकि हमने हाल ही में वृद्धि की थी, इसलिए अस्थायी रूप से उत्पादन को कम करने का फैसला किया।

फिल्म फेस प्लाइवुड सेगमेंट में भी लगभग यही स्थिति थी लेकिन निर्माताओं ने 2.00 रुपये की कीमत बढ़ाने में सफल रहे, जिससे बाजार द्वारा स्वीकार किया गया, इसलिए उन्हें बंद होने का कोई खतरा नहीं था। इसके अलावा प्लाइवुड बनाने की लागत में केमिकल, एचपीएल की तुलना में काफी कम उपयोग होता है, इसलिए प्रभाव एचपीएल सेगमेंट जितना बड़ा नहीं है, और प्लाइवुड उत्पादकों को बंद होने जैसे किसी भी खतरे का सामना नहीं करना पड़ा।

केमिकल आपूर्तिकर्ताओं ने भी उद्योग से केमिकल की कम मांग को स्वीकार किया है, हालांकि सप्लाई और स्टॉक में सुधार हो रही है। उनका मानना है कि ईरान से मेथनॉल के सुचारू आयात के बाद फॉर्मल्डिहाइड और मेलामाइन की कीमतें धीरे-धीरे कम हो रही हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×