नवीनीकरण के काम से केरल में पैनल उत्पादों की मांग बढ़ी

person access_time   3 Min Read 12 December 2018

केरल में विनाशकारी बाढ़, जिसने पिछले साल जन जीवन को प्रभावित किया, बाढ़ के बाद इसके पुनर्निर्माण के लिए मेटेरियल और कामगार की मांग बढ़ गई है। केरल में स्थिति सामान्य हो गई है और लोग अपने घरों, इंटीरियर्स और फर्नीचर को रिसेटेल करने में लगे हैं। पुनर्वास और नवीकरण का काम पूरे जोरों पर चल रहें हैं, जो केरल के बाजार में विभिन्न पैनल उत्पादों की मांग में काफी मदद कर रहा है। कोचीन के कई डीलरों ने प्लाई रिपोर्टर संवाददाता को बताया कि मुख्य रूप से पीवीसी/डब्ल्यूपीसी बोर्ड, सीमेंट फाइबर बोर्ड, मरीन ग्रेड प्लाइवुड, एचडीएचएमआर ग्रेड बोर्ड आदि के पैनल उत्पादों की मांग बाजार में जून-अक्टूबर की तुलना में अधिक है।
आगामी त्योहार और शादी के मौसम के चलते हर कोई अपने इंटीरियर्स, किचेन और फर्नीचर का नवीनीकरण करवा रहा है।

कालिकट के एक डीलर का कहना है कि सीमेंट फाइबर बोर्ड और डब्ल्यूपीसी बोर्ड की मांग, इसके एंटी बोरर और पानी प्रतिरोध गुणों के कारण, केरल के बाजार में ज्यादा है। बाजार से मिली प्रतिक्रिया के अनुसार 710 ग्रेड प्लाइवुड की मांग केरल में कम हो रही है क्योंकि कई प्लेयर्स नकली 710 ग्रेड सामग्री की पेशकश कर रहे हैं, इसलिए उपयोगकर्ता डब्ल्यूपीसी बोर्ड की ओर जा रहे हैं। मंगलौर स्थित एके पैनल्स, के श्री प्रशांत ने पुष्टि की कि उनके डब्ल्यूपीसी उत्पादों की मांग केरल के बाजार में मजबूती से बढ़ रही है, उन्होंने 2018 में प्लाइवुड की तुलना में केरल से अपने डब्ल्यूपीसी उत्पादों की अच्छी बिक्री हासिल की है।

केरल के बाजार में सेवा देने वाले निर्माताओं के अनुसार, मांग अभूतपूर्व और अच्छी है, लेकिन निश्चित रूप से अस्थायी है, जो 2019 तक बढ़ सकती है। नवीकरण का काम तेज गति से चल रहा है इसलिए उत्पाद तेजी से खपत हो रहा है, लेकिन पेमेंट फ्लो अभी भी चुनौतीपूर्ण है। इसके बारे में कई लोगों का कहना हैं कि केरल के अधिकांश निवासी खाड़ी देशों में रहते हैं, और दुबई तथा खाड़ी देशों में स्थिति अब ज्यादा आशाजनक नहीं है, इसलिए केरल के लोगों के लिए वहां टिकना चुनौतीपूर्ण है और ऐसा लगता है कि उनकी डिस्पोजेबल इनकम दिन पर दिन कम हो रही है। निष्कर्ष यह है कि हालांकि पैनल उत्पादों की मांग केरल में वर्तमान स्थिति में उत्साहित है. यदि आपका नेटवर्क अच्छा है तो यह बिजनेस करने का अच्छा समय है ।

You may also like to read

shareShare article
×
×