कमजोर मांग के चलते फिल्म फेस प्लाई के दाम घटे

person access_time   3 Min Read 22 November 2018

धीमें प्रोजेक्ट्स और सुस्त मांग के कारण कमजोर लिफ्टिंग की छाया फिल्म फेस्ड प्लाइवुड सेगमेंट को भी अपनी चपेट में ले रही है। छह महीने पहले फिल्म फेस की मांग अच्छी थी लेकिन नवंबर की शुरुआत से इसमें सुस्ती देखी जा रही है। फिल्म फेस प्लाइवुड और शटरिंग प्लाई की बढ़ती आपूर्ति भी एक महत्वपूर्ण कारक है। यमुनानगर, पंजाब और आसपास के क्षेत्रों में 16 डेलाइट से ज्यादा के दर्जन से अधिक नए प्रेस लगने को भी सुस्ती का
प्रमुख कारकों में से एक कहा जा रहा है। प्लाइवुड फैक्ट्रियों में इन्वेंट्री बिल्डअप ने फिल्म फेस प्लाइवुड उत्पादकों को दिसंबर के दूसरे हफ्ते के दौरान कीमतों में 1 रुपये प्रति वर्ग फीट की कमी करने के लिए मजबूर किया है, लेकिन यह भी मांग बढ़ने में मदद नहीं कर रहा है।

उद्योग के लोग कमजोर मांग के परिदृश्य को स्वीकार करते हैं, जो पिछले 8 सप्ताह में लगभग 50 फीसदी है, इसलिए कई उत्पादक, उत्पादन कटौती करने के लिए मजबूर है। फिल्म फेस प्लाइवुड उत्पादकों ने फेनाॅल की कीमतों में गिरावट और इन्वेंट्री के क्लीयरिंग के दबाव के कारण कीमतों को कम करना स्वीकार किया है।

सभी राज्यों की रिपोर्टें जो इस तथ्य को उजागर करती हैं कि दीपावली या अक्टूबर के बाद पेमेंट कलेक्शन चुनौतीपूर्ण हो गया है। निर्माता भी मांग के मुद्दे का सामना कर रहे हैं क्योंकि उनके लिए भी लंबे समय तक क्रेडिट पर
मेटेरियल की आपूर्ति करना मुश्किल है। चिंताजनक बात यह है कि फिल्म फेस प्लाइवुड सेगमेंट में क्षमता विस्तार जारी है और पिछले एक साल में उत्पादन क्षमता में 40 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। यमुनानगर, उत्तर प्रदेश, पंजाब और दक्षिणी भारत में नए कारखाने स्थापित हो रहे हैं या प्रेस जोड़ जा रहे हैं जो आर्डर को आगे भी कम कर सकते हैं।

विशेषज्ञों की राय में यूपी में आने वाली हाई कैपेसिटी ऐडिशन मौजूदा उत्पादकों और विक्रेताओं के लिए चिंता का विषय कहा जा रहा है क्योंकि गुणवत्ता की विशेष छवि और ब्रांड बनाए बिना मार्जिन आशाजनक नहीं दिखता है।

You may also like to read

shareShare article
×
×