सबाह के बाद सारावक भी लाॅग निर्यात को करेगा प्रतिबंधित

person access_time   3 Min Read 22 January 2019

मलेशिया के दो राज्य सारावाक और सबाह भारत के लिये हार्डवुड के प्रमुख एक्सपोर्टर रहे हैं। लेकिन सबाह राज्य पिछले महीनों से लॉग एक्सपोर्ट को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर चुका है और अब सारावाक राज्य सरकार भी लॉग एक्सपोर्ट को बंद करने की योजना बना रही है। सारावाक के उपमुख्यमंत्री अवांग टेंगा अली ने कहा कि राज्य सरकार लॉग एकस्पोर्ट को पूरी तरह बंद करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि यह कदम प्रोसेस्ड प्रोडक्ट के लिए उच्च मूल्य सुनिश्चित करने और लकड़ी उद्योग की निरंतर स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि “हालांकि, एक्सपोर्ट को पूरी तरह प्रतिबंध के लिए समय सीमा निर्धारित करना मुश्किल है लेकिन हम धीरे-धीरे निर्यात किए जाने वाले लॉग की संख्या को कम कर देंगे। हमें स्थानीय उद्योग से जुड़े कारोबारियों को इस स्थित से समायोजन करने के लिए कुछ समय देने की आवश्यकता है। अगर हम उन्हें उचित समय सीमा दिए बिना निर्यात पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाते हैं, तो यह ठीक नहीं होगा। यह बात उन्होंने सारावाक टिम्बर इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एसटीआईडीसी) के कर्मचारियों की मासिक सभा के दौरान कही।

अवांग टेंगा ने कहा कि वर्तमान लॉग आरक्षण कोटा के आधार पर, 80 फीसदी लॉग लोकल प्रोसेसिंग के लिए उपलब्ध हैं और शेष 20 फीसदी लॉग निर्यात किए जाते हैं। भारतीय सॉ मिलर्स सारावाक से आयात होने वाले लॉग पर बहुत अधिक निर्भर हैं, इसलिए सारावाक राज्य जब लॉग निर्यात पर प्रतिबंध लगा देगा तो यह निश्चित रूप से बाजार के लिये तकलीफदेह होगा और इससे कीमतें बढ़ेंगी।

मरांटी, पाॅडुक, केरुइजिंग आदि सहित दर्जनों हार्डवुड की प्रजातियों को सारावाक से आयात किया जा रहा है। भारतीय बिलिं्डग समेत रियल एस्टेट क्षेत्र में बड़ी मात्रा में मरांटी लकड़ी की खपत होती है, जो मुख्य रूप से मलेशिया से आती है, लेकिन कुल लॉग्स निर्यात पर प्रतिबंध के बाद सॉ मिल्स के लिये मरांटी की आपूर्ति करना काफी मुश्किल हो जायेगा। हालांकि, बाजार सूत्रों का कहना है कि इस कदम से भारत में सॉ टिम्बर के आयात
की शिपमेंट बढ़ेगी, जो कि हर साल लगातार बढ़ती रहेगी।

कांडला टिम्बर एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री नवनीत गज्जर ने कहा कि लॉग निर्यात पर कुल प्रतिबंध लगाने के लिए सारावाक सरकार का निर्णय, हमारे सॉ मिल व्यवसाय को प्रभावित करेगा, लेकिन हमारे पास हार्डवुड लॉग्स खरीद के लिए बहुत सारे अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं। हम सूरीनाम, सोलोमन, पीएंडजी, बेल्जियम, आदि जगहों से भी भारी मात्रा में हार्ड वुड लाॅग आयात कर रहे हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×