ध्यान रखें! लेमिनेट एक डिजाइनर प्रोडक्ट है, कमाॅडिटी नहीं।

person access_time   3 Min Read

उत्पादकों को इस प्रोडक्ट के इनोवेशन को लेकर रिटेलर्स, स्पेशीफायर्स व ग्राहकों को जागरूक व शिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए, और ये रेट के बल पर करना संभव नहीं हैं, अगर हम ग्राहक की बात करें। एक ग्राहक, क्रिएटिविटी के महत्व को समझता है, और खुशी से इसका दाम देकर, फील-’गुड महसूस करता है, यहीं कारण है कि एक ग्राहक अन्य डिजाइनर शीट को, एक लेमिनेट शीट से बेहतर प्राइस देने को तैयार रहता है। इसके अलावा, अन्य डिजाइनर व हाइलाइटर्स डेकोर पैनल की मांग में इंटीरियर इस्तेमाल में बढ़ रहा है, बावजूद इसकी कीमत लेमिनेट से ज्यादा है, तो आखिरकार क्यों हम लेमिनेट के रेट कम करने की दौड़ में शामिल हो रहें हैं?

अगर मैं गलत नहीं हूं तो हालिया लेमिनेट इंडस्ट्री में जो घटनाक्रम, रेट को गिराने की दौड़ के रूप में हमने देखा, ये शायद पहली बार हुआ है। आलम ये था कि उत्पादक बाजार में यही बातें कर रहे थे कि दूसरे ब्रांड ने कितना रेट कम किया। डिस्ट्रीब्यूटर्स, ज्यादा से ज्यादा रेट कम करने का प्रयास कर रहे थे, वहीं उत्पादक ये मान बैठे थे कि अगर बाजार में सस्टेन करना है, तो रेट कम करना होगा। हालांकि कई अग्रणी ब्रांड ने रेट कम नहीं किए, और उन्होंने अपने प्रेजेटेशन, इनोवेशन और रणनीति पर फोकस रखा है, लेकिन ज्यादातर ब्रांड ने लेमिनेट के रेट कम किए हैं। ये रिटेलर्स के लिए अच्छा था, लेकिन कइयों के लिए एक आश्यर्चजनक कदम रहा। रेट कम करने की पहल को कई अच्छा मान सकते हैं, लेकिन हम इससे कतई सहमत नहीं हैं। लेमिनेट एक सरफेस डिजाइन प्रोडक्ट है, यह फर्नीचर बनाने के लिए एक लाइफस्टाइल राॅ मेटेरियल है, जो फर्नीचर को सुंदर और आर्कषक बनाता है। यह आपके घर व आॅफिस इंटीरियर की सुंुदरता को बढ़ाता है, जिससे आप अच्छा अनुभव महसूस करते हैं, इसलिए उत्पादकों का फोकस सिर्फ प्रोडक्ट के इनोवेशन व क्वालिटी पर होना चाहिए, ताकि इस लगाने वाला को अपने घर व आॅफिस में उर्जा व आराम का अनुभव हो सके।

उत्पादकों को इस प्रोडक्ट के इनोवेशन को लेकर रिटेलर्स, स्पेशीफायर्स व ग्राहकों को जागरूक व शिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए, और ये रेट के बल पर करना संभव नहीं हैं, अगर हम ग्राहक की बात करें। एक ग्राहक, क्रिएटिविटी के महत्व को समझता है, और खुशी से इसका दाम देकर, फील-’गुड महसूस करता है, यहीं कारण है कि एक ग्राहक अन्य डिजाइनर शीट को, एक लेमिनेट शीट से बेहतर प्राइस देने को तैयार रहता है। एक साल पहले तक नन-फोल्डर के अच्छे डिजाइन को पूणे, सूरत, मुम्बई, अहमदाबाद आदि बाजार में, अग्रणी ब्रांड से बेहतर रेट मिलता था। इसके अलावा, अन्य डिजाइनर व हाइलाइटर्स डेकोर पैनल की मांग में इंटीरियर इस्तेमाल में बढ़ रहा है, बावजूद इसकी कीमत लेमिनेट से ज्यादा है, तो आखिरकार क्यों हम लेमिनेट के रेट कम करने की दौड़ में शामिल हो रहें हैं?

बाजार में कई ऐसे आयातित डिजाइनर शीट बिक रहें हैं, जिसकी क्वालिटी व सर्टिफिकेशन की कोई गारंटी नहीं है, और इन प्रोडक्ट्स को आसानी से 100 रू फीट का ग्राहक मिल जाता है, वहीं एक लेमिनेट शीट, जिसमें इनोवेशन, क्वालिटी, सर्टिफिकेशन, के्रडिट आदि की गारंटी होती है, को 25 रू फीट शीट बेचने में संघर्ष करना पड़ता है। ये हालात इसलिए पैदा हुए है कि हम लेमिनेट को एक कमाॅडिटी प्रोडक्ट मान बैठे हैं, बशर्ते ये कतई एक कमाॅडिटी प्रोडक्ट नहीं है। अगर कोई लेमिनेट उत्पादन में इसलिए आया है कि यह सिर्फ अच्छा पैसा कमाने का कारोबार है, तो वह गलत है।= लेमिनेट की खासियत उसके इनोवेशन, क्रियटिविटी, सही मार्केटिंग और ग्राहक के चुनाव से है, और इसी से ब्रांड का नाम, सम्मान और पैसे, लबे समय तक अर्जित किया जा सकता है।

अब इस फरवरी अंक की बात करें तो इसमें प्लाई रिपोर्टर व बीएसएमआर के सर्वे पर आधारित एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत है, जिसमें ये आकलन किया गया है कि क्या डिस्ट्रीब्यूटर्स अपना महत्व खोते जा रहें हैं? साउथ इंडिया के इमर्जिंग ब्रांड ट्रोजन प्लाइवुड के प्रोमोटर श्री अशफाक से बातचीत भी प्रस्तुत है। साथ ही प्लाइवुड के लिए कोर विनियर कंपोजर की जरूरत और वर्तमान हालात पर एक समग्र रिपोर्ट प्रकाशित हुआ है। इसके अलावा इस अंक में कई बाजार से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें भी दी गई है। इसके बाद हमारा दिल्लीवुड विशेषांक भी आ रहा है, जिसमें आप अपनी मौजूदगी जरूर सुनिश्चित कर लें।
खूब पढ़ें, खूब बढ़ें।

shareShare article

Post Your Comment