नोक्टे वीनियर की नई एचडी वीनियर सीरिज लांच

person access_time   5 Min Read 12 March 2019

इनोवेटिव प्रोडक्ट आफरिंग और बाजार में ईमानदार वचनबद्धता के कारण नोक्टे विनियर भारत में डेकोरेटिव विनियर के ट्रेड में एक लोकप्रिय नाम बन गया है। नोक्टे विनियर द्वारा विनियर में किये गये इनोवेशन के चलते भारत और विदेशी बाजारों में डेकोरेटिव वीनियर चर्चा का विषय बन गया है। नोक्टे ग्रुप एक बहुत ही लोकप्रिय और भरोसेमंद कंपनी है, जो भारत में प्लाइवुड, लेमिनेट्स, एसीपी और अन्य पैनल प्रोडक्ट के साथ-साथ डेकोरेटिव विनियर का उत्पादन और मार्केटिंग कर रही है। प्लाई रिपोर्टर ने नोक्टे विनियर के श्री प्रकाश नंदू के साथ बातचीत की और भविष्य के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पाने के लिए उनकी कंपनी की स्ट्रेटजी और ग्रोथ की योजना को जानने का प्रयास किया। संक्षिप्त में पढ़ें, उनके साथ हुई हमारी बातचीत के प्रमुख अंश...

Q. नोक्टे विनियर द्वारा क्या नए लाँच किये गये हैं?

A. नोक्टे विनियर हर साल और हमेशा बाजार में कुछ नया लॉन्च करने की कोशिश करता रहता है। इस साल हमने एचडी विनियर लॉन्च किया है, जिसे बाजार से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

Q. पांच साल पहले आपने मैटेलिक विनियर की शुरुआत की थी, वर्तमान में आपके  मैटेलिक विनियर के इनोवेशन को लेकर क्या स्थिति है?

A. 2013-14 में इसके लॉन्च पर प्लाई रिपोर्टर में एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी और यह ऑफरिंग बाजार की प्रवृत्ति से अलग थी, पत्रिका ने पूछा था कि, ‘क्या आपका नया इनोवेटिव मैटलिक विनियर सफल होगा?‘ मुझे याद है कि तब मैंने उत्तर दिया था कि यह शानदार सफलता हासिल करेगा और आज यह शोरूम और स्टॉक पॉइंट की पहली प्राथमिकता बन गया है। आज आप इसकी सफलता की कल्पना कर सकते हैं। नोक्टे टीम और डीलर्स बाजार की प्रतिक्रिया और इसे प्राप्त सफलता से अभिभूत हैं। नोक्टे विनियर नियमित रूप से इनोवेशन की ऑफरिंग कर रहा है। एक बेहतरीन प्रोडक्ट होने के नाते और नैतिक मूल्यों के चलते इसकी रेंज ने कंपनी के लिये एक व्यापक डीलर बेस बनाया है।

आज हम विनियर की लगभग 300 किस्मों को बाजार में पेश कर रहे हैं। हमारे पास पहले से ही देश भर में बड़ी मौजूदगी है और हम हर स्थान पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम अपने सहयोगियों को मजबूत बनाने और उनकी हर जरूरत को पूरा करने में उनका समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

Q. वर्तमान में किस प्रकार के विनीयर सबसे ज्यादा मांग और ट्रेंड में है?

A. मेटालिक विनियर में एग्जॉटिक कलेक्शन इन दिनों ज्यादा ट्रेंड में है। मेटालिक के साथ पोमेली, क्रॉच और बर्ल विनियर की ज्यादा मांग है। मेटालिक विनियर की रेंज काफी इनोवेटिव है और इसने अन्य उपलब्ध रेंज में एक अलग विकल्प दिया है। शोरूम मालिकों द्वारा मेटालिक रेंज की खूब सराहना की जा रही है, क्योंकि इसके जरिये उन्हें आर्किटेक्ट बिरादरी द्वारा बहुत ही एट्रेक्टिव एप्लीकेशंस प्राप्त हुए हैं। मेटालिक कंपोजिशन न केवल ग्रे और कई अन्य रंगों को पूर्ण करती है, बल्कि नेचुरल विनियर में एक बहुत स्पेसीफिक हाई एंड विनियर प्रोडक्ट बनाती है। वास्तुकारों और डिजाइनरों की इस जरूरत को देखते हुए, कंपनी ने मेटालिक रेंज में विशेष रूप से विकसित दो दर्जन नए विनियर की शुरुआत की है, जिसे हाई एंड विनियर खरीदारों और संबंधित परियोजनाओं को ध्यान में रखते हुए निर्मित किया गया है।

Q. नोक्टे विनियर का मजबूत पक्ष क्या है?

A. स्टॉक की उपलब्धता, त्वरित सेवा और जल्द रिस्पांस, नोक्टे विनियर की यूएसपी है। इसके अलावा, जैसा कि कई बार विशेष रूप से मेटालिक विनियर एक ही समान रंग में उपलब्ध नहीं होता है, कंपनी की विशेषता है कि हम बहुत ही कम समय में उसी रंग से मिलने वाले विनियर उपलब्ध कराते हैं, यही हमारी सबसे बड़ी ताकत है।

Q. नोक्टे विनियर की आफरिंग को पूरे देश में फैलाने के लिए आपकी क्या योजना है?

A. आज हम विनियर की लगभग 300 किस्मों को पेश कर रहे हैं। हमारे पास पहले से ही देश भर में बड़ी मौजूदगी है और हम हर स्थान पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम अपने सहयोगियों को मजबूत बनाने और उनकी हर
जरूरत को पूरा करने में उनका समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह हमारी भविष्य की योजनाओं में से एक है।

Q. आप अपने डीलरों को क्या संदेश देना चाहेंगे? उन्हें आपसे ही विनियर क्यों खरीदना चाहिये?

A. मेरा संदेश उनके लिये यह है कि उन्हें विनियर के ग्रेड की जरूर पहचान होनी चाहिये, जैसे कि हम लॉयर, पुलिस, डॉक्टर अथवा सांइटिस्ट, कर्मचारी अथवा कारोबारी को हम उनकी सेवाओं के लिये उनके ड्रेस से पहचानते हैं।

Q. आपके अनुभव के अनुसार विनियर बेचने का सबसे बेहतर माॅडल क्या है?

A. मेरे ओपीनियन में स्टॉक मॉडल विनियर बेचने का सबसे बेहतर तरीका है। हर किसी को अपने स्टॉक को मैंटेन करके कार्य करना चाहिये नहीं तो वे बाजार से बाहर हो जाएंगे। इन दिनों कुछ व्यापारी ऑन-अप्रूवल आधार पर काम करना चाहते हैं, लेकिन हम ऐसे मॉडल की सराहना नहीं करते हैं। मैं सुझाव देना चाहूंगा कि छह/आठ महीने इंतजार करें और पहले मामले को सही तरह से समझें, तभी इस सेगमेंट में कोई सफल हो सकता है? हम उन्हें प्रेरित करते हैं और वे भी इसे अच्छी तरह से समझते हैं, इसलिए अच्छी मात्रा में स्टॉक रखना विनियर बेचने के लिए सबसे अच्छा मॉडल है, क्योंकि अगर कोई भी पर्याप्त मात्रा में निवेश नहीं करता है तो वह इस उत्पाद को बेचना पसंद नहीं करेगा।

मेटालिक विनियर की रेंज काफी इनोवेटिव है और इसने अन्य उपलब्ध रेंज में एक अलग विकल्प दिया है। शोरूम मालिकों द्वारा मेटालिक रेंज की खूब सराहना की जा रही है, क्योंकि इसके जरिये उन्हें आर्किटेक्ट बिरादरी द्वारा बहुत ही एट्रेक्टिव एप्लीकेशंस प्राप्त हुए हैं। मेटालिक कंपोजिशन न केवल ग्रे और कई अन्य रंगों को पूर्ण करती है, बल्कि नेचुरल विनियर में एक बहुत स्पेसीफिक हाई एंड विनियर प्रोडक्ट बनाती है। वास्तुकारों और डिजाइनरों की इस जरूरत को देखते हुए, कंपनी ने मेटालिक रेंज में विशेष रूप से विकसित दो दर्जन नए विनियर की शुरुआत की है।

Q. विनियर के ऊपर कोटिंग करना विनियर एप्लीकेशंस के लिए कितना महत्वपूर्ण है? और ग्राहकों को इसे कैसे चुनना चाहिए?

A. कोटिंग करने की विधि अब बहुत बदल गई है। कोटिंग केवल मशीनों द्वारा की जानी चाहिए और केवल कुशल श्रमिक द्वारा ही इसे किया जाना चाहिये क्योंकि विभिन्न स्पीशीज में कोटिंग्स के सूत्र अलग-अलग होते हैं। यदि आप किसी को कोटिंग की ऑफरिंग कर रहे हैं तो पहले उसके द्वारा किए गए दो-तीन साइटों की जांच करें, तभी आपको अपेक्षा के अनुरूप वांछित परिणाम मिल पाएंगे।

You may also like to read

shareShare article
×
×