रियल एस्टेट में तेजी से फिल्म फेस प्लाई की मांग बढ़ी

person access_time   3 Min Read 27 March 2023

बढ़ती निर्माण गतिविधियों के साथ, अन्य इंटीरियर मेटेरियल के विपरीत कंस्ट्रक्शन शटरिंग प्लाई की मांग में तेजी आ रही है। बाजारों में सुस्ती के बावजूद, नए कंस्ट्रक्शन होने से वास्तव में डोर और फिल्म फेस्ड शटरिंग प्लाइवुड की फैक्ट्रियां बेहतर चल रही हैं। बाजार से प्राप्त इनपुट के अनुसार फिल्म फेस्ड शटरिंग प्लाइवुड उत्पादकों को अधिकांश बड़े राज्यों और मेट्रो शहरों से पर्याप्त ऑर्डर मिल रहे हैं। 23 किग्रा से 34 किग्रा सेगमेंट में एलवीएल, एच बीम, नॉन-डेंसिफाइड और डेंसिफाइड प्लाइवुड सहित सभी प्रोडक्ट कटेगेरी में मांग में तेजी है।

पिछले दो महीने उत्पादकों के लिए परीक्षा की घड़ी रही क्योंकि उन्हें दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के कारण बहुत कमजोर ऑर्डर फ्लो देखने को मिला। नवंबर-दिसंबर में निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया था, जो जनवरी से शुरू हुआ। निर्माण कार्य पूरी तरह से फिर से शुरू हो रहे हैं, और इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्र में राजमार्ग बनाने के कामों में तेजी से फिल्म फेस्ड प्लाइवुड की मांग को बढ़ाने में मदद मिल रही हैं।

मेट्रो रेल ट्रांसपोर्ट के काम, रेलवे और हवाईअड्डे का विस्तार, उभरते हुए नए उद्योग और आसपास के शहरों में इन सेक्टर्स में तेजी के कारण जमीन की कीमतों में भी वृद्धि देखी जा रही है। गुजरात, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, एनसीआर क्षेत्र और महाराष्ट्र में मांग बहुत अच्छी है। प्लाई रिपोर्टर के अनुमान के अनुसार शटरिंग प्लाइवुड उद्योग पिछले 5 वर्षों से 16 फीसदी की दर से बढ़ रही है और इसके ग्रोथ बने रहने की उम्मीद है।

इसके अलावा, सरकार ने अपने मिशन ‘हाउसिंग फाॅर ऑल‘ के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए बजट आवंटन में भी वृद्धि की है, जो अफोर्डेबल हाउस कंस्ट्रक्शन सेक्टर को बल प्रदान करेगा और इससे इकोनॉमिकल ग्रेड शटरिंग प्लाइवुड की मांग में भी मदद मिलेगी। केंद्र सरकार के बजट 23 में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए पूंजीगत व्यय में लगभग 33 फीसदी की वृद्धि से कंस्ट्रक्शन सेक्टर में फिल्म फेस्ड प्लाइवुड की मांग को भी बढ़ावा मिलेगा।

बाजार से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार फिल्म फेस्ड प्लाइवुड को टियर 3 और ग्रामीण बाजारों में भी स्वीकार किया जा रहा है क्योंकि पारंपरिक शटरिंग में उपयोग होने वाली लकड़ी महंगी हो गई है और यह कम मात्रा में उपलब्ध है। इस बाजार से 23 किलो कमर्शियल फिल्म फेस्ड प्लाइवुड की डिमांड आती है, जिससे फिल्म फेस्ड प्लाइवुड सेक्टर को सपोर्ट मिला है।

You may also like to read

shareShare article
×
×