‘‘सावित्री वुड्स“ उत्तर भारत के सबसे बड़े प्लाइवुड प्लांट में उत्पादन शुरू करने को तैयार

person access_time   0 Min Read

होशियारपुर में स्थित सावित्री वुड्स के नए प्लाइवुड प्लांट में जुलाई से उत्पादन शुरू होने के लिए तैयार है। होशियारपुर में सावित्री वुड्स के प्लांट का दौरा करते हुए, प्लाई रिपोर्टर ने पाया कि चीन, ताइवान और भारत की नयीे मशीन लाइनें सिंक्रनाइज तरीके से लगाई गई हैं। सावित्री वुड्स के प्लाइवुड प्लांट को 140 डेलाइट्स के साथ पूरी तरह से कैलिब्रेटेड प्लाइवुड के उत्पादन के लिए डिजाइन किया गया है। इस बड़े क्षमता वाले प्लांट में कई नई मशीनें हैं जो देश में पहली बार लगाई गई है। यहां ‘पीलिंग से लेकर स्टम्पिंग की पूरी प्रक्रिया मैट आधारित प्रोसेसिंग के साथ ऑनलाइन सुविधा है।

सावित्री वुड्स के संयंत्र को लेकर उत्पादकों में काफी चर्चा है कि एक छत के नीचे उत्तर भारत में यह सबसे बड़ी क्षमता वाली प्लाइवुड और ब्लॉक बोर्ड मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी है। यही जिज्ञासा ने प्लाई रिपोर्टर को सावित्री वुड्स प्लांट विजिट के लिए प्रेरित किया। यहां ‘‘टेट्रा साइकिल एडवांटेज‘‘ प्रोसेस के साथ 400 सीबीएम/दिन उत्पादन क्षमता है। प्लाई रिपोर्टर से बात करते हुए, सावित्री वुड्स के निदेशक श्री गोपाल बंसल ने कहा कि कई स्थापित उद्यमी हैं जिनके प्रोडक्शन फैसिलिटी स्कैटर्ड है लेकिन इस प्लांट में नई मशीनों और तकनीकों के साथ यूनिक वर्क फ्लो है, किसी ने भी इस तरह से स्थापित नहीं किया है। श्री गोपाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विनिर्माण प्रथाओं को अपनाने और स्वचालित मशीनों का उपयोग करके वे देश में अब तक का सबसे अच्छा प्लाइवुड ऑफर करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे प्रत्येक प्लाई को ‘‘जैसा होना चाहिए‘‘ वैसा होगा जो भारत में प्लाइवुड मानकों के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित करेगा।

यह विदित है कि सावित्री वुड्स भारत की पहली कंपनी है, जिसने 3 साल पहले रिकॉन्स्टीच्यूटेड फेस विनियर की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू किया था। निदेशकों के अनुसार सावित्री वुड्स वर्तमान में रिकॉन फेस विनियर का सबसे बड़ा उत्पादक हैं, जिसमें प्लाइवुड उद्योग संयंत्र में अपनाए गए उच्च गुणवत्ता मानकों के कारण उच्चतम गुणवत्ता स्वीकृत है। कंपनी का लक्ष्य जनरल पर्पस प्लाइवुड, मेरिन और फायर रेटरडेंट प्लाइवुड, कोर गैपलेस ब्लॉकबोर्ड, डोर और स्ट्रक्चरल पर्पस प्लाइवुड की पूरी उत्पाद श्रृंखला के साथ उत्तर भारत में सबसे बड़ा उत्पादक बनना है। श्री गोपाल बंसल का मानना है कि उनकी ‘विगवाम‘ रेंज नयी तकनीक के कारण बेजोड़ गुणवत्ता के साथ गारंटीकृत वास्तव में उचित मूल्य उत्पाद होगी। कंपनी सितंबर 2018 से ‘‘विगवाम‘‘ ब्रांड के तहत पूरी उत्पाद श्रृंखला लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

shareShare article

Post Your Comment