यूपी में प्लाइवुड लाइसेंस के सफल आवेदकों के नाम की घोषणा दिसंबर में

person access_time   3 Min Read

उत्तर प्रदेश में नये प्लाइवुड, विनियर, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड्स और आरा मशीन लगाने के लाइसेंस के लिये ऑनलाइन आवेदन करने वाले सफल आवेदकों व आवंटियों के नाम का ऐलान यूपी सरकार द्वारा इसी दिसंबर माह में किया जायेगा। प्लाई रिपोर्टर से एक्सक्लूसिव साक्षात्कार में उत्तर प्रदेश के मुख्य वन संरक्षक एमपी सिंह ने कहा कि कुछ कागजी कार्यों और इससे संबंधित जरूरी प्रक्रियाओं में देरी के कारण ई-लाटरी या ड्रा ऑफ लॉट के जरिये आवेदकों के अंतिम चयन में विलंब हुआ और तकनीकि स्तर पर अभी भी कुछ काम बाकी है। उन्होंने बताया कि दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह के आसपास सरकार द्वारा सफल आवेदकों के नाम की घोषणा कर दी जायेगी।

उत्तर प्रदेश में वुड संबंधित इंडस्ट्री के लिये नयी लाइसेंसिंग प्रक्रिया लगभग दो दशक बाद शुरू की गयी। वुड संबंधित इंडस्ट्री के लाइसेंस के लिये आवेदकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन जमा कराये जाने के बाद राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं सदस्य सचिव, राज्य स्तरीय समिति द्वारा 6 अगस्त 2018 को सरकार की तरफ से एक अधिसूचना जारी की गयी थी, जिसमें आवेदनों की स्क्रूटनी को प्रक्रियाध्ाी न बताया गया और सफल आवेदकों का अंतिम चयन करने के कार्य में कुछ और वक्त लगने की बात कही।

up-plywood

वुड संबंधी लाइसेंसिंग के लिये ऑनलाइन आवेदन जमा कराये जाने के लगभग साढे तीन माह से अधिक का समय बीत जाने के बाद प्लाई रिपोर्टर ने यूपी वन विभाग, जो इस प्रक्रिया को देखने वाली सरकार की सबसे शीर्ष संस्था है, के पास पहुंचा और संबंधित जानकारी मांगी। श्री सिंह ने प्लाई रिपोर्टर को बताया कि प्लाइवुड, विनियर, सॉ मिल समेत अन्य वर्गों में लाइसेंस आवंटित किये जाने वाले आवेदकों का अंतिम चयन पूरी तरह ऑनलाइन प्रक्रिया से किया जायेगा, जो नवंबर माह के अंत में किया जाना प्रस्तावित है और सफल आवेदकों के नाम की घोषणा दिसंबर माह में विधिवत रूप से की जायेगी।

shareShare article

Post Your Comment