एफएओ का एग्रोफोरेस्ट्री बढ़ाने के लिए दुनिया भर से आग्रह

person access_time   4 Min Read 19 June 2019

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने 25 मई, 2019 को फ्रांस में एक कृषि वानिकी शिखर सम्मेलन में कहा कि फसलों के पास पेड़ लगाने के फायदे पुनः प्राप्त करने के लिए और अधिक मजबूत नीति समर्थन की आवश्यकता है। एफएओ के उप महानिदेशक (जलवायु और प्राकृतिक संसाधनों के लिए) मारिया हेलेना सेमेडो ने चैथे विश्व एग्रोफोरेस्ट्री कांग्रेस के एक उद्घाटन भाषण में कहा कि ‘कृषि वानिकी, कृषि और फॉरेस्ट्री के बीच कोई अनजानी बात नहीं है और इसके लिए विशिष्ट नीति समर्थन प्राप्त करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एग्रोफॉरेस्ट्री विविध पैमाने पर महत्वपूर्ण सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय लाभ प्रदान करने में मदद कर सकती है। भूमि-उपयोग की प्रणालियां और प्रौद्योगिकी जैसे शब्द जहां वुड पेरेनिअल- पेड़, झाड़ियाँ, पाम, बांस और इसी तरह के उपयोग के लिए जानबूझकर एक ही भूखंड में कृषि फसलों या पशुधन के लिए पारिस्थितिक तालमेल को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है।

एफएओ के अनुसार, कार्बन को बदलने और जलवायु परिवर्तन को कम करने तथा पर्यावरणीय विकास के साथ साथ सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय स्थिरता को व्यापक बनाने की क्षमता के कारण लोग इस दृष्टिकोण में रुचि ले रहे है। मिश्रित कृषि भूमि प्रणालियों में जानबूझकर पेड़ों का उपयोग जैव विविधता के संरक्षण में भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। पारंपरिक एग्रोफोरेस्ट्री सिस्टम में 50 से 80 प्रतिशत पौधे प्रजातियों की विविधता के बीच तुलनीय प्राकृतिक वन पाए जाते हैं। जैसा कि अक्सर पेड़ के परिपक्व होने में वर्षों लगते हैं, इसलिए सुरक्षित लैंड टेन्योर विशेष रूप से एग्रोफोरेस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने युगांडा में एक परियोजना का हवाला देते हुए कहा कि जहां किसानों को पेड़ों की कटाई नहीं करने के लिए बाजार मूल्य का भुगतान किया गया था, जिससे स्थानीय वनों की कटाई की दर में गिरावट आई। परियोजना नीति निर्माताओं, कार्यक्रम प्रबंधकों और किसानों के लिए एग्रोफोरेस्ट्री दिशा निर्देशों के पालन में कई मामलों के अध्ययनों में से एक है जो एफएओ ने शिखर सम्मेलन में जारी किए हैं।

कई विकासशील देशों में 70 प्रतिशत भूमि जटिल प्रथागत नियमों के माध्यम से प्रशासित किया जाता है, जो अक्सर महिलाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिन्हे कुछ प्रकार के पेड़ों की खेती पर सांस्कृतिक वर्जनाओं का सामना करना पड़ता हैं या ऐसा करने पर किसी भी तरह के मालिकाना हक का दावा करने पर रोक लगा सकते हैं। मोंटपेलियर शिखर सम्मेलन में 100 से अधिक देशों के 1,200 से अधिक चिकित्सकों, शोधकर्ताओं, छात्रों और व्यापारी तथा नेताओं ने भाग लिया।

You may also like to read

shareShare article
×
×