प्लाइवुड की कमजोर मांग के कारण ओकूमे फेस विनियर के इंपोर्ट में गिरावट

person access_time   4 Min Read 16 October 2019

प्लाइवुड उद्योग समेत पूरे बाजार में पिछले तीन महीनों से कमजोर मांग के कारण ओकूमे की आपूर्ति भारत में बहुत धीमी रही। फेस विनियर से जुड़े आपूर्तिकर्ता और खरीदार दोनों ही गैबॉन से आने वाली नई खेपों के लिए भी बहुत आशावादी नहीं हैं। इसके विपरीत, बर्मा, इंडोनेशिया और मलेशिया से इंपोर्ट होने वाले फेस विनियर पिछले तीन-चार महीनों से भारत में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है।

गर्जन फेस विनियर के कंसाइन्मेंट्स में इस वृद्धि के पीछे पीलिंग यूनिट्स के लिए इन देशों से लकड़ी की आसान आपूर्ति, अधिकारियों और सरकारों द्वारा लकड़ी की उपलब्धता को आसान बनाना और लकड़ी पर छूट जैसे कारण है। इसकी आपूर्ति में भी वृद्धि हुई है, क्योंकि पिछले साल के दौरान ’गर्जन’ लॉग के बहुत कम खरीदार थे, जिन्होंने लकड़ी की आपूर्ति करने वाली कंपनियों को लॉग की कीमतें कम करने के लिए प्रेरित किया, इसलिए पीलिंग इकाइयों ने एक बार फिर गर्जन फेस के लिए अपना संचालन और काम करना शुरू कर दिया है।

गर्जन फेस की कीमतों में मई, जून और जुलाई के दौरान 15 से 20 प्रतिशत तक की कमी देखने को मिली है। भारतीय फेस ट्रेडर्स इस धारणा को बनाये हुए हैं कि एक बार जब गर्जन फेस कम कीमत पर उपलब्ध होगा, तो भारतीय बाजार में एक बार फिर से गर्जन फेस विनियर का उपयोग शुरू हो जायेगा। इसके अलावा, गैबॉन से आपूर्ति बहुत कम रही है क्योंकि मई, जून और जुलाई महीनों के दौरान पहले से ही स्टॉक की गई सामग्रियों के कारण गैबॉन में ओकूमे लकड़ी की लागत बढ़ी रही हैं।

दोनों परिदृश्यों से इस बात के संकेत मिलते हैं कि अगस्त, सितंबर के दौरान फेस ट्रैड्रर्स ने गैबॉन से ताजा मेटेरियल का आर्डर नहीं दिया। गैबॉन बेस्ड फेस विनियर निर्माताओं ने प्लाई रिपोर्टर को भी आश्वस्त किया कि अगस्त और सितंबर के प्लाइवुड की कमजोर मांग के कारण ओकूमे फेस विनियर के इंपोर्ट में गिरावट

दौरान ताजा ऑर्डर अपने निचले स्तर पर रहा। पिछले साल अगस्त और सितंबर के दौरान गैबॉन से आयातित कंसाइमेंट्स लगभग 350 कंटेनर होते थे जो इस वर्ष गिरकर लगभग 200 कंटेनर दर्ज की गयी। यमुनानगर और यूपी में प्लाई रिपोर्टर का बाजार सर्वे से संकेत मिलता है कि फेस विनियर के व्यापारी ओकूमे फेस विनियर की बहुत कम इन्वेंट्री रख रहे हैं।

यह अनुमान मोटे तौर पर चीन, मलेशिया, बर्मा और इंडोनेशिया में गर्जन फेस की आसान उपलब्धता के कारण लगाया गया है। गर्जन की सस्ती उपलब्धता की धारणा उन स्थानीय फैक्ट्री निर्माताओं के लिए भी हानिकारक है, जिन्होंने ओकूमे फेस विनियर के छोटे ऑर्डर देना शुरू कर दिये है, हालांकि भारतीय बाजार पहले ही विकसित हो चुका है और गर्जन के लिए ओकूमें फेस को एक वास्तविक विकल्प के रूप में स्वीकार कर लिया गया है।

सितंबर के महीने के दौरान प्लाई रिपोर्टर के बाजार सर्वे में स्पष्ट रूप से पाया गया कि ओकूमे खरीदने वाले व्यापारी ओकूमे से बहुत दुखी या असंतुष्ट नहीं हैं, बल्कि वे सोच रहे हैं कि ओकूमे की कीमतें कम हैं, तो वे केवल ओकूमे फेस प्लाइवुड का उपयोग, खरीद और बिक्री कर सकते हैं।

उत्तर भारत के विभिन्न मैन्यूफैक्चरिंग समूहों से बात करते हुए यह पाया गया कि आम दिनों में इस्तेमाल किए जाने की तुलना में फेस विनियर का स्टॉक 50 फीसदी कम है। आने वाले दिसंबर और जनवरी में संभावना है कि ओकूमे फेस और ओकूमे फेस विनियर की कमी हो सकती है, क्योंकि ओकूमे की इन्वेंट्री बहुत कम है।

यदि मांग में सुधार होता है, क्योंकि पहले से ही जनवरी और फरवरी के दौरान नई मांग निश्चित रूप से आएगी, तो फेस विनियर की कीमतें फिर से तेज होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×