संगठित क्षेत्र में बिक्री बढ़ी, मार्जिन गिरा

person access_time   3 Min Read 28 December 2019

संगठित प्लाइवुड सेक्टर का शेयर बाजार में सिर्फ 25 फीसदी है, लेकिन जीएसटी के कार्यान्वयन के साथ, वे अपने बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने की उम्मीद में थे। अपने बाजार का आकार और बिक्री की मात्रा बढ़ाने के लिए, कई लोगों ने ग्राहकों की सभी श्रेणियों को पूरा करने के लिए सफलतापूर्वक किफायती ग्रेड प्लाइवुड लॉन्च किया। लेकिन रियल एस्टेट और अर्थव्यवस्था में मंदी के साथ, उनकी कोशिशें वांछित परिणाम हासिल नहीं कर सका। हालांकि संगठित और बड़े प्लाइवुड ब्रांडों ने अपनी बिक्री में लगातार दोहरे अंकों में वृद्धि की है, लेकिन पिछले साल की तुलना में उनके लाभ मार्जिन में कथित तौर पर कमी आई है। वर्ष 2019 को संगठित वुडपैनल और डेकोरेटिव ब्रांडों के लिए चुनौतीपूर्ण माना जाएगा और उनके लाभ मार्जिन में गिरावट इस सेगमेंट में दबाव का एक संकेतक है। प्लाइवुड, पैनल्स, डेकोरेटिव लेमिनेट्स या डोर प्रोड्यूसिंग कंपनियों से जुड़े ब्रांड्स की पूरी विरादरी ने अपने नेटवर्क का विस्तार किया और विभिन्न खरीदार समूहों को पूरा करने के लिए अपने उत्पाद श्रेणियों का भी विस्तार किया, लेकिन वित्त वर्ष 2018-19 में पिछले तीसरी तिमाही के परिणाम और अपेक्षित परिणाम संगठित प्लेयर्स पर लाभ पर दबाव बनाए हुए हैं।

तैयार माल की आपूर्ति में वृद्धि और कच्चे माल की लागत और खर्चों में ऊंची वृद्धि के कारण, संगठित क्षेत्र को विभिन्न तरीकों से कटौती करने की कोशिश करते देखा गया, जैसे कि वैकल्पिक कच्चे माल और संयंत्र की बढ़ती दक्षता इत्यादि। 2019 में चल रही मांग में मंदी और बाजार में गला काट प्रतिस्पर्धा की स्थिति, इन कंपनियों को कोई गुंजाइश नहीं दे रही थी। मध्यम वर्ग के ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए, ग्रीन प्लाई, सेंचुरी प्लाई, आर्चिड, डुरो जैसे बड़े ब्रांड ने काफी मात्रा में किफायती रेंज वाली प्लाइवुड पेश की, और यहां तक कि फर्नीचर ग्रेड भी लांच किए, लेकिन कुछ परियोजनाओं के अलावा मेटेरियल लिफ्टिंग बहुत अच्छा नहीं रहा। ट्रेड एक्सपर्ट्स के अनुसार रियल एस्टेट मार्केट में सुस्ती, पेमेंट प्रेशर और मार्केट शेयर पर पकड़ इत्यादि औपचारिक क्षेत्र की कंपनियों के मुनाफे में गिरावट के कुछ प्रमुख कारण रहे। ई-वे बिल के बाद बड़े ब्रांडों में से अधिकांश ने जनवरी से नवंबर 2019 तक लगभग 10-14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, और कंपनियों को बिक्री को बनाए रखने के लिए योजनाओं, टीओडी, सीडी, आदि की पेशकश करनी पड़ी। संगठित कंपनियां अपने वित्तीय विश्लेषण को संक्षेप में प्रस्तुत करने की प्रक्रिया में हैं लेकिन पिछले साल की तुलना में लाभ में कमी की संभावना बहुत अधिक दिखी।

प्लाइवुड के विपरीत, संगठित डेकोरेटिव लैमिनेट् ब्रांडों ने 2019 में राजस्व में वृद्धि के साथ-साथ लाभ मार्जिन भी हासिल किया। एचपीएल ब्रांड जैसे कि ग्रीनलैम, सेंचुरी लैमिनेट्स, मेरिनो, रॉयल टच, स्टाइलैम आदि ने पहले छमाही में दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की है, जबकि एमडीएफ ब्रांड को भी इस वर्ष के अंतिम 4 महीनों में बेहतर स्थिति में होने के कारण फिर से लाभ की स्थिति में देखा गया।

You may also like to read

shareShare article
×
×