भारत मे फेनाॅल आयात पर सेफगार्ड जांच का आवेदन रद्द

person access_time   3 Min Read 28 April 2020

भारत सरकार ने फेनाॅल के आयात पर सेफगार्ड ड्यूटी लगाने की याचिका के जांच आवेदन को रद्द कर दिया है। 13 अप्रैल को जारी एक अधीसूचना में सरकार ने इस बाबत जानकारी दी है। ज्ञातव्य है कि हिंदुस्तान ऑर्गेनिक केमिकल्स लिमिटेड और दीपक फेनोलिक्स लिमिटेड ने भारत में ‘‘फेनाॅल‘‘ के आयात के संबंध में सेफगार्ड की जांच शुरू करने और सेफगार्ड ड्यूटी लागू करने के लिए महानिदेशक को एक आवेदन किया था।उन्होंने आरोप लगाया था कि इसके आयात में वृद्धि से घरेलू उत्पादकों को गंभीर नुकसान होगा। घरेलू उद्योगों द्वारा दायर किए गए आवेदन को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा वित्त मंत्रालय में केंद्र सरकार को और प्रमुख निर्यातक देशों भेज दिया गया और इससे सम्बंधित एक प्रश्नावली विदेशी उत्पादकों, निर्यातकों, आयातकों और अन्य घरेलू उत्पादकों को उनके सुझाव देने के लिए भेजा गया। अधिसूचना जारी होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर लिखित में अपने विचार बताने के लिए कहा गया था।

इंडियन लैमिनेट्स और प्लाइवुड उद्योग ने अपना दृष्टिकोण स्पष्ट करते हुए कहा था कि कोई भी और ड्यूटी लगाने से फेनाॅल, जो उद्योग के लिए एक प्रमुख कच्चा माल है,की कीमत बढ़ जाएगी। इलमा और फिप्पी ने विस्तृत आंकड़े प्रस्तुत करते हुए कहा कि घरेलू स्तर पर उत्पादित फेनाॅल की मांग और आपूर्ति के बीच एक अंतर है और घरेलू फेनाॅल उत्पादक उद्योग की आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ हैं।

इस प्रकार, फेनाॅलके आयात पर सेफगार्ड ड्यूटी भारत में तैयार उत्पादों के मूल्य वृद्धि को प्रेरित करेगा। 13 अप्रैल 2020 को, भारत सरकार ने फेनाॅल के भारत में आयात के संबंध में किए जा रहे सुरक्षा जांच को समाप्त करने का निर्णय लिया। अपनी अधिसूचना में, वाणिज्य मंत्रालय के व्यापार महानिदेशालय ने बताया कि चूंकि आवेदकों ने आवेदन वापस ले लिया है, इसलिए वर्तमान जांच को जारी रखना उचित नहीं माना जाता है। तदनुसार महानिदेशक ने भारत में ‘‘फेनाॅल‘‘ के आयात से संबंधित वर्तमान सेफगार्ड इन्वेस्टीगेशन को समाप्त कर दिया।

You may also like to read

shareShare article
×
×