लाॅकडाउन जारी रहने से पेमेंट डिफाॅल्ट बढ़ने की आशंका

person access_time   3 Min Read 28 April 2020

भारतीय वुड और डेकोरेटिव पैनल सेक्टर में पेमेंट डिफॉल्ट का खतरा बहुत अधिक है क्योंकि इस व्यापार में क्रेडिट बिजनेस कल्चर है। न्यूनतम डेबिट पीरियड 30 से 45 दिन हैं और व्यापार के सभी लोग वुड और डेकोरेटिव पैनल उत्पाद की खरीद के दौरान इसे अपना मौलिक अधिकार मानते हैं। यह भी सही है कि प्लाईवुड, लैमिनेट, डेकोरेटिव विनियर आदि के ओवरसप्लाई के कारण, यह नियत अवधि 75 दिनों से अधिक हो गई है और कई मामलों में यह 100 दिनों तक पहुंच गई है। लॉकडाउन के चलते बाजार की स्थिति ने इसे कुछ और दिनों के लिए बढ़ा दिया है, जो पूरे उद्योग और व्यापार के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति पैदा कर दिया है।

वुड पैनल व्यापार विश्वास और संबंध के आधार पर आगे बढता है लेकिन बाजार से आने वाली रिपोर्ट चिंताजनक है। प्लाईवुड और लैमिनेट् के कई प्रमुख वितरकों के साथ हाल ही में बातचीत के दौरान, यह पाया गया कि भुगतान के लिए संपर्क करने पर 60 फीसदी से अधिक डीलर और खुदरा विक्रेता फोन नहीं उठा रहे थे। उन्होंने यह भी बताया कि कई डीलर कई अन्य कारण बता रहे थे, जैसे चेक बुक कार्यालय में है, ऑनलाइन भुगतान की कोई सुविधा नहीं है, ठेकेदारों के साथ या हाउस होल्ड प्रोजेक्ट्स में पेमेंट अटका है आदि और उनसे पेमेंट मिलने या बाजार से पेमेंट मिलने पर ही दे पाएंगे, इत्यादि।

इसके अलावा, और 19 दिनों तक लॉकडाउन के बढ़ने से कंपनियों, वितरकों और खुदरा विक्रेताओं के बीच अधिक भय पैदा हो गया है क्योंकि भुगतान में और देरी से इमेज खराब होगी और डिफॉल्टरों की संख्या बड़े पैमाने पर उभर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद ज्यादा कर्ज और कम मार्जिन वाले कंपनियों और मार्केटिंग हाउस को कठिनाइयों का सामना अधिक करना पड़ेगा। वे भुगतान देने में असमर्थ होंगे, जिससे वुड और डेकोरेटिव पैनल उद्योग और व्यापार में डिफॉल्टरों की संख्या में वृद्धि होगी। संगठित वुड पैनल ब्रांड अपने भुगतान और ग्राहकों को बचाने के लिए चैनल फाइनेंसिंग ’प्रणाली पर काम कर रहे हैं। हालांकि, असंगठित क्षेत्र Covid19 महामारी के बाद बेहतर दिनों के लिए प्रार्थना और इंतजार कर रहे हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×