कोरोना से ठीक होकर लौटे प्लाइवुड और लैमिनेट व्यापारियों ने कहा सावधानी बरतें, घबराए नहीं

person access_time   3 Min Read 13 June 2020

भारत की आबादी 135 करोड़ है और बाजार के खुलने के बाद कोरोना वायरस के विस्तार ने तेजी पकड़ ली है। प्रत्येक प्रमुख महानगरीय शहरों में आम तौर पर एक दर्जन से अधिक बड़े बाजार होते हैं, जहां बिल्डिंग मेटेरियल मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े, जैसे प्लाईवुड, लैमिनेट, हार्डवेयर, विनियर आदि की दुकानंे होती है। ऐसे कई बाजार से पिछले दो महीनों में डीलरों को कोविड पॉजिटिव होने के मामले उभरने का समाचार मिला, जो निश्चित रूप से शुरू में डर पैदा किया और एक हफ्ते के लिए घबराहट और बाजार के सेंटीमेंट को परेशान किया। यह देखा गया है, कि एक बार मामला सामने आने के बाद, कुछ दिनों के लिए आधी दुकानें बंद हो जाती थी, बाद में लोग वापस आ जाते थे और सावधानियों के साथ दुकानें खुल जाती थी। कोविड 19 से उबरने वाले व्यापार के अधिकांश लोग इसे कोई बड़ा खतरा नहीं मान रहे हैं और इस बात पर जोर देते हैं कि यह सिर्फ एक डर है।

दिल्ली स्थित कीर्ति नगर में लैमिनेट के डिस्ट्रीब्यूटर क्वींस डेकोर के श्री ज्ञानेंद्र बंसल ने प्लाई रिपोर्टर के साथ अपने अनुभव को साझा किया और कहा कि उन्हें शुरुआती दिनों में कोविड पॉजिटिव पाया गया था, और अब वे पूरी तरह से स्वस्थ हो गये है। उन्होंने सुझाव दिया कि घबराएं नहीं, यदि आप पॉजिटिव रहते हैं और यदि आप स्वस्थ हैं, तो यह ठीक हो सकता है, लेकिन सरकार द्वारा दिए सभी दिशानिर्देशों का पालन करें जैसे फेसमास्क  पहने और सभी सावधानी बरतें, अपने हाथों को साफ रखें, स्वस्थ भोजन और गर्म पानी लें और अपना व्यवसाय उचित देखभाल के साथ करें।

लक्जरी डेकोर पैनल बनाने वाली कम्पनी दिल्ली स्थित वेंचुरा इंटरनेशनल के निदेशक श्री प्रशांत माहेश्वरी का कहना है कि उनके ऑफिस के दो लोगों को कोविड संक्रमण हो गया था, लेकिन वे अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं, और उनके पूरे परिवार के सभी सदस्य सुरक्षित और स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि एक टीम लीडर के रूप में, मैंने दोनों मामलों की बारिकी से निगरानी की और देखा कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है। सरकारी मानदंडों के अनुसार सभी सुझाए गए, सुरक्षा उपाय अपनाएं। मुख्य बात तुरंत आइसोलेट हो जाएं और सकारात्मक रहें। हमने नियमित रूप से अपने पूरे वेंचुरा स्टाफ की काउंसलिंग की और सुनिश्चित किया कि कोई भी घबराए नहीं।
प्लाइ रिपोर्टर को भी दिल्ली, मुंबई, इंदौर और अन्य स्थानों पर स्थित अन्य प्लाइवुड और लेमिनेट ट्रेड में कुछ कोविड पॉजिटिव मामलों के बारे में भी पता चला, लेकिन सभी ठीक होकर बिजनेस में वापस आ गये है।

WIGWAM, Savitri Woods

You may also like to read

shareShare article
×
×