चीन से सिलिकॉन सीलेंट के आयात पर एंटी-डंपिंग जांच शुरू

person access_time   4 Min Read 19 November 2020

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार ने चीन में उत्पादित या वहां से निर्यात किए जाने वाले सिलिकॉन सीलेंट के आयात पर एंटी-डंपिंग जांच शुरू की है। इसके बारे में 28 अक्टूबर, 2020 को जारी एक सरकारी अधिसूचना में पार्टियों को सूचित किया गया है। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि चीन से होने वाले आयात के चलते घरेलू उद्योग को नुकसान पहुंचने के पर्याप्त सबूत हैं। यह भी कहा गया है कि अन्य देशों से होने वाले आयात चीन की तुलना में बहुत अधिक कीमत पर किया जाता है इसलिए इसे कथित नुकसान का कारण नहीं माना जा सकता।

एंटीडम्पिंग जांच की शुरुआत एलस्टोन इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत एक आवेदन को ध्यान में रख कर कियागया है। एलस्टोन लिमिटेड ने कहा कि चीन से निर्यात की जाने वाली और घरेलू उद्योग द्वारा उत्पादित ऐसी वस्तुओं के बीच कोई अंतर नहीं है। दोनों तकनीकी और व्यावसायिक रूप से एक दूसरे को प्रतिस्थापित कर सकते हैंइसलिए, उन्हें नियमों के तहत समान उत्पाद माना जाना चाहिए। इसका समर्थन एचपी एडहेसिव प्राइवेट लिमिटेड द्वारा भी किया गया था। घरेलू उद्योग ने आवेदन में आरोप लगाया है कि चीन से डंपिंग आयात के कारण घरेलू उद्योग को चोट पहुंच रही है।

आवेदक ने दावा किया है कि उन्होंने चीन से न तो ऐसी वस्तुओं का आयात किया है न ही उस देश में किसी भी निर्यातक या निर्माता या किसी आयातक से संबंधित हैं। आवेदक ने दावा किया है कि उनके प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है जिसके परिण् ाामस्वरूप उत्पादन, क्षमता उपयोग और घरेलू बिक्री की मात्रा में स्थिरता आई है और बाजार हिस्सेदारी में भी गिरावट आई है। घरेलू उद्योग को चोट के आकलन के लिए आवेदक द्वारा प्रस्तुत जानकारी पर विचार किया गया और अधिसूचना जारी की गई।

अधिसूचना में प्राधिकारी ने आश्वासन दिया कि कोई भी अन्य इच्छुक पक्ष समय-सीमा के भीतर निर्धारित प्रपत्र और तरीके से जांच के लिए अपने प्रस्तुतिकरण को प्रासंगिक बना सकता है। सिलिकॉन सीलेंट एडहेसिव का एक तरल रूप होता है। अन्य एडहेसिव के विपरीत, सिलिकॉन उच्च और निम्न तापमान दोनों में अपनी लोच और स्थिरता बनाए रखता है। इसके अलावा, सिलिकॉन सीलेंट अन्य रसायनों व नमी का प्रतिरोधी है। इसलिए भवन निर्माण और वस्तुओं की मरम्मत में इसका उपयोग किया जाता है। सिलिकॉन सीलेंट का उपयोग आमतौर पर खिड़कियों के फ्रेम को सील करने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि यह एक जल-प्रतिरोधी सीलिंग प्रदान करता हैं जो मौसम की खराब स्थिति के बाबजूद मजबूत पकड़ बनाए रखता है।

You may also like to read

shareShare article
×
×