पीवीसी एज बैंड में साल 2019 -21 के दौरान तेज ग्रोथ

person access_time   4 Min Read 06 December 2020

कोविड महामारी भारत के बाजार में पीवीसी एज बैंड टेप डिमांड ग्रोथ के लिए वरदान साबित हुई है। रेडीमेड फर्नीचर की बढ़ती मांग के कारण एज बैंड टेप की मांग में इस वित्तीय वर्ष तेज उछाल आया। प्लाई रिपोर्टर द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस प्रोडक्ट केटेगरी में उपभोक्ताओं में बाइंग बिहेवियर में बदलाव के कारण बड़े पैमाने पर बदलाव से गुजर रही है। प्री-लेमिनेटेड बोर्ड और हाई-प्रेशर लेमिनेट की बढ़ती मांग के कारण पीवीसी एज बंैड टेप्स की डिमांड लेमिनेटिंग बोर्ड्स और शीट्स के कलर मैच में वैराइटी देने के कारण कई गुना बढ़ी है।

प्लाई रिपोर्टर के सर्वे के अनुसार, क्लीन एज फर्नीचर की बढ़ी हुई मांग के कारण 2019-20 के दौरान पीवीसी एज बैंड टेप का बाजार लगभग 32 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। पीवीसी एज बैंड बनाने वाली 50 से अधिक कंपनियां विभिन्न केटेगरी और ग्राहक को ध्यान में रखकर उत्पादन कर रही हैं। एज बैंड टेप भारत में तेजी से समृद्ध होता हुआ उद्योग है। यह कोविड महामारी के बाद मुख्य रूप से चाइनीज उत्पाद के आयात में दिक्क्तों के कारण बढ़ रही है।

एज बैंड मैन्युफैक्चरिंग में कम से काम 20 कंपनियों का अगले तीन वर्षों तक निरंतर ग्रोथ की उम्मीद के साथ 4 से 6 महीनों में अपनीmक्षमता दोगुनी करने की योजना है। आयातक इस बात से सहमत हैं कि चीन, तुर्की, यूरोप आदि से आयातित पीवीसी एज बैंड मार्केट अब कोविड के बाद घरेलू उत्पादकों की ओर स्थानांतरित हो रहे हैं।


भारतीय मॉड्यूलर फर्नीचर बाजार अभी भी शुरुआती चरण में है, और जाहिर तौर पर टियर 3 और ग्रामीण बाजार जो अभी भी लकड़ी की बीडिंग का उपयोग करते हैं वे आगे बड़े पैमाने पर एज बैंड टेप का उपयोग करेंगे। प्लाई रिपोर्टर का ग्राउंड रिपोर्ट कहता है कि 14 नए प्रतिष्ठान के अलावा कुछ प्रतिष्ठित लैमिनेट ब्रांड्स भी इसके मैन्युफैक्चरिंग में प्रवेश कर रहे हैं। इसके अलावा दो दर्जन से अधिक वर्तमान उत्पादक इसके अधिक मांग के कारण कैपेसिटी एक्सपेंशन करने जा रहे हैं जिसके चलते विकास के आंकड़े को 25 फीसदी से अधिक होने की सम्भावना है।

You may also like to read

shareShare article
×
×