वॉल्यूम सेल्स और पेमेंट कर अपने सप्लायर को साथ दें, तो वे भी आपका साथ देंगे। - श्री राकेश मेहता, महावीर लेमिनेट्स, कोयम्बटूर, तमिलनाडु

person access_time   3 Min Read 22 December 2020

श्री राकेश मेहता ने 1991 में प्लाइवुड व्यापार में प्रवेश किया, उनकी शुरूआत 0.6 मिमी लेमिनेट से हुई थी, बाद में वे ग्रीन प्लाई के साथ काम शुरू किया। अभी वे मेरिनो लेमिनेट से जुड़े हुए है। प्लाइवुड ट्रेडिंग में उनकी यात्रा चुनौतीपूर्ण रही लेकिन उनके सीखने की ललक काफी अच्छी है। वे इस व्यापार का हिस्सा बनकर बहुत खुश हैं। फिलहाल वे ग्रीन पैनल, मेरिनो लैमिनेट्स, पिडिलाइट, बाइसन पैनल, एक्शन टेसा और ट्रोजन के साथ जुड़े हुए है। प्लाई रिपोर्टर के ‘‘मार्केट मूवर्स’’ काॅलम के साथ एक बातचीत के दौरान, उन्होंने अपनी सफल यात्रा, पोस्ट कोविड बाजार का परिदृश्य और डीलरों के लिए कई युक्तियां बताई हैं।

प्र. आपके व्यवसाय में टर्निंग पाॅइंट क्या था और यह आज कैसे चल रहा है?

मेरे व्यवसाय में प्रमुख मोड़ तब आया जब मैंने मेरिनो लेमिनेट्स के साथ काम शुरू किया। मेरिनो ने मुझे व्यापार के एक नए परिप्रेक्ष्य से परिचित कराया, और उनसे मुझे काफी कुछ सिखने को मिला। उदाहरणों के तौर पर, मैंने सीखा कि अच्छी सर्विस के साथ इकोनोमिकल उत्पाद की सेवा कैसे दें और व्यावसायिक नैतिकता के लिए एक नया सम्मान कैसे विकसित करें। सबसे बड़ी बात प्रॉफिट को सर्वोच्च प्राथमिकता नहीं देना चाहिए, अपने चैनल पार्टनर्स के साथ एक परिवारिक संबंध विकसित करना महत्वपूर्ण है और यही मेरी सफलता का राज भी है।

इसे अभ्यास में लाने के लिए, मैं हमेशा अपने सप्लायर को वॉल्यूम और पेमेंट को लेकर किये कमिटमेंट को पूरा करता हूँ। अब मैं अपने बिजनेस और बिजनेस पार्टनर के साथ काफी खुश हूं।

प्र. पिछले 10 वर्षों में आपके क्षेत्र में क्या बदलाव आए हैं जिसने डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस में बदलाव लाया है?

पिछले 10 वर्षों में डिस्ट्रीब्यूशन के संबंध में कुछ अच्छे बदलाव हुए हैं। कुछ कंपनियों ने प्रोजेक्ट्स को सीधी बिक्री रोक दी है और चैनल पार्टनर्स के माध्यम से उत्पादों की आपूर्ति कर रही है। इससे सप्लाई चेन मजबूत हुई है। वितरकों के रूप में अगर हम अपनी प्रतिबद्धताओं को बनाए रखते हैं, तो कंपनियां हमेशा हमारा साथ देती हैं।

प्र. कोविड -19 महामारी के बाद आप प्लाइवुड व्यापार में क्या बदलाव देखते हैं?

कोविड-19 महामारी ने जीवन के हर पहलू के साथ साथ व्यापार जगत को भी काफी प्रभावित किया है। सबसे बड़ा बदलाव सख्त क्रेडिट नीति हैं जिसके बाद सप्लायर के यहाँ से मेटेरियल की डंपिंग बंद हो गई है। कुल मिलाकर, पेमेंट सिस्टम मजबूत हुआ है।

प्र. बाजार की वर्तमान स्थिति पर आपका क्या विचार है?

महामारी को ध्यान में रखते हुए, बाजार हमारी उम्मीदों से कहीं ज्यादा सुधर किया है। कंपनियां अपना सेल्स-रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। अच्छी बिक्री और समय पर भुगतान के साथ अभी बाजार की स्थिति बहुत अच्छी कही जा सकती है।

प्र. वर्तमान में क्रेडिट पीरियड कितने दिनों का है और यह भविष्य में कैसा रहेगा?

वर्तमान में क्रेडिट पीरियड 30 दिनों का है और मैं सकारात्मक हूं कि भविष्य के व्यापारिक सौदे नकद में ही होंगे।

प्र. रिटेलर और रेडीमेड फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग के लिए आगे कैसा परिदृश्य होगा?

वर्तमान बाजार खुदरा विक्रेता के लिए बहुत अनुकूल है। बड़े स्टॉक को बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं है और ऑर्डर बेस्ड सप्लाई को बहुत पसंद किया जा रहा है। रेडीमेड फर्नीचर बाजार में हिस्सेदारी कई गुना बढ़ गई है और मेरा मानना है कि यही भविष्य में भी होगा।

प्र. शीर्ष ब्रांडों के मुकाबले औसत दर्जे के ब्रांडों द्वारा क्या नीतिगत बदलाव देखने को मिल रहा हैं?

शीर्ष ब्रांडों ने पेमेंट सिक्योर करने के लिए डिस्काउंट की पेशकश वाली नीति अपनाया है और अपने बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए लो कॉस्ट मेटेरियल के बाजार में प्रवेश किया है। दूसरी ओर, औसत दर्जे के ब्रांड क्रेडिट सेल्स और हाई वैल्यू सेल्स पर काफी ध्यान दे रहे थे इसका परिणाम उन्हें अब भुगतना पड़ रहा है।

पिछले 10 वर्षों में डिस्ट्रीब्यूशन के संबंध में कुछ अच्छे बदलाव हुए हैं। कुछ कंपनियों ने प्रोजेक्ट्स को सीधी बिक्री रोक दी है और चैनल पार्टनर्स के माध्यम से उत्पादों की आपूर्ति कर रही है। इससे सप्लाई चेन मजबूत हई है। वितरकों के रूप में अगर हम अपनी प्रतिबद्ध ताओं को बनाए रखते हैं, तो कंपनियां हमेशा हमारा साथ देती हैं।

डीलरों को मेरा सुझाव है कि वे नैतिकता के साथ व्यवसाय करें और सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। दूसरे उत्पादों के नकारात्मकता को इंगित करने के बजाय अपने उत्पादों की सकारात्मकता को उजागर करके ग्राहक हासिल करें।

प्र. प्लाइवुड की तुलना में आप एमडीएफ का भविष्य कैसे देखते हैं?

एमडीएफ की बिक्री बढ़ रही है जबकि प्लाइवुड की बिक्री घट रही है। कई किस्मों, हाई क्वालिटी, कम लागत और कम शिकायतें एमडीएफ की मांग को बढ़ा रही हैं और निकट भविष्य में प्लाइवुड की मांग को पार कर जाएगी।

प्र. आप लेमिनेट के मुकाबले पीवीसी लेमिनेट का भविष्य कैसे देखते हैं?

लेमिनेट का कारोबार सदाबहार है। पीवीसी लेमिनेट को व्यापक रूप से लेमिनेट के रूप में स्वीकार नहीं किया जा सकता है। तो, लेमिनेट के लिए कोई चिंता की बात नहीं है।

प्र. 2021 को लेकर आपका विजन क्या है?

सभी इंटीरियर सलूशन सर्वोत्तम गुणवत्तापूर्ण और उचित मूल्य पर प्रदान करना चाहिए।

प्र. डीलरों के लिए आपका क्या सुझाव है?

सभी डीलरों को मेरा सुझाव है कि वे नैतिकता के साथ व्यवसाय करें और सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। दूसरे उत्पादों के नकारात्मकता को इंगित करने के बजाय अपने उत्पादों की सकारात्मकता को उजागर करके ग्राहक हासिल करें। हमेशा वॉल्यूम सेल्स और पेमेंट के साथ अपने सप्लायर्स का साथ दें, तो वे भी आपका साथ देंगे।

You may also like to read

shareShare article
×
×