इकोनॉमिक ग्रेड फ्लश डोर की मांग बढ़ी

person access_time   3 Min Read 15 February 2021

प्लाई रिपोर्टर के ताजा अध्ययन से यह संकेत मिलता है कि फ्लश डोर के निर्माता रिकवरी कर रहे है, खासकर इकोनॉमिकल ग्रेड डोर के आर्डर की रिकवरी अच्छी है। डिस्ट्रीब्यूटर्स काफी उत्साहित हैं और वे सस्ते डोर उत्पादकों को खोज रहे हैं। वे वैसे डोर खोज रहे है जिन्हें 90 रुपये से कम पर बेचा जा सके। सस्ते डोर की मांग, उसके लुक और सरफेस मेटेरियल के कारण होता है, क्योंकि इससे सब्सट्रेट की क्वालिटी छिप जाती है। डीलर आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, यमुनानगर और गुजरात में ऐसे किफायती डोर की तलाश कर रहे हैं जिनकी कीमत 60 रुपये से शुरू होती है, क्यांेकि इससे उनकी जरूरतें पूरी हो सकती है।

प्लाई रिपोर्टर ने पाया कि जब से खुदरा बाजार में लेमिनेटेड और मेम्ब्रेन डोर लोकप्रिय हुए हैं, इकोनॉमिकल ग्रेड फ्लश डोर की मांग बढ़ रही है। 2021 की शुरुआत से ही अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है और सरकार द्वारा अफोर्डेबल हाऊसिंग के लिए किये जा रहे, प्रयास से छोटे शहरों में भी इकोनॉमिकल ग्रेड डोर की मांग को मजबूती मिली है। एचडीएफस्किन डोर, लेमिनेटेड डोर और मेम्ब्रेन डोर अब सस्ते फीलर वाले डोर की जरूरत पूरा कर रहे हैं, जो अंततः असमान बैटल फिल किया हुआ कोर या जेएबीडीए’ डोर की मांग बढ़ाने में मदद करेगा।

प्लाई रिपोर्टर ने गुजरात में डोर बनाने वालों के बीच एक सर्वे किया, जिसमें यह पता चला कि अधिकांश आर्डर 65 रूपए से कम वाले डोर की मांग कर रहे हैं। वास्तव में भारी और ठोस पसंद करने वाली ग्राहकों की मानसिकता में बदलाव देखा जा रहा है और वे डिजाइन और एस्थेटिक पसंद कर रहे हैं। अध्ययन से यह भी पता चला कि लेमिनेट या प्लाइवुड के विपरीत, डोर केटेगरी गैर-मानक आकार के चलन की वजह से फ्रेगमेंटेशन और क्षेत्रीयकरण में वृद्धि देखी जा रही है। इसका कारण यह है कि जिस राज्य में वे हैं वहां डिस्ट्रीब्यूटर्स उत्पादकों से संपर्क कर इकोनॉमिकल डोर सोलुशन की मांग करते है। इसके विपरीत डोर फ्रेम का बाजार तेजी से बढ़ रहा है।

हरियाणा, केरल, तमिलनाडु में प्लाई रिपोर्टर के अध्ययन से पता चलता है कि डीलर और वितरक इकोनॉमिकल ग्रेड डोर के लिए मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर पहुंच रहे हैं। इससे यह भी पता चलता है कि आने वाले समय  में इकोनॉमिकल ग्रेड डोर की मांग और बढेगी। अच्छी गुणवत्ता वाले पीएफ ग्रेड डोर के खरीदार भी बाजार में अच्छी संख्या में हैं और इसकी मांग बढ़ रही है, लेकिन सस्ते डोर की मांग पीएफ ग्रेड फ्लश डोर में 70 रेंज की तुलना में बहुत अधिक है। ब्रांडेड डोर उत्पादक के पास भी पर्याप्त ऑर्डर हैं, जबकि कुछ संगठित ब्रांड बेहतर मार्जिन हासिल करने और इकोनॉमिकल सेगमेंट के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए प्री-हंग फिनिश्ड डोर का अच्छा भविष्य देखते हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×