टीक विनियर की मांग बढ़ी, नेचुरल में संघर्ष जारी

person access_time   3 Min Read 17 February 2021

सितम्बर-अक्टूबर महीने में पूरे वुड पैनल डेकोरेटिव सेक्टर ने रिकवरी हासिल कर कोविड के पहले के सेल पर पहुँच गयी है, लेकिन डेकोरेटिव विनियर के सामने कई चुनौतियाँ मौजूद है। हालांकि टीक विनियर की मांग में रिकवरी अच्छी है, जो डेकोरेटिव विनियर सेक्टर को स्पोर्ट कर रही है। बाजार से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार यह सेगमेंट कोविड के पहले के स्तर पर पहुँच चुकी है। मैन्युफैक्चरर्स कहते हैं कि डेकोरेटिव नेचुरल विनियर की खपत मैट्रो और बड़े शहरों में होती है। जहाँ कोविड के केस ज्यादा हुए, इसलिए इसके उपयोग करने वाले अपने प्लान स्थगित किए, जिसके चलते मेटेरियल की लिफ्ंिटग प्रभावित हुई है।

बाजार के एक्सपर्ट का कहना है कि होटल, हाॅस्पिटलिटी और टूरिजम सेक्टर कोविड से काफी प्रभावित हुई, जिसके चलते यहाँ विनियर की खपत घट कर नीचले स्तर पर पहुँच गयी है। हालांकि यहाँ टीक विनियर की मांग कई प्रोजेक्ट में अच्छी है, क्योंकि उन्होंने अपने बजट प्लान को री-स्ट्रक्चर किया है। इसके अलावा कोविड के बाद रेडिमेड फर्नीचर की मांग भी तेजी से बढ़ी है, जहाँ दूसरे मेटेरियल की तुलना में डेकोरेटिव विनियर की खपत कम है। विनियर का एप्लिकेशन काफी टाइम टेकिंग होता है और कोविड के बाद लोग अपनी इंटीरियर के काम में ज्यादा समय नहीं देना चाहते, इसलिए वे मेनटेनेंस फ्री मेटेरियल जैसे डेकोरेटिव
लेमिनेट, पीवीसी लेमिनेट, चारको पैनल्स और कई अन्य विकल्प अपना रहे हैं।

हालांकि डेकोरेटिव विनियर इंडस्ट्री अपने वास्तविक स्थिति में लौटने के लिए काफी आशान्वित है। क्योंकि डिमांड प्री-कोविड bके 70 फीसदी पर पहुँच गयी है। कई रिटेलर्स और डीलर्स प्लांट में सलेक्शन शुरू कर दिए हैं। इकोनाॅमिकल नेचुरल विनियर और टीक विनियर में अच्छी मांग है। विनियर उद्योग का कहना है कि विनियर का कोई विकल्प नहीं है। यह एक प्राकृतिक उत्पाद है और इसको कोई दूसरा कृत्रिम उत्पाद रिप्लेस नहीं कर सकता। इसलिए अगले साल कई अन्य नये अप्लिकेशन बढ़ने और रेडिमेड फर्नीचर तथा डोर सेगमेंट में मांग बढ़ने से इसकी मांग बढ़ेगी।

You may also like to read

shareShare article
×
×