हर कोई एमडीएफ की बात कर रहा है

person access_time   3 Min Read 19 February 2021

भारतीय वुड पैनल इंडस्ट्री का पूरा व्यापार जगत एमडीएफ की बढ़ती मांग का कारण जानने के लिए उत्सुक है। क्या यह प्लाइवुड को रिप्लेस कर रहा है? क्या यह एक नया बाजार तैयार कर रहा है या ऐसा आयात के कारण है? आश्चर्य वाली बात यह है कि एमडीएफ की तेज ग्रोथ का केवल एक ही कारण है, घरेलू मैन्युफैक्चरिंग से सप्लाई का बढ़ना। लगभग 20 फीसदी एमडीएफ की आपूर्ति सस्ते आयात द्वारा की जाती थी, जो आजकल बंद है, क्योंकि समुद्री माल भाड़ा तीन गुना बढ़ गया है। पेंट-अप डिमांड के चलते भी 15 से 20 फीसदी मांग बढ़ी है। इसकी वजह से सभी उत्पाद की मांग बढ़ रही है। इसके चलते एमडीएफ मंे एक साल से जो अतिरिक्त क्षमता बेकार पड़ा था, उसे भी पूरा करने का मौका मिला।

आज उत्पादन की क्षमता और उत्पाद की मांग पूरी तरह संतुलित है, और एचएमआर (हाई मॉइस्चर रेजिस्टेंट) ग्रेड से पैदा हुई ग्रोथ की संभावना एमडीएफ निर्माताओं के लिए एक नया क्षितिज खोल दिया है। हमने पहले कभी नहीं सोचा था, कि एक्शन टेसा की ‘एचडीएचएमआर‘ की पहल पूरे वुड पैनल सेगमेंट के लिए एक ट्रेंड सेटर बन जाएगा। बिल्डिंग मेटेरियल इंडस्ट्री में, एचएमआर ग्रेड के लिए एक्शन, एमआर टफ के लिए मेरिनो, पीएफ और वाइरल के लिए सेंचुरी प्लाई, कैलिब्रेटेड क्वाड्रा के लिए ग्रीन प्लाई, डब्ल्यूपीसी के लिए एलेस्टोन आदि जैसी पहल काफी सुंदर उदाहरण हैं, जो बदलती जरूरतों के साथ नए उत्पाद प्रदान करने की चाहत और क्वालिटी के लिए बड़े ग्रोथ ड्राइवर हो सकते है।

बजट के बाद, बाजार में बढ़ती सकारात्मकता विभिन्न उत्पाद और नेटवर्क के विस्तार के लिए, उत्पादकों और व्यापारियों की मदद कर रही है। कच्चे माल की कीमतें अभी भी ऊंची है, लेकिन उत्पादों की कीमतें भी बढ़ गई हैं, इसलिए उद्योग और व्यापार काफी उत्साहित है। दिसंबर और जनवरी की सुस्ती के बाद मैन्युफैक्चर्स के पास फिर से काफी ऑर्डर हैं। बढ़ती आपूर्ति के साथ पेमेंट भी धीरे-धीरे फिर से आ रहे हैं और उम्मीद है कि मई 2021 तक, भारत का बाजार कोविड को भुलाकर पहले की तरह रफ्तार पकड़ सकता है।

2021-22 के बजट के बाद, नए राजमार्गों और सार्वजनिक सुविधाओं के निर्माण में वृद्धि से मेटेरियल की खपत बढ़ने की बड़ी संभावना है, क्योंकि सरकार बड़े पूंजीगत व्यय के माध्यम से बड़ा खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध है। हेल्थकेयर, रेलवे, शिक्षा, वेयरहाउसिंग और तेजी से बढ़ते औद्योगिक विकास से तत्काल मांग बढ़ने वाली हैं। महत्वाकांक्षी और दूरदर्शी उद्यमी अवसर की पहचान करेंगे और साहसिक कदम उठाएंगे, जो उद्योग के लिए काफी फायदेमंद होंगे। यह बजट निश्चित रूप से एक बूस्टर शॉट है, जो तेज विकास का परिचायक होगा। हमें लगता है कैलिब्रेटेड प्लाइवुड और पार्टिकल बोर्ड में लगभग 16 फीसदी का ग्रोथ होगा। डेकोरेटिव लेमिनेट में लगभग 12 फीसदी का ग्रोथ, जो मुख्यतः 0.8 एमएम से कम में देखने को मिलेगा। एमडीएफ में 20 फीसदी से अधिक और डेकोरेटिव विनियर केटेगरी में ग्रोथ इस वर्ष स्थिर रहने की उम्मीद है। अगली बड़ी ग्रोथ फर्नीचर में आ रही है और यह हर कच्चे माल के वैसे प्लेयर को सपोर्ट करेगा, जिन्होनें अपनी कंपनी के लिए एक हेल्थी इकोसिस्टम बना रखा है।

प्लाई रिपोर्टर ने लॉकडाउन के दौरान सच्चाई और व्यावसायिक तथ्यों के साथ 24ग7 जागरूकता बनाये रखने के अपने वादे को बरकार रखा। लाइव जूम सेशन, सोशल मीडिया ई-कॉन्क्लेव और नए प्रोडक्ट लॉन्च के कार्यक्रम व्यापार मंडल के 30 लाख दर्शकों ने देखा और फायदा उठाया, जो टीम प्लाई रिपोर्टर की पिछले 20 वर्षों में किए गए, जमीनी कार्य की शक्ति की याद दिलाते हैं। भविष्य में भी हम आप सभी को अपडेट रहने के लिए हमारी वेबसाइट ूूूण्चसलतमचवतजमतण्बवउ के साथ बने रहने की कामना करते है।

अधिक से अधिक अपडेट रहने के लिए प्लाई रिपोर्टर के यूट्यूब चैनल को भी जरूर देंखें।

You may also like to read

shareShare article
×
×