डेकोरेटिव लेमिनेट फरवरी तक ही 15 फीसदी महंगें हो गए

person access_time   3 Min Read 12 March 2021

कच्चे माल की ऊंची कीमतों ने बाजार में डेकोरेटिव लेमिनेट की कीमतों को प्रभावित किया है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी महीने तक लेमिनेट की विभिन्न थिकनेस में कीमतें लगभग 15 प्रतिशत बढ़ी है। डेकोरेटिव लेमिनेट बाजार में 3 महीने से भी कम समय में कीमतें लगातार 2 बार बढ़ी है, हालांकि कई उत्पादकों ने जनवरी में ही एक बार वृद्धि की है। जबकि, कुछ उत्पादकों ने फरवरी में दूसरी वृद्धि की घोषणा की, जो कुल मिलकर अलग-अलग ब्रांड के लिए 12 से 17 फीसदी है। कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि इतनी तेज है कि इस खबर को लिखे जाने तक nलाइनर लेमिनेट की कीमतों में 25 फीसदी की सबसे तेज वृद्धि देखी गई है।

फरवरी में मेलमाइन, फिनोल और क्राफ्ट पेपर की कीमत में तेज वृद्धि हुई जिसने डेकोरेटिव लेमिनेट मैन्युफैक्चरर्स को तत्काल प्रभाव से फिर से कीमतंे बढ़ाने को मजबूर किया। रिपोर्ट लिखे जाने तक फिनोल, मेलामाइन और फॉर्मल्डिहाइड की कीमतें क्रमशः 120, 200 और 20 हैं, जो औसत से कहीं अधिक है।

गुजरात स्थित 20 से अधिक लेमिनेट कंपनियों ने वृद्धि की घोषणा की है और 40 से अधिक इकाइयों ने बढ़ती इनपुट कॉस्ट के चलते नुकसान के कारण उत्पादन 1 शिफ्ट कम करने का विकल्प चुना
है। दिसंबर से लेकर फरवरी तक अनुमानित मूल्य वृद्धि की घोषणा 1 मिमी में 65-70 रुपये, 0.8 मिमी में 45-50 रुपये और लाइनर में 30-35 रुपये की गई है।

विभिन्न बाजार से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ी हुई कीमतें स्वीकार कर ली गई हैं क्योंकि डीलर भी इन बातांे को समझ रहे हैं, लेकिन इसके चलते लेमिनेट का डिमांड फ्लो प्रभावित हुआ है। डिस्ट्रीब्यूटर का कहना है कि वे कीमतों में वृद्धि के लिए बहस नहीं करते हैं लेकिन वे ज्यादा स्टॉक नहीं रख रहे हैं, और आवश्यकतानुसार ही ऑर्डर करते हैं। वे यह भी कहते हैं कि इसके चलते उनकी सेवाओं पर भी असर पड़ा है क्योंकि वे अपने स्टॉक कम कर रहे थे और अब कई बार बाजार को कुछ डिजाइन नहीं दे पाते हैं। डीलर कहते हैं कि इससे बाजार में लेमिनेट का डिमांड प्रभावित हो रही है।

You may also like to read

shareShare article
×
×