पीवीसी लेमिनेट की कीमत प्रति शीट 100 रुपये बढ़ी

person access_time   3 Min Read 17 March 2021

भारत के पीवीसी लेमिनेट मैन्युफैक्चरर्स ने 25 फरवरी, 2021 को आयोजित एक जूम मीटिंग में पीवीसी शीट की कीमतें 100 प्रति शीट बढाने का फैसला किया। मीटिंग में सभी 20 भारतीय पीवीसी लेमिनेट उत्पादकों ने भाग लिया और सामूहिक रूप से कच्चे माल की ऊंची लागत को पूरा करने के लिए कीमतों में वृद्धि करने का निर्णय लिया।

उत्पादकों का कहना है कि सभी कच्चे माल जैसे कि पीवीसी रेजिन (15-२० फीसदी) और केमिकल (20-45 फीसदी) की कीमतों में पर्याप्त बढ़ोतरी के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय मालभाड़ा और पीवीसी फिल्म की लागत में 15-25 फीसदी से अधिक बढी है। पिछले 15 दिनों में, ऑल इंडिया पीवीसी लैमिनेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने तत्काल प्रभाव से सभी रेंज में न्यूनतम 100 रुपये प्रति शीट कीमत बढ़ाने का फैसला किया।

उत्पादकों का ये भी कहना है कि चूंकि बाजार में कच्चे माल की कीमत बहुत तेजी से बढ़ रही है और अपने उत्पादों की मांग को बनाए रखने के लिए आपस में समझौता कर वे बाजार में अपनी लागत के अनुसार पूरी बढ़ोतरी नहीं कर रहे हैं, साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कच्चे माल की कीमतें और बढ़ती है तो अगले 30 दिनों में कीमतों की समीक्षा की जाएगी।

ज्ञातव्य है कि ऊंचे कच्चे माल की कीमतों ने पीवीसी लेमिनेट उत्पादकों को पिछले 4 महीने में 3 बार कीमतें बढ़ाने को मजबूर किया है, इसलिए इस उत्पाद की कीमतें अब 250 से लेकर 300 रुपये प्रति शीट तक बढ़ गई हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×