ऑर्गनाइज्ड लेमिनेट ब्रांड की बिक्री अप्रैल में 75 फीसदी रह

person access_time   4 Min Read 24 May 2021

प्लाई रिपोर्टर के डेस्क को प्राप्त बाजार के अवलोकन और फीडबैक के अनुसार अप्रैल में लेमिनेट की बिक्री आशा से अधिक रहने की खबर है। प्राप्त जानकारी के विश्लेषण से पता चलता है कि डेकोरेटिव लेमिनेट केटेगरी में आॅर्गनाइज्ड कंपनियां अपनी जनवरी, फरवरी और मार्च की औसत मासिक बिक्री की तुलना में लगभग 70 से 80 प्रतिशत बिक्री हासिल करने में सक्षम रही। कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने के बावजूद, लेमिनेट केटेगरी में अच्छी बिक्री, ब्रांडेड उत्पादों के लिए एक सकारात्मक संकेत है।

सेल्स और डिस्ट्रीब्यूशन में शामिल लोगों के मुताबिक अप्रैल महीने का पहला पखवाड़ा बेहद सामान्य था और 15 अप्रैल तकबाजार में कोई दिक्कत नहीं थी। लेकिन महीने के दूसरे हिस्से में मेट्रो और बड़े शहरों के साथ साथ कई राज्यों में संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण कुछ दहशत पैदा हो गई। बाजार से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार डेकोरेटिव लेमिनेट केटेगरी के मेरिनो, ग्रीनलैम, सेंचुरी लेमिनेट्स, रॉयल टच, स्टाइलैम जैसे लीडिंग प्लेयर्स ने अप्रैल में घरेलू बाजार में कथित तौर पर एक जैसा प्रदर्शन किया। पिछले कुछ महीनों में इन्वेंटरी के निचले स्तर पर होने के कारण कोविड के डर के बावजूद उद्योग ने अच्छा प्रदर्शन किया।

ऑर्गनाइज्ड प्लेयर्स की तुलना में मिड सेगमेंट की लेमिनेट कंपनियों के लिए बाजार थोड़ा कमजोर रहा। सेमी-ब्रांडेड प्लेयर्स का सेल्स नंबर पिछले महीनों के औसत की तुलना में लगभग 55-60 फीसदी रही। कीमतों में उतार-चढ़ाव, नई प्राइस लिस्ट के कार्यान्वयन को लेकर व्यापार मंडलों में पैदा हुए भ्रम के चलते बिक्री प्रभावित हुई और 15 अप्रैल के बाद, इन ब्रांडों के लिए बाजार तेजी से ठहर गया। क्राफ्ट पेपर, डेकोरेटिव बेस पेपर और मेलामाइन की कीमतों में तेजी के बाद अधिकांश ब्रांड डेकोरेटिव लेमिनेट की तीसरी कीमत वृद्धि को लागू कराने में व्यस्त थे। अप्रैल के दूसरे पखवाड़े तक छोटी और मंझोली लेमिनेट कंपनियों में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में कम लेवर होने औरn बाजार से पेमेंट की दिक्क्तें होने के कारण तंगी होने लगी।

कोविड 19 की दूसरी लहर का संक्रमण अप्रैल के शुरुआत में कुछ राज्यों में फैल गई थी। खासकर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, एमपी और दिल्ली जैसे राज्यों में इसके चलते कुछ व्यावसायिक गतिविधियों को रोक दिया गया। महीने के अंत में उत्तर भारत के कई राज्यों ने कर्यफू, लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू की घोषणा की, लेकिन दक्षिणी भारत के बाजार सुचारू रूप से चल रहीं थी। ब्रांडेड डेकोरेटिव लेमिनेट कंपनियों की पैन इंडिया मौजूदगी, डिपो और कार्यालयों का फायदा मिला, जिससे अप्रैल में उनके उत्पादों को बिक्री का फायदा मिला, जबकि मिड सेगमेंट के ब्रांड में इन सुविधाओं के अभाव से बिक्री कम रही।

You may also like to read

shareShare article
×
×