स्मार्ट कस्टमर्स एमडीएफ में इनोवेशन की मांग जरूर करेंगे!

person access_time   3 Min Read 25 May 2021

इनोवेशन, जो आज पुरी दुनियां में सबकी जरूरत है, और इसे ही लोग पसंद करते हैं।

हालांकि, वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुए इंटीरियर डिजाइनिंग की दुनिया से वुड तेजी से गायब होता जा रहा है। सॉलिड वुड की कमी से फर्नीचर उद्योग बड़े लम्बे समयतक प्रभावित रहा। आपने कभी सोचा है कि कैसा इनोवेशनहमारे ग्राहकों को प्राकृतिक उत्पाद चाहने की इच्छा जैसे कि लकड़ी की प्रतिपूर्ति कर सकता है?

इसका उत्तर वर्ल्ड क्लास वुड सलूशन एमडीएफ में है जो आज का भविष्य है - इसलिए स्मार्ट इंटीरियर के लिए स्मार्ट तरीके से सोचें और एमडीएफ के बारे में सोचें।

वर्सेटाइल, अडेप्टेबल, किफायती और लचीला होने के कारण, मीडियम डेंसिटी फाइबरबोर्ड, यूजर्स को अपने अप्लीकेशन के लिए नए-नए प्रयोग करने का मौका देता है, जिससे यह सॉलिड वुड पैनल का एक आदर्श विकल्प बन गया है। इन कॉम्पैक्ट, डेन्स बोर्ड को जरूरत के अनुसार कैसा भी इनोवेटिव मास्टरपीस बनाने के लिए किसी भी दिशा में राउट, कट और पर्फाेरेट किया जा सकता है। एमडीएफ में बिना खरोंच के किनारे बनते है और इसे किसी खास अप्लीकेशन के लिए विशिष्ट आकृतियों या जटिल डिजाइनों के लिए आसानी से कर्व और मोल्ड किया जा सकता है। आमतौर पर, लोग वॉल पैनलिंग या अलमारियाँ या छत/फर्श को कवर करने के लिए एमडीएफ या पार्टिकल बोर्ड के बारे में सोचते हैं। हालांकि, एमडीएफ वुड में घरों, ऑफिसों या किसी व्यक्तिगत उपयोग या सार्वजनिक उपयोग के लिए कहीं ज्यादा संभावनाएं छुपी है।

रेडीमेड फर्नीचर से लेकर यूनिक स्टोरेज स्पेस, आकर्षक अलमारियाँ, जालीदार दरवाजें, खिड़कियां, या वॉल आर्ट की क्राफ्टिंग करने की जरूरत को, एमडीएफ होम मेकर्स, आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डिजाइनर को उनके रचनात्मक दृष्टिकोण को जीवंत बनाने में मददगार साबित होता है। इस फ्यूचर वुड के माध्यम से उन्हें हर पल नए आइडिया मिलते रहते हैं। इसके माध्यम से कोई किसी खाली दीवार को छोटी लाइब्रेरी में बदल सकता है, किताबें संग्रह के लिए अलमारी तैयार कर सकता है या रैक सहित फिक्स्चर बना सकता है। सॉलिड वुड की जगह पर इंजीनियर वुड में ग्रेन, नॉट, या दरारें नहीं होती, जिससे इसकी सतह चिकनी होती है और इसकी सैंडिंग आसान हो जाती है। एमडीएफ में ताकत और सुंदरता दोनों होता है, इसके अल्ट्रा-स्मूद कैरेक्टर इसे पेंटिंग, पॉलिशिंग और इसको हाई ग्लॉस बनाने के लिए एकदम सही हैं। लेमिनेट और विनियर के लिए भी इसकी चिकनी सतह इसे एक आइडियल सब्सट्रेट भी बनाता है।

ेचुरल वुड की कमी हो सकती है, लेकिन बिना सॉलिड वुड के प्रीलैम डेकॉर की एक विशाल श्रृंखला कभी खत्म नहीं होगी। चाहे कहीं भी, फाल्स सेलिंग, मॉड्यूलर किचन, ऑफिस के उपकरण, टीवी की अलमारियाँ, डिवीजन, डोर पैनल, संगीत वाद्ययंत्र, या छोटे प्रतिष्ठानों जैसे पेल्मेट, स्कर्टिंग, फोटो लैमिनेशन, मूर्तियां,कलाकृतियाँ या अन्य डेकोरेटिव आइटम हो - एमडीएफ एक ऐसा सलूशन है जिसे अपने सभी फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइन की जरूरतों के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस मेटेरियल में इनोवेशन के कारण नए इंटेरीयर आइडिआ का उदय होता है, खासकर इस भारतीय परिस्थितियों के लिए विकसित उत्पाद मेड इन इंडिया इनिशिएटिव में काफी योगदान दे रहा है।

आज, सॉलिड वुड/प्लाइवुड के बदले पर्यावरण के अनुकूल एमडीएफ को वरीयता दिए जाने से इसने बाजार के एक बड़े हिस्से पर जीत हासिल कर लिया है।

सेंचुरी प्रोवुड एमडीएफ बेहतर तकनीकी विशेषताओं से भरा है, जो कठोर परिस्थितियों में भी मजबूती और स्थायित्व प्रदान करता है। प्रत्येक बोर्ड स्कल्पर टेक्नोलॉजी से तैयार किया जाता है, और 128 जगहों पर गुणवत्ता की जांच की जाती है। यह समान रूप से हाई डेंसिटी, स्मूथ और राउटिंग ग्रेड क्वालिटी होने के साथ साथ प्रतिकूल पर्यावरण और दीमक का प्रतिरोधी भी है। भारतीय ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल सेंचुरी प्रोवुड के उत्पादों को मान्यता दे चुकी है।

सॉलिड वुड, जो गर्मी, ठंड और नमी की चपेट में आ सकती है और दीमक या अन्य बोरर का शिकार हो सकती है, के विपरीत सेंचुरी प्रोवुड एमडीएफ बोरर, दीमक, दाग, गर्मी और पानी का प्रतिरोधी है। एमडीएफ एक मॉइस्चर रेजिस्टेंट उत्पाद है, जो आर्द्र परिस्थितियों में उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है। वैसे इंटेरीयर अप्लीकेशन जहां नमीं होती है, जैसे किचेन और  बाथरूम फर्नीचर, खिड़की और झाॅलर बोर्ड और अन्य मोल्डिंग, यह अच्छी तरह से काम करता है।

मजबूती के लिए विशेष मेटेरियल से बना यह एक समान और हाई डेंसिटी वाला उत्पाद है। एमडीएफ आम लोगों के लिए किफायती है क्योंकि इसकी कीमतें ऑप्टिमम हैं और सभी के पहुंच में है।

इसके विविध टेक्सचर और पैटर्न ग्राहकों को अपनी रचनात्मकता स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने में मदद करता हैं। सेंचुरी प्रोवुड एमडीएफ इंटरीयर को व्यक्ति के पसंद के अनुरूप बनाता है।

You may also like to read

shareShare article
×
×