फिल्म फेस प्लाइवुड - बना मुश्किल घड़ी का पालनहार

person access_time   3 Min Read 31 May 2021

फिल्म फेस शटरिंग प्लाइवुड एक कमोडिटी प्रोडक्ट है, यही वजह है कि ज्यादातर प्लाइवुड ब्रांड इसे मुख्य उत्पाद के रूप में अपनाने से परहेज करते रहे हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों में फिल्म फेस प्लाइवुड की ग्रोथ रेट दहाई अंको में हुई है क्योकि अभी तक इस प्रोडक्ट का कोई विकल्प नहीं है। उस उत्पाद पर मुख्य रूप से सेमी आग्र्रनाइजड ब्रांड का प्रभुत्व है, इसलिए यूजर्स को इसका फायदा मिलता है, क्योकि उन्हे किफायती दामों में इस तरह के महत्वपूर्ण बिल्डिंग मेटेरियल प्रोडक्ट मिलता हैं। साथ ही, इससे इस प्रोडक्ट कैटेगरी को भी उतना ही फायदा होता है क्योकि इसके वैकल्पिक उत्पाद मंहगे हैं।

प्लाई रिपोर्टर का फिल्म फेस स्पेशल इश्यू, बाजार विश्लेषण और रिपोर्ट के साथ तैयार है, जो जल्द ही आप तक पहुँचेगा। इस इश्यू में इस कटेगरी के सभी प्रमुख ब्रांडो के साथ-साथ 85 फिल्म फेस प्लाइवुड कम्पनियों को कवर किया गया है। इस प्रोडक्ट कटेगरी के सर्वे के दौरान, हम स्पष्ट रूप से पाते है कि भारत में इस उत्पाद का बड़ा बाजार है। वर्तमान क्षमता अगले 10 साल तक भारत की मांग  को पूरा करने के लिए कम पड़ेगी, इसलिए परिपक्व होती कंस्ट्रक्शन इडस्ट्री के साथ-साथ इस उत्पाद के स्टैण्र्डडाइजेशन के लिए काफी अवसर हैं।

हमारे आंकड़े बताते हैं कि यह उत्पाद ग्रामीण इलाकों और दूसरे-तीसरे दर्जे के बाजारों में भी पहुँच गया है, जिससे एमआर गे्रड मेटेरियल को बढ़ावा मिला है। एमडीएम की तरह यह उत्पाद भी डीलरों के सपोर्ट से ही आगे बढ़ रहा है और थोक विक्रेताओं की भूमिका कम हो रही है। के्रडिट पीरियड घट रहे हैं क्योकि सप्लायर, बिल्डर्स ओर ठेकेदारों से एडवांस पेमेंट मिलने लगें हैं। वर्तमान समय में कोविड के दूसरी लहर के चलते जब दूसरे कमर्शियल और फर्निचर ग्रेड प्लाइवुड की मांग कम हुई है, तो फिल्म फेस सेक्टर की मैन्युफैक्चिरिंग 60 फीसदी की क्षमता के साथ चल रही है, इसलिए हमने इस मुश्किल घड़ी में फिल्म फेस प्लायवुड को पालनहार कहा है।

आंकड़े बताते हैं कि यह उत्पाद ग्रामीण इलाकों और दूसरे-तीसरे दर्जे के बाजारों में भी पहुँच गया है, जिससे एमआर गे्रड मेटेरियल को बढ़ावा मिला है। एमडीएम की तरह यह उत्पाद भी डीलरों के सपोर्ट से हीआगे बढ़ रहा है और थोक विक्रेताओं की भूमिका कम हो रही है। वर्तमान समय में कोविड के दूसरी लहर के चलते जब दूसरे कमर्शियल और फर्निचर ग्रेड प्लाइवुड की मांग कम हुई है, तो फिल्म फेस सेक्टर की मैन्युफैक्चिरिंग 60 फीसदी की क्षमता के साथ चल रही है।

इस प्रोडक्ट कैटेगरी में ग्रोथ के साथ, हाई क्वालिटी प्रोडक्ट लाने, ब्रांड बनाने, काम काज को आर्गनाईज करने और प्रोफिट मार्जिन को बढ़ाने के काफी अवसर हैं। इस क्षेत्र में रियल स्टेट के बड़े प्लेयर्स टाटा हाउसिंग, गोदरेज, महिंद्रा आदि जैसे आर्गनाइज प्लेयर्स के आने, रेरा के क्रियान्वयन के साथ ग्रोथ की अच्छी संभावनाएं है। 15 साल पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के सरकार के आदेश से ट्राॅसपोर्ट सेक्टर मे अच्छी मांग है। अब फिल्म फेस प्लाइवुड सेगमेंट को पेपर के थिकनेस में सुधार करना चाहिए, कैलिब्रेटेड प्लाइवुड बनाना चाहिए, हाई क्वालिटी वाले रेजिन का उपयोग करना चाहिए और फायर रेटेड प्रोपर्टी शामिल करनी चाहिए, इससे इस कैटेगरी में काम करने वालों को अगले स्तर का ग्रोथ हासिल होगा।

प्लाई रिपोर्टर का ताजा अंक मई 2021 आपके पास है, कई बाधाओं के बावजूद हमने आप को अपडेट और प्रेरित करने के लिए निडर होकर काम किया है। हमारे प्रिंट इश्यू तैयार होने और 20 फीसदी बाजार खुलने के साथ-साथ धीरे-धीरे हम भी आपके पास पहुँचेंगे, जिसका सिलसिला कुछ हप्तो में शुरु हो जाएगा।

इस अंक में बहुत सारे पोजिटिव न्यूज मार्केट अपडेट, न्यू प्रोडक्ट लाॅच, विभिन्न उत्पादों की मांग, बिजनेस और मैन्युफैक्चरिंग इत्यादि पर कोविड के प्रभाव से सम्बधित रिपोर्टें प्रकाशित की गई है। ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज के सीएमडी श्री राजेश मित्तल से बातचीत अप्रैल महीने का अपडेट देता है, औरविगवाम के डाईरेक्टर गोपाल बसंल के साथ संक्षिप्त साक्षातकार हालात के सकारात्मक पक्ष पर प्रकाश डालता है। हमने कई महत्वपूर्ण दोस्तों और उद्योग, व्यापार तथा वुड पैनल से संबधित पेशेवरो को इस महामारी मे खो दिया है।

हम सभी के लिए प्रार्थना करते है, और आशा करते हैं कि समय सुधरेगा और हमारे अगले अंक के साथ अच्छा समय भी आएगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×