रेसिडेंशियल सेक्टर में एचपीएल क्लैडिंग की बढ़ती मांग

person access_time   2 Min Read 16 May 2022

उच्च गुणवत्तापूर्ण एक्सटीरियर एचपीएल क्लैडिंग, जो बाहर से किसी भी इमारत के आर्कषण को बढ़ाता है, इसकी आपूर्ति में सुधार के साथ उपलब्धता बढ़ी है। फैब्रिकेटर की माने तो पिछले दो वर्षों में डिमांड में भी तेजी आई है। यह भी सच है कि एसीपी बेस्ड इसके जैसा दिखने वाले प्लैंक ने इस सेगमेंट से एक महत्वपूर्ण हिस्सा हासिल कर लिया है फिर भी एचपीएल बेस्ड एक्सटीरियर क्लैडिंग में सुधार हुआ है। एचपीएल क्लैडिंग एक्सटीरियर यूज के लिए एक महत्वपूर्ण होम डेकॉर उत्पाद के रूप में विकसित हुआ है।प्लाई रिपोर्टर द्वारा किए गए एक अध्ययन में स्पष्ट रूप से

एचपीएल क्लैड में कुछ क्षेत्रों में उपयोग के फिर से उभरने के संकेत है। महानगरों और आसपास के बड़े शहरों में प्रीमियम सेगमेंट के विला, घर और फार्म हाउस, जिनमें बड़े फेंसिंग और फसाड शामिल हैं, वे इन दिनों ज्यादातर क्लैडिंग मेटेरियल का उपयोग कर रहे हैं। एचपीएल में स्टोन्स और मार्बल्स डिजाइन के विकल्पों ने क्लैडिंग के उपयोग को एक अच्छी बढ़त दी है।

प्लाई रिपोर्टर के अध्ययन के अनुसार, एक्सटीरियर क्लैडिंग में कई प्रकार के उत्पाद लगाए जा रहे हैं जिनके एप्लिकेशन कॉस्ट 150 रु से 1000 रूपए प्रति वर्ग फुट है। इसमें टेक्सचर पेंट से लेकर फाइबर सीमेंट बोर्ड और एसीपी तक, फिर हाई-प्रेशर लेमिनेट क्लैडिंग, डब्ल्यूपीसी या वुडन प्लैंक, मेटल शीट या इम्पोर्टेड स्टोन सभी विकल्पों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

उपनगरों और पर्यटन स्थलों में एचपीएल का उपयोग ज्यादा पसंद किया जा रहा हैं, जबकि फार्म हाउस फाइबर सीमेंट बोर्ड, पीवीसी बेस्ड पैनल या लकड़ी के तख्तों का अधिक उपयोग कर रहे हैं। जैसा कि व्यापारियों और डिजाइनरों का कहना है हाईप्रेशर लेमिनेट (एचपीएल) क्लैडिंग में लुक्स में भिन्नता को प्राथमिकता दे रहे है क्योंकि एसीपी बेस्ड क्लैडिंग के लुक में कुछ क्वालिटी इशू देखा गया है। डिजाइनरों की बिरादरी अब एचपीएल और डब्ल्यूपीसी क्लैडिंग का भी उपयोग कर रही है और दोनों 350 रूपए प्रति वर्ग फुट से शुरू होते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि एचपीएल क्लैडिंग की बाजार में अच्छी उपलब्धता है और इस सेगमेंट की कंपनियां क्वालिटी, कलर में विविधता, ब्रांड वैल्यू और भरोसे की वारंटी दे रही हैं। ये एचपीएल कंपनियां फैब्रिकेटरों के बीच भी जानी जाती हैं, इसलिए वे फसाड में एचपीएल क्लैडिंग उपयोग करने की सलाह देते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीनलैम, स्टाइलैम, सेंचुरी, मेरिनो, फंडरमैक्स, रॉयल टच, अल्फा ईका जैसे ब्रांड बड़े पैमाने पर युजर्स, आर्किटेक्ट्स, इंजीनियरों और फैब्रिकेटर के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए काम कर रहे हैं। वे लगातार फेब्रिकेटरों से मिल रहे हैं और उन्हें शिक्षित कर रहे हैं। पिछले दो वर्षों में प्लाई रिपोर्टर के अध्ययनसे पता चलता है कि एचपीएल बाजार लगभग 22 फीसदी की दर से ग्रोथ कर रहा है।

दो दर्जन अन्य घरेलू ब्रांड इस क्षेत्र में प्रवेश करने की तैयारी कर रहा हैं। एक्सटीरियर लेमिनेट् कटेगेरी में लगभग 20-24 डिजाइन के 40 शेड कार्ड उपलब्ध हैं। जिसमें कई ब्रांड दूसरों से मेटेरियल आउटसोर्स करते हैं, लेकिन अच्छे प्रेजेंटेशन के साथ बेचते हैं, कलर की वारंटी देते हैं और अलग अलग थिकनेस भी प्रदान करते हैं।

बाजार से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, पहले किसी ब्रांड का एचपीएल क्लैडिंग 6 मिमी के स्टैण्डर्ड थिकनेस के डबल साइड यूवी कोटेड होते थे, लेकिन अब बढ़ती मांग के साथ ब्रांड इसके थिकनेस को कम करके और एक तरफ यूवी का उपयोग करके इकोनॉमिकल रेंज की पेशकश कर रहे हैं। कई जगहों पर एक तरफ यूवी के साथ 5 मिमी थिकनेस रेंज के उत्पादों का उपयोग किया जा रहा है। प्लाई रिपोर्टर ने इस संबंध में कई फैब्रिकेटरों से बात कीउनका कहना है कि इस सेगमेंट में डोमेस्टिक प्लेयर्स की क्वालिटी भी संतोषजनक है।

फैब्रिकेटर का कहना है कि एचपीएल उत्पादकों द्वारा थिकनेस कम कर कीमत कम करना एक अच्छी पहल है क्योंकि इससे क्वालिटी प्रभावित नहीं होगा, इस तरह वे कई यूजर जिनके पास कम बजट है उनको इसकी पेशकश कर सकते हैं। लेकिन, हम जो कुछ वादा करते है उसी की सप्लाई करते हैं और ब्रांड अपनी प्रतिबद्धता केअनुसार ही काम कर रहे हैं।

गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना आदि राज्यों के शहरों में लोग बंगले, कोठी और विला का निर्माण कर रहे हैं, जिसके फसाड के लिए भी इसे एस्थेटिक वैल्यू, ऊर्जा की बचत के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मकान मालिकों की बढ़ती जरूरतों के अनुसार आर्किटेक्ट और इंजीनियर डिजाइनर बिल्डिंग के फेसिया, फेंसिंग, गेट आदि के निर्माण के लिए उपयुक्त क्लैडिंग मेटेरियल के उपयोग की सिफारिश कर रहे हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×