आगे क्या होगा 0.92 मिमी लेमिनेट का?

person access_time3 22 December 2023

0.92 मिमी लेमिनेट एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे आप एक अनौपचारिक डेकोरेटिव लेमिनेट प्रोडक्ट रेंज कह सकते हैं, जो शीटों की बिक्री के हिसाब से 1 मिमी लेमिनेट की हिस्सेदारी का लगभग एक चैथाई है, लेकिन वैल्यू में केवल 10 फीसदी है। कुछ लोग कहते हैं कि बीआईएस मानदंडों के अनुसार थिकनेस में 10 फीसदी की भिन्नता मान्य है, इसलिए वे इस बात की वकालत करते हैं कि यह केटेगरी मानदंडों के अनुसार 10 फीसदी कम थिकनेस वाली है; और यह एक प्रकार का 1 मिमी लेमिनेट है। धीरे-धीरे, कम्पनियाँ इसे और अधिक किफायती बनाने की कोशिश कर रही हैं क्योंकि प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ आपूर्ति भी बढ़ रही है।

"अब बाजार का परिदृश्य बदल रहा है, और 0.92 मिमी केटेगरी के लेमिनेट दबाव में हैं क्योंकि मैन्युफैक्चरर्स मार्जिन नहीं कमा पा रहे हैं, और 0.8 मिमी केटेगरी का दबाव भी ज्यादा है। इसलिए, सवाल यह है कि 0.92 मिमी लैमिनेट कब तक टिक पाएगा?"

इस केटेगरी के लेमिनेट का उत्पादन करने वाली कंपनियां प्रीमियम 1 मिमी लेमिनेट की तुलना में डेकाॅर पेपर, मोल्ड्स, फोल्डर प्रेजेंटेशन आदि काफी किफायती उपयोग करती हैं। ये लोग इस केटेगरी में मार्केटिंग और सेल्स पर खर्च नहीं करना चाहते। दिन-ब-दिन बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण निर्माता इसे और ज्यादा किफायती तरीके से बेचने की कोशिश कर रहे हैं और इस प्रक्रिया में 0.92 मिमी केटेगरी की क्वालिटी समय के साथ 0.8 मिमी के बराबर होती जा रही है। बाजार के मौजूदा परिदृश्य में, बाजार में 0.92 मिमी के 250 से ज्यादा फोल्डर्स है, और उनकी संख्या बढ़ रही है।

उत्तर भारत में लेमिनेट मैन्युफैक्चरिंग की युनिटों की बढ़ती संख्या के साथ, मैन्युफैक्चरर 0.8 मिमी लेमिनेट को काफी अच्छे तरीके से प्रस्तुत कर रहे हैं, और यदि आप पिछले दो से तीन सालों में उत्पादित 0.8 मिमी लेमिनेट के फोल्डर्स को देखें, तो यह काफी प्रेजेंटेबल हो गया है। इसकी डेकॉर पेपर, लेमिनेट की प्रस्तुति, टेक्सचर, ग्लॉस और कई अन्य चीजें 0.92 मिमी लेमिनेट से बेहतर हैं।

अब बाजार का परिदृश्य बदल रहा है, और 0.92 मिमी केटेगरी के लेमिनेट दबाव में हैं क्योंकि मैन्युफैक्चरर्स मार्जिन नहीं कमा पा रहे हैं, और 0.8 मिमी केटेगरी का दबाव भी ज्यादा है। इसलिए, सवाल यह है कि 0.92 मिमी लैमिनेट कब तक टिक पाएगा? और इस प्रक्रिया में कौन जीतेगा या कौन हारेगा? प्लाई रिपोर्टर ने शुरू से ही इस हालात के बारे में बात की थी; अब यह मुष्किल होता जा रहा है।

इस अंक में मेटेसिया 2023 के दौरान आईआईआर और एमटीसी कॉन्क्लेव में हुई चर्चा के आधार पर प्लांटेशन के परिदृश्य तथा पैनल उत्पादों पर बीआईएस क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर पर रिपोर्ट और विचार हैं। सस्टेनेबल वुड की उपलब्धता के लिए इंडस्ट्री द्वारा प्लांटेशन के प्रयास और उस पर श्री सुनील पांडे, वीपी, आईटीसी द्वारा दिए गए विचार भी शामिल है। प्रेस और हैंडलिंग सिस्टम में नई तकनीक पर अंबिका हाइड्राॅलिक्स के एमडी श्री रवींद्र छाजेड़ के साथ बातचीत इंडस्ट्री प्लेयर्स के लिए पढ़ने लायक है। फ्लेमिंगो विनियर्स द्वारा पेष किया गया नया डेकोरेटिव विनियर कवर किया गया है। टिम्बर, प्लाइवुड, लेमिनेट, पार्टिकल बोर्ड, डब्ल्यूपीसी, डोर आदि पर कई न्यूज रिपोर्ट पाठकों के लिए बहुत उपयोगी हैं। इसके अलावा नए प्रोडक्ट लॉन्च, डीलर्स मीटिंग, शोरूम इत्यादि की जानकारी प्रकाशित की गई हैं।

-Rajiv Parashar

You may also like to read

shareShare article
×
×