16 मिमी कैलिब्रेटेड प्लाई का सुनहरा भविष्य - 2.0

person access_time3 01 April 2024

"अब व्यापारी, खुदरा विक्रेता और फर्नीचर निर्माता ऐसी प्लाइवुड कंपनियों की तलाश कर रहे हैं जो निरंतर गुणवत्ता वाले 16 एमएम कैलिब्रेटेड उत्पाद की आपूर्ति कर सकें। संशोधित नया आईएस 303 प्रक्रिया मानक निर्धारित करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान किया है, क्योंकि हालिया, प्लांटेशन टिम्बर के अनुसार प्लाइवुड के एमओई और एमओआर में सुधार हुआ है और प्लाइवुड बनाने के लिए फेस विनीयर की आवश्यकता कम हो गई है।"

फरवरी अंक में, मैंने कैलिब्रेटेड प्लाई सेगमेंट में अवसरों का उल्लेख किया था, जो अब तेजी से दिखना शुरू हो रहा है, जब आप फर्नीचर निर्माताओं की ओर से 16 मिमी कैलिब्रेटेड प्लाइवुड के लिए बढ़ती मांग को देखते हैं। अब व्यापारी, खुदरा विक्रेता और फर्नीचर निर्माता ऐसी प्लाइवुड कंपनियों की तलाश कर रहे हैं जो निरंतर गुणवत्ता वाले 16 एमएम कैलिब्रेटेड उत्पाद की आपूर्ति कर सकें। प्लाई रिपोर्टर कार्यालय को पिछले महीने में 16 मिमी कैलिब्रेटेड प्लाइवुड उत्पादकों की सूची के लिए हर दिन 2-3 कॉल प्राप्त हुई हैं।

कई फर्निचर और किचन निर्माता रूस, वियतनाम और चीन से आयातित कैलिब्रेटेड प्लाई यानी 16 मिमी प्लाइवुड खरीदते हैं क्योंकि उनके उत्पाद मशीनिंग प्रक्रिया, कटिंग और एज बैंडिंग के लिए उपयुक्त होते हैं, लेकिन प्लाइवुड पर क्यूसीओ के कारण, अब गैर आईएसआई मार्क प्राप्त करना मुश्किल हो गया है। और इसको लेकर भविष्य में अनिश्चितता है। वास्तविक 16 मिमी कैलिब्रेटेड प्लाइवुड में अनुमानित आपूर्ति गैप के चलते फरवरी महीने में आयातित प्लाइवुड की कीमतों में 10-20 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अब घरेलू प्लाइवुड उत्पादकों के पास सही उत्पादों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए इसका लाभ उठाने का एक अच्छा अवसर है, इसलिए वे वास्तविक गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश करने की प्रतिबद्धता के साथ सही ओईएम तक पहुंचने की योजना बनाएं। अन्यथा एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड सेगमेंट भी इस अवसर को लेने के लिए तैयार है, वास्तव में एमडीएफ पहले से ही इस सेगमेंट में मौजूद है।

यह महत्वपूर्ण विषय है कि प्लाइवुड उत्पादकों और टेक्नोंलाॅजिस्ट को मानक और मानदंडों के अनुसार इस उत्पाद की संरचना, मजबूती और इनपुट लागत पर एक साथ काम करना चाहिए, ताकि वे उपयुक्त 16 मिमी कैलिब्रेटेड प्लाईवुड का उत्पादन कर सकें और सटीक प्रोडक्ट बाजार में पेश कर सकें, जो जरूरी मैकेनिकल और तकनीकी पैरामीटर को पूरा करता हो। वैकल्पिक पैनल उत्पादों के खतरे को दूर करने और बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए उद्योग को भी बाजार में अपने उत्पादों की इसी तरह ब्रांडिंग करनी चाहिए। संशोधित नया आईएस 303 प्रक्रिया मानक निर्धारित करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान किया है, क्योंकि हालिया, प्लांटेशन टिम्बर के अनुसार प्लाइवुड के एमओई और एमओआर में सुधार हुआ है और प्लाइवुड बनाने के लिए फेस विनीयर की आवश्यकता कम हो गई है।

संशोधित नए आईएस 303 के साथ, इस मार्क की एक प्लाई में एमआर, बीडब्ल्यूआर और बीडब्ल्यूपी जैसी सभी तीन विशेषताएं शामिल होगी। यह प्लाइवुड के गुणवत्ता पैरामीटर और उपभोक्ता के लिए एक क्रांतिकारी संशोधन है, जो क्यूसीओ कार्यान्वयन के साथ एक मजबूती प्रदान करता है, इसलिए आगे आएं और बदलाव को अपनाएं।

मार्च अंक में प्लाइवुड, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड, लैमिनेट्स निर्यात, डेकोर पेपर, एसीपी, टिम्बर, बाजार में आयातित पैनल उत्पादों पर क्यूसीओ कार्यान्वयन के प्रभाव के साथ-साथ नए उत्पादों के लॉन्च और घोषणाओं पर समाचार रिपोर्टें हैं। गोवा में इलमा के इंटनेशन सम्मेलन पर एक संक्षिप्त रिपोर्ट और बैंगलोर में आयोजित प्रदर्शनी की झलक भी प्रकाशित हुई है। प्लाइवुड उत्पाद श्रेणियों में संशोधित बीआईएस मानक के साथ पुराने आईएस-303, आईएस-710 और आईएस 4990 की तुलना भी प्रकाशित की गई है। एडवांस लैमिनेट्स क्लब अवार्ड समारोह, ओजोन, स्काईडेकोर के नए शोरूमों के अनावरण के साथ-साथ वुड पैनल व्यापार में होने वाली घटनाक्रम को कवर किया गया है।

- Rajiv Parashar
Editior, Ply Reporter

You may also like to read

shareShare article
×
×