डाॅलर की मजबूती से एचपीएल निर्यातक को फायदा

person access_time3 03 October 2018

 

वर्ष 2016-17 के दौरान 1200 करोड़ रुपये के निर्यात के साथ भारत एचपीएल का प्रमुख निर्यातक है। 2017-18 में एचपीएल के निर्यात में दो अंकों में वृद्धि हुई है जहां मजबूत डॉलर ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यद्यपि कंपनियां अपने बिक्री की तुलना में लैमिनेट सेगमेंट में अधिक मात्रा में कच्चा माल आयात करती हैं, फिर भी वे सभी घरेलू बाजार उन्मुख कंपनियों की तुलना में बेहतर स्थिति में हैं।

डॉलर के मुकाबले रुपया 70 के आंकड़े पार होने के साथ, लाभ एचपीएल निर्यात कंपनियों के पक्ष में है इसके विपरीत लकड़ी, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड, सरफेस डेकॉर और अन्य पैनलों के व्यावसायिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। हाई प्रेशर लैमिनेट्स मैन्यूफैक्चरिंग के लिए आयातित कच्चे माल की लागत भी डेकोरेटिव पेपर, फॉर्मलीन, फेनाॅल, प्रेस प्लेट मोल्ड जैसे मेटेरियल के लिए तेजी से बढ़ी है।

डेकोरेटिव लैमिनेट निर्यातक घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों के मुकाबले स्पष्ट लाभ की स्थिति में है क्योंकि उनका इनपुट कॉस्ट अपेक्षाकृत अधिक है। एचपीएल निर्यात कारोबार का एक प्रमुख बाजार हिस्सा मरीनो, ग्रीनलैम, स्टाइलैम, सेंचुरी लैमिनेट्स, रूशिल डेकॉर, अल्फा एका, रॉयल क्राउन, पूरबंचल लैमिनेट्स, एयरोलैम इत्यादि जैसे ब्रांडों के पास है।

डेकोरेटिव लेमिनेट्स सेगमेंट में उद्योग के सूत्रों का मानना है कि अब तैयार माल की कीमतों में वृद्धि की प्रतीक्षा नहीं की जा सकती। यही कारण है कि एक दर्जन से अधिक कंपनियां जो निर्यात कर रही हैं, को छोड़कर, अधिकांश एचपीएल उत्पादक जल्द से जल्द मूल्य वृद्धि की घोषणा के लिए बैठक आयोजित कर रहे हैं।

यह विदित है कि जनवरी 2018 के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपए 63 के आसपास रहा था, जो सितंबर 2018 की शुरुआत में 70 से अधिक हो गया, इसलिए पिछले 9 महीनों के दौरान रुपए में लगभग 14-15 फीसदी की गिरावट आई है।

You may also like to read

shareShare article
×
×