एक बातचीत-मषीनरी सप्लायर श्री हितेश रूपारेल, एमडी, एच आर इंडस्ट्रीज

person access_time3 12 September 2018

एच आर इंडस्ट्रीज भारत के प्रसिद्ध ‘इंप्रेग्नेशन लाइन‘ निर्माता है, जिन्होंने इनोवेशन, अच्छी गुणवत्ता और बेहतर सेवा के कारण, इस मशीनरी सेक्टर में 50 फीसदी से अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। एचपीएल, एलपीएल और प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री के विस्तार के साथ उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाली मशीनों की पेशकश करने के लिए इनोवेशन की सामान गति को बनाए रखा है जो उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार करता है, ऊर्जा खपत और अपव्यय को कम करता है। इस अंक के ‘मशीनरी टाॅक‘ काॅलम में प्लाई रिपोर्टर ने एचआर इंडस्ट्रीज की सफलता की कहानी लिखने वाले श्री हितेश रूपारेल का साक्षात्कार किया, जिसमें इंप्रेग्नेशन लाइनों में नवीनतम इनोवेशन और मशीनों के लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कैसे सावधानी बरतनी चाहिए, पर बात की। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश ।

Q. इंप्रेग्नेशन लाइन की अच्छी गुणवत्ता कैसे पहचाना जा सकता है?

A. एक इंप्रेग्नेशन लाइन जिसमें एक ब्रांड होता है, और ब्रांड इसकी गुणवत्ता की बात करता है! जबकि भारत में कुछ इम्प्रेग्नेशन लाइन स्वीकार्य मानकों के लिए बनाई जाती हैं, उनके सामान्य और विशिष्ट गुण व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। अज्ञानता या लालच के कारण खराब गुणवत्ता वाले इंप्रेग्नेशन लाइनों को अक्सर बाजार में रखा जाता है। दुर्भाग्यवश, जानकारी के आभाव में एचपीएल निर्मातओं को, उच्च गुणवत्ता वाली इंप्रेग्नेशन लाइन्स और खराब गुणवत्ता वाले दोनों सामान दिखेगी और महसूस होगी। हमेशा सबसे अच्छी मशीन लेने का प्रयास करें जो आप बजट के अनुसार ले सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ मशीन का मतलब यह नहीं है कि कई बेकार के घटक ना हों बल्कि इसको गुणवत्ता पूर्ण पार्ट के साथ बनाई गई है। वह जो महीनों में टूटने वाला नहीं हो और मरम्मत की जा सके। इसे आप एक निवेश मानें जो आपको वर्षों तक फायदा देता रहेगा! एक अच्छी गुणवत्ता वाले इंप्रेग्नेशन लाइन के लिए बजट तैयार करते समय, उन उत्पादों को ध्यान में रखना बेहतर होगा, जो एक वर्ष में उत्पादन करना चाहते हैं, उत्पाद विशेषज्ञ जो मशीन पर काम करेंगे और नियमित श्रमिक तथा रखरखाव के टीम पर भी विचार करना चाहिए। किसी भी मोर्चे पर कोताही बरतने से एक साल बाद ब्रेक डाउन जैसी स्थिति की आशंका बढ़ सकती है।

Q. एचपीएल, एलपीएल और प्लाइवुड सेक्टर के लिए एच आर इंडस्ट्रीज द्वारा हालिया इनोवेशन क्या किये गए हैं?

A. अधिकांशतः हमने अपनी मशीनों के माध्यम से ‘‘प्रोसेस इनोवेशन‘‘ को प्राप्त करने की दिशा में हमारे इनोवेशन को निर्देशित किया है। हमारे पास ‘ऊर्जा कुशल ड्रायर‘ हैं, जिसमें हमारे पिछले ड्रायर में एक महत्वपूर्ण सुधार किया गया है, जिसने ‘ऊर्जा की इनपुट कॉस्ट‘ को कम किया है। हमारे रोटरी कटर की ‘शुद्धता‘ के परिणामस्वरूप कुछ प्रोसेस स्टेज में ‘जीरो वेस्टेज‘ और कुछ प्रक्रियाओं के स्वचालन से मानव मूर्खता और अपशिष्ट को कम किया गया है। एलपीएल उद्योग के लिए ‘कोटर‘ जो प्रत्येक मूल्य और उत्पाद बिंदु पर उपलब्ध है।

Q. इन इनोवेशन ने तैयार उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार करने में कैसे मदद की?

A. टिकाऊ प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए इनोवेशन और क्वालिटी एक दूसरे पर निर्भर हैं। हाल ही में तकनीकी रूप से इनोवेटिव प्रोसेस को हमने अपनी मशीनों में शामिल किया है, जो प्रक्रिया के अवलोकन और इंप्रेग्नेशन उद्योग की आवश्यकता के लिए लंबे वर्षों के प्रयास का परिणाम हैं। उपभोक्ता केंद्रित बाजार में ये इनोवेशन विभिन्न तरीकों से तैयार उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं। ‘‘सटीकता‘‘ का फैक्टर स्टैंडर्डाइजेशन और ऑप्टिमाइजेशन पर केंद्रित है, जबकि हमारे ‘ईई ड्रायर‘ ऊर्जा अनुकूलन और ड्राईंग की प्रभावशीलता के तरीके को अपनाते हैं। इसके परिणामस्वरूप ज्यादा और कम सूखे इंप्रेग्नेटेड पेपर के बजाय इंप्रिगनेटेड पेपर की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करती है।

Q. मेटेरियल के इनपुट काॅस्ट बचाने के लिए इन इनोवेशन की आवश्यकता क्यों है?

A. पूरे भारत में सभी इनोवेशन इनपुट कॉस्ट बचाने के लिए नहीं हैं, आम तौर पर सभी इनोवेशन को इस संबंध में निर्देशित किया जाता है, जिसमें उत्पाद के लिए इनोवेशन और प्रक्रिया के लिए इनोवेशन शामिल है।
अधिकतर हमने हमारी मशीन के माध्यम से ‘प्रोसेस इनोवेशन‘ को प्राप्त करने की दिशा में हमारे इनोवेशन को निर्देशित किया है, जैसा कि हमने पहले कहा था। हमने अपनी मशीनों पर ‘ऊर्जा की इनपुट कॉस्ट‘ पर काफी सुधार किया है, कुछ प्रक्रिया चरणों में जीरो वेस्टेज, हासिल की, जो पहले कुछ प्रक्रियाओं के नुकसान देता था और ऑटोमेशन के परिणामस्वरूप मानव गलती और वेस्टेज को कम किया। हमने रोटरी ट्रिमर्स को शामिल कर इंप्रिगनेशन कॉस्ट कम कर दी है। ये इनोवेशन नए हैं, परिणामस्वरूप इसे हम एक उल्लेखनीय सुधार और डिस्ट्रीब्यूशन मेथड कह सकते हैं, जिससे इनपुट कॉस्ट की बचत हो सकती है।

Q. आप एचपीएल, एलपीएल और प्लाइवुड उत्पादन क्षमता में भविष्य में विस्तार को कैसे देखते हैं?

A. हम आम तौर पर प्रति वर्ष हमारी बिक्री के माध्यम से उद्योग को देखते हैं। हमारी बिक्री साल दर साल बढ़ रही है और चाहे वह प्लाइवुड, एचपीएल या प्री-लैम उद्योग हो, किसी भी क्षेत्र में कोई कमी नहीं है। हम वर्तमान परिदृश्य में इस निरंतर वृद्धि को व्यवस्थित क्षेत्र की ओर शिफ्ट होने और अच्छी गुणवत्ता और ब्रांडेड उत्पादों के लिए ग्राहकों द्वारा प्राथमिकता देने को जिम्मेदार मानते हैं। हमारा अनुमान है कि अधिक से अधिक प्लेयर और नए लोग इस सेक्टर में कदम रखेंगे। प्लाई, प्री-लैम और एचपीएल के बाजार सीधे तौर पर रियल एस्टेट और मौजूदा हाऊसिंग मार्केट से जुड़ा है। लोगों की डिस्पोजेबल इनकम और लक्जरी रहन सहन अपनाने की दिषा में बदलाव इन बाजारों को बड़ी ऊंचाई पर ले जा रहा है।

Q. यदि उद्योग समेकित होता है, तो आप मशीनरी निर्माताओं के विकास को कैसे देखते हैं?

A. यदि हम सामान्य रूप से प्लाइवुड, एचपीएल और प्री-लैम उद्योग की बात करते हैं तो उद्योग का कंसोलिडेशन असंगठित क्षेत्र में छोटे ऑपरेटरों का बड़ी कंपनियों में होगा, जिसके परिणामस्वरूप कम लेकिन अधिक शक्तिशाली उद्योग प्रतिभागी पैदा होंगे। ऐसा होगा और जैसा कि यह हर दूसरे उद्योग और देश में हुआ है! लेकिन कंसोलिडेशन को एक बड़ा निगम चलाने की बजाए अधिक परिपक्व तरीके से प्रबंधित करने की आवश्यकता होगी! कंसोलिडेशन एक्टिविटी आमतौर पर एक उद्योग के अपने जीवन चक्र के परिपक्व चरण को दर्शाती है, क्योंकि स्थापित ऑपरेटर को अपने बाजार की स्थिति को मजबूत करने के प्रयास में प्रतियोगियों
को एक्वायर करने की आवश्यकता होती हैं। भारत में, गैर-संगठित क्षेत्र पुरानी प्रक्रिया प्रौद्योगिकी और मशीनों के साथ चल रहा है। नई तकनीक में निवेश नई कंसोलिडेटेड कंपनियों की प्राथमिकता होगी और वहीं हम मशीन निर्माता अपना भविष्य देख रहे हैं ! यदि मशीन निर्माता गुणवत्ता पूर्ण मशीनों और नए समय की प्रौद्योगिकी मशीनों की आपूर्ति करने में सफल होते हैं तो उन्हें आने वाले वर्षों में बहुत फायदा होगा।

Q. आप दो साल बाद एचपीएल सेक्टर के परिदृश्य का अनुमान कैसे लगाते हैं ?

A. अगले 2 वर्षों तक भारतीय एचपीएल सेक्टर प्रगतिशील रहेगा! आगामी वर्षों में बेहतर और पर्यावरण अनुकूल उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ेगी ! यह प्रवृत्ति आर्किटेक्ट्स और उपभोक्ताओं दोनों द्वारा ड्राइव की जाएगी।
बड़े और कंसोलिडेटेड कम्पनियाँ कार्बन फुटप्रिंट और सभी प्रकार के उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रवृत्त होंगे! यह प्रारंभिक चरणों में उनके लाभ पर दबाव डालेगा लेकिन बाद में उन्हें काफी फायदा देगा! तेजी से कंपनियां नई पर्यावरणीय अनुकूल प्रक्रिया को अपना रही हैं, उनके लिए सरकारी प्रोत्साहनों को हासिल करना आसान होगा, जो आम तौर पर शुरुआती सालों में चलाए जाते हैं! हम आशा करते हैं कि बड़ी कंपनियों का ट्रेंड होगा जो बहु-उत्पादक कंपनियां बनने के लिए प्रयासरत होगी और विकास का नेतृत्व करेंगी। स्वच्छ और स्वस्थ उत्पादों को बनाने के लिए बेहतर डिजाइनिंग सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Q. वर्तमान परिदृश्य में उद्योग के लिए आपका क्या सुझाव है?

A. उद्यमियों को उन मशीनों को लेने का प्रयास करना चाहिए जिनमें वे आगे बढ़ सकते हैं। इसका मतलब है कि एक ऐसी मशीन खरीदें जिसमें उपभोक्ता की मांग, बाजार की आवश्यकताओं को पूरा करने की प्रासंगिकता हो। वैसे मशीन जो आपको बिना जरूरत के फीचर के साथ परेशान करती हों या वैसे फीचर जिसका भारतीय प्रासंगिकता नहीं है बल्कि यह ऐसा होना किए जो समझौता किए बिना गुणवत्ता पूर्ण उत्पादन के लिए सहायक हो। लक्ष्य कुछ ऐसा होना चाहिए जो भविष्य के सपने से अधिक मौजूदा आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त हो सके! वैसा मशीन जो वर्तमान और तत्काल बाजार आवश्यकताओं को पूरा करने और कंपनी के विकास के लिए सहायक हो, हमारे लिए उपयुक्त है।

Q. ऐसा कहा जाता है कि एच आर का भारत में स्थापित इंप्रिगनेशन लाइनों में लगभग 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सा है। ऐसा क्यों?

A. हमारे अस्तित्व के लगभग 4 दशकों में, हमने अपने असंख्य ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की मशीनों की आपूर्ति की है। हमारे ग्राहक अब मानते हैं कि गुणवत्ता दी गई है। यह हमारी कंपनी, एच आर इंडस्ट्रीज की ब्रांड इमेज है। इस वर्तमान सूचना युग में, ग्राहक प्रतिस्पर्धी आपूर्तिकर्ताओं के साथ-साथ खराब प्रदर्शन वाले आपूर्तिकर्ताओं से अधिक जागरूक हैं। हमारा काम ब्रांड के लिए जोरदार आवाज में बोलता है और यह कंपनी का मुख्य आधार है। हमारे फायदे अकेले गुणवत्ता की बजाय सुविधाओं और क्षमता पर आधारित होते हैं, हम लोगों को लगभग पूर्ण गुणवत्ता के साथ एक समाधान देते हैं। प्रत्येक ग्राहक के लिए अद्वितीय समाधान प्रदान करना, एच आर इंडस्ट्रीज की खाशियत है और हम मानते हैं कि यह हमारे बाजार की सफलता और हिस्सेदारी के लिए बड़े स्तर पर सहायक है!

Q. पिछले 8 वर्षों के दौरान भारत में एचपीएल उद्योगों के विकास के बारे में अपना अनुभव बताएं?

A. अगर हम एचपीएल उद्योग के पिछले 8 वर्षों के बारे में बात करें, तो एक जबरदस्त परिवर्तन हुआ है। उद्योग उद्योग होता था और उपभोक्ता उपभोक्ता थे। उपभोक्ताओं का ध्यान क्या था और कंपनी का ध्यान क्या होना चाहिए इसके बीच कभी भी कोई तालमेल नहीं था। इन वर्षों में उद्योग और उपभोक्ता को एक सिंबियोटिक परिवर्तन आया। उत्पाद के रूपों में उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता, कंपनियों को ब्रांड बनाने और उपभोक्ता को शिक्षित करने के लिए जागरूकता, इन सभी ने भागीदारी और स्वीकृति का सही दृष्टिकोण पैदा किया है। मुख्य रूप से उद्योग अलग-अलग रंग, बनावट और कीमत के लैमिनेट निर्माता से एक विशिष्ट इंजीनियर उत्पाद निर्माता होने का बदलाव आया है। भारतीय एचपीएल को दुनिया भर में निर्यात किया जाता है और गुणवत्ता व प्राइस के मामले में सम्मान जनक रूप से देखा जाता है। इन परिवर्तनों को बढ़ावा देने और एक सम्मानजनक बाजार बनाने के लिए, उद्योग के अग्रणी प्लेयर्स कई वर्शों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास किए हैं। उत्पाद विविधताएं, विशिष्ट अनुप्रयोग उत्पाद और लक्जरी उत्पाद सभी भारत में निर्मित होते हैं। उपभोक्ता जागरूकता और पसंद अब मुख्य ड्राइविंग फोर्स बनी हुई है।

Q. एक इंप्रिगनेशन लाइन के लाइफ या सही कार्यप्रणाली को बढ़ाने के लिए 5 उपाय बताएं।

A. एच आर इंडस्ट्रीज मूल्यों और प्रोडक्शन पॉइंट के दृष्टिकोण से उपयुक्त विभिन्न प्रकार की इंप्रेग्नेशन लाइन बनाती है। हम इस बात के लिए बहुत उत्साही रहे हैं कि ‘आपको जो चाहिए वह खरीदें‘। इस मामले में वर्षों तक मशीन के सुचारू संचालन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। भारतीय निर्माता अभी भी रखरखाव की योजना में अपने वैश्विक सहयोगियों से पीछे हैं जो उनकी कम उत्पादकता और बाधाओं के लिए जिम्मेदार होते है।
मशीन की सुचारू संचालन के लिए, इसमें प्रिवेंटिव मेंटेनन्स और मरम्मत के लिए व्यवस्थित डाउन-टाइम होना चाहिए। अधिकांश भारतीय कंपनियों के पास विभिन्न बदलावों में प्रत्येक इंप्रेग्नेशन लाइन चलाने वाले कई ऑपरेटर होते हैं। ऐसी स्थिति में यह जरूरी है कि एक इंस्पेक्टर होना चाहिए जो ऑपरेटर पर नजर रखे और संचालन प्रक्रियाओं की शुद्धता का ध्यान रख सके। मानकीकृत रखरखाव के काम को करना और रखरखाव के लिए कर्मचारियों को अपने मुख्य मशीनों की संभावित समस्याओं की पहचान करने चाहिए, जो पहले भी उत्पन्न हुई थी, एक इंप्रेग्नेशन लाइन के सुचारू कामकाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है। सही प्रक्रिया से हम ब्रेक डाउन कम कर सकते हैं, साथ ही मरम्मत के काम से जीवन चक्र की निर्भरता अधिक होती है।

You may also like to read

shareShare article
×
×