कैलिब्रेटेड प्लाइवुड की पेशकश करने के फायदे

person access_time4 20 January 2019

कैलिब्रेटेड प्लाइवुड का आकर्षण पिछले 4 वर्षों से भारत में देखा जा रहा है, जब इसकी मांग फर्नीचर निर्माताओं द्वारा कैबिनेट और शटर बनाने के लिए शुरू हुई थी। उपयोगकर्ता इस प्लाइवुड का उपयोग फर्नीचर, बेड, किचन कैबिनेट, वार्डरोब, सोफा बनाने में कर रहे हैं। ये चलन बिना किसी थिकनेस वैरिएशन के प्लाइवुड की मांग को बढ़ावा दे रहा हैं। किचेन बनाने वाली फ़र्नीचर कंपनियों में वृद्धि, जो कि रेसिडेंशियल ग्राहकों को कीचेन की आपूर्ति करती है, के चलते 16 मिमी कैलिब्रेटेड प्लाइवुड की मांग में भारी वृद्धि हो रही है।

4 साल पहले प्लाइवुड उद्योग वास्तविक ’कैलिब्रेटेड प्लाइवुड’ की आपूर्ति दावे के साथ करने में असमर्थ था जिसका उपयोग फर्नीचर बनाने वाली श्रेणी में आसानी से किया जा सकता है। इसलिए सप्लायर चीन,  इंडोनेशिया और रूस से ऐसे प्लाइवुड का आयात कर रहे थे, लेकिन, अब कई प्लाइवुड उत्पादकों ने ’कैलिब्रेटेड प्लाइवुड’ का निर्माण करने के लिए बढ़िया सेट अप तैयार कर लिया हैं। बाजार की रिपोर्ट के अनुसार एक दर्जन
भारतीय ब्रांडस 6 मिमी से 25 मिमी थिकनेस में रियल कैलिब्रेटेड प्लाइवुड की पेशकश कर रहे हैं।

बैंगलोर के एक डीलर का कहना है कि उन्हें कैलिब्रेटेड प्लाइवुड रेंज के लिए ज्यादा कीमत मिलता है क्योंकि इसकी मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। वह कहते हैं कि सभी प्लाइवुड में एक जैसे कच्चे माल होते हैं, लेकिन अगर इसे ठीक से कैलिब्रेट किया जाए तो उन्हें ज्यादा लाभ होता है, और ग्राहक इसके लिए ज्यादा भुगतान करते हैं। फर्नीचर निर्माताओं के बीच ऐसे प्लाइवुड का उपयोग बढ़ रहा है, इसलिए वे सभी मोटाई में कैलिब्रेटेड प्लाइवुड ही ढूंढ रहे हैं।

एक अनुमान के अनुसार, भारतीय किचेन/फर्नीचर उद्योग वास्तविक कैलिब्रेटेड प्लाइवुड अपनाने के लिए तैयार है। ओईएम और किचेन निर्माताओं के बीच एक सर्वे में स्पष्ट रूप से इस प्रोडक्ट सेगमेंट के लिए संभावित अवसर का संकेत मिलता है। कैलिब्रेटेड प्लाइवुड में सभी जगह समान मोटाई रहता है, जिसे आधुनिक हाई एन्ड मशीनों में कैलिब्रेट करके प्राप्त किया जाता है। प्लाई के चारों ओर समान मोटाई के चलते यंत्रीकृत स्वचालित मशीनो का उपयोग करने वाले फर्नीचर निर्माताओं के लिए एक आइडियल पैनल उत्पाद बनाता है। चिकनी सतह फर्नीचर और मॉडुलर आइटम बनाने के लिए पोस्ट लेमिनेशन और पोस्ट फॉर्मिंग के लिए बहुत आसान और सरलता प्रदान करता है।

You may also like to read

shareShare article
×
×