पंजाब के प्लाइवुड निर्माताओं ने बढ़ाई 8 फीसदी कीमतें

person access_time4 15 January 2019

पंजाब के प्लाइवुड, प्लाइबोर्ड, फ्लश डोर्स और इससे संबंधित उत्पाद बनाने वाले उत्पादकों ने अपने प्रोडक्ट्स की कीमत में 8 फीसदी इजाफा किया है। यह निर्णय पंजाब प्लाइवुड मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन (पीपीएमए) की लुधियाना में एसोसिएशन के चेयरमैन अशोक जुनेजा और प्रेसीडेंट इंद्रजीत सिंह सोहल के नेतृत्व में आयोजित एक आम बैठक में लिया गया।

इस मौके पर पीपीएमए के चेयरमैन अशोक जुनेजा ने कहा कि प्लाइवुड, प्लाईबोड्र्स, फ्लश डोर्स और संबंधित प्रोडक्ट्स के निर्माण की इनपुट कॉस्ट और कच्चे माल की कीमतों में लगभग 10-12 फीसदी का इजाफा हो चुका है। कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने के कारण प्लाइवुड यूनिट्स के संचालकों को भारी परेशानियों से जूझना पड़ रहा है और इस कारण सयंत्रों को बंद होने से बचाने के लिये सभी कारोबारियों ने तत्काल प्रभाव के साथ अपने सभी तरह के प्रोडक्ट की कीमत बढ़ाने का निर्णय लिया है।

ऑल इंडिया प्लाइवुड मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएषन (एआईपीएमए) के चेयरमैन नरेष तिवारी ने इस मौके पर सभी किसानों से बड़ी संख्या में पॉपुलर और सफेदा के पेड़ उगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सफेदा और पॉपुलर के पेड़ों से किसान अन्य फसलों की अपेक्षा ज्यादा लाभ अर्जित कर सकते हैं। श्री तिवारी ने कहा कि राज्य में मौजूदा समय में लगभग 150 प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स हैं और ऐसे में इन पेड़ों की मांग में कभी कमी नहीं आयेगी। ये पेड़ किसानों के लिये ज्यादा मुनाफा देने वाली फसल साबित होगी। उन्होंने सरकार से राज्य में अगले पांच सालों तक नये प्लाइवुड यूनिट्स की स्थापना के लिये नये लाइसेंस जारी न करने की भी मांग की।

उन्होंने कहा की उच्चतम न्यायालय के निर्देषों के दृष्टिगत सेंट्रल इंपावर्ड कमेटी ने ही यह निर्णय लिया कि संबंधित राज्य में नये लाइसेंस केवल तभी जारी किये जा सकते हैं यदि वहां उस तरह की लकड़ी उपलब्ध हों पीपीएमए के उपाध्यक्ष बलदेव सिंह और हरमीत सिंह ने कहा कि सभी प्लाइवुड इकाइयां, ऐसे प्लाइवुड डीलर्स को माल की आपूर्ति करना बंद कर दें, जो प्लाइवुड और इससे संबंधित प्रोडक्ट्स की खरीद का भुगतान समय पर नहीं कर रहे हैं।

इस मौके पर अविनाश सिंगला, संदीप सिंह, सुभाष चंद्र मुखीजा, सारथी बंसल, जय गांधी, परमजीत सिंह, गुरूप्रीत सिंह कटारिया, विजय जुनेजा, नवदीप तिवारी, संचित गुप्ता, अनमोल जुनेजा, विशाल जुनेजा, अमित जुनेजा, महेशदीप सिंह, मनजीत सिंह, देविंदर पॉल, गुरूप्रीत सोहल व अन्य सदस्य भी बैठक में मौजूद रहे। सभी सदस्यों ने इंडस्ट्री के विकास और विस्तार पर भी अपने विचार रखे।

You may also like to read

shareShare article
×
×