लेमिनेट की कीमतें फिर बढ़ने के आसार

person access_time3 18 January 2021

बहुत ही ज्यादा और अनिश्चित इनपुट कॉस्ट ने इंडियन डेकोरेटिव लैमिनेट मैनुफैक्चरिंग यूनिट्स के लिए जबरदस्त तनाव पैदा किया है। फेनॉल से डेकोर पेपर तक सभी कच्चे माल और लॉजिस्टिक में तेजी के चलते उत्पादक एक बार फिर कीमतें बढ़ाने को मजबूर हैं। लेमिनेट इंडस्ट्री की गणना के अनुसार उनकी 1 मिमी लेमिनेट शीट्स की इनपुट कॉस्ट पर 65 से 70 रुपये का दबाव है जबकि 1.0 मिमी में वास्तविक कीमत वृद्धि केवल 45 रुपये है, जो उनके लिए पर्याप्त नहीं है। उत्पादकों के तर्क को ध्यान में रखते हुए, उद्योग अलग-अलग मोटाई में 15 से 30 रुपये की दूसरी वृद्धि के लिए प्रयास तेज कर दिए है।

डॉलर की बढ़ी कीमतों और माल भाड़ा में तेजी से वृद्धि के चलते कच्चे माल का आयात महंगा हो गया है। इस खबर को लिखे जाने तक गुजरात के लेमिनेट उद्योग में चर्चा काफी तेज थी। बैठक और फैसले लेने में दूसरों के शामिल होने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय, कुछ लेमिनेट उत्पादक भारी नुकसान से बचने के लिए प्लांट बंद करने के पक्ष में बात करते दिखे। कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण, नवंबर महीने में बड़ी संख्या में लेमिनेट उत्पादकों ने पहले से ही सभी थिकनेस 1 मिमी से 0.72 मिमी तक की कीमतों में वृद्धि की, लेकिन कुछ उत्पादक कुछ कारणों से इंतजार किये और कीमतें नहीं बढ़ाए। नवंबर में कीमतों में पहली बढ़ोतरी के दौरान, मांग बेहतर होने का अनुमान लगाया गया था, इसलिए इसे बाजारों में स्वीकार भी किया गया और लागू भी किया गया। लेकिन कच्चे माल की कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण लेमिनेट उद्योग में अफरा तफरी का माहौल पैदा हुआ है और कई उत्पादकों के उम्मीद के मुताबिक जनवरी में फिर से लेमिनेट की विभिन्न थिकनेस में कीमतों में और वृद्धि हो सकती है। हालांकि, जो पहली वृद्धि में अपने ग्राहकों को नहीं समझा पाए थे, अब वे दूसरी बढ़ोतरी पर विचार कर रहे हैं।

बाजार से प्राप्त रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले 2 महीनों की तुलना में दिसंबर में लेमिनेट की मांग में मामूली गिरावट आई और शीट की सप्लाई बढ़ी है। इसलिए फिर से कीमतें बढ़ाना वितरकों के लिए मुश्किल हो जाएगा। इसके विपरीत, कुछ मिड सेगमेंट ब्रांडों ने खर्च बढ़ने के चलते दूसरी कीमत वृद्धि के लिए पूछना शुरू कर दिया है।

लेमिनेट उद्योग भी मानता हैं कि कच्चे माल के सप्लायर कीमतों और उपलब्धता की दिक्क्तों का अनुचित लाभ उठा रहे हैं। बड़ी संख्या में लेमिनेट उत्पादक 8 से 15 जनवरी तक एक सप्ताह के लिए अपने उत्पादन निलंबित करने पर सहमति जताई हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×