शटरिंग प्लाई की मांग सितंबर-अक्टूबर में घटी

person access_time3 15 November 2021

रियल एस्टेट और रिटेल सेक्टर से मेटेरियल की खराब लिफ्टिंग के कारण सितंबर-अक्टूबर में शटरिंग प्लाइवुड की मांग में लगभग 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। यमुनानगर, पंजाब, यूपी में स्थित प्लाईवुड मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स की रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि कमजोर मांग के कारण मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स लगातार दों महीनों से उत्पादन कम करने को मजबूर हैं, और अधिकांश यूनिट केवल दिन के समय ही चल रही हैं।

निर्माताओं का कहना है कि उन्होंने अप्रैल से अगस्त के महीने तक अच्छा प्रदर्शन किया था और यहां तक कि कोविड लॉकडाउन में भी अच्छी डिमांड थी लेकिन सितंबर और अक्टूबर में डिमांड अचानक गिरावट का रूख अपनाकर उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया। उत्पादकों का मानना है कि उन्होंने अपनी क्षमता का उपयोग कम कर दिया है क्योंकि विभिन्न कच्चे माल की ऊंची कीमतें एक और बोझ हैं जो उनके प्रॉफिट मार्जिन और सेल्स रियलाइजेशन को प्रभावित कर रहा है। यमुनानगर के एक निर्माता का कहना है कि शटरिंग प्लाइवुड उत्पादकों ने सामूहिक रूप से तैयार माल की कीमतों में वृद्धि की, लेकिन कम मांग ने उन्हें हतोत्साहित किया।

 

विशेषज्ञों का कहना है कि लोहा, सीमेंट, रेत आदि की ऊंची कीमतों के कारण, कई निर्माण परियोजनाएं, नए लॉन्च, लोगों के घर के निर्माण के काम आदि अस्थायी रूप से रुके हुए हैं और वे लोहे की कीमतों में नरमी की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो अप्रत्याशित रूप से बढ़ गया है। बिल्डरों और ठेकेदारों का कहना है कि कंस्ट्रक्शन मेटेरियल उत्पादों की ऊंची कीमतों के कारण, उनकी कंस्ट्रक्शन कॉस्ट 25 प्रतिशत तक बढ़ गई है, जिसका वर्तमान समय में अवशोषित करना बहुत मुश्किल है। कई बिल्डर्स, रियल एस्टेट फर्म बजट और बोली बढ़ाने के लिए ग्राहकों, सरकार और घर के मालिकों आदि के साथ बातचीत कर रहे हैं, ताकि वे इस बढे कॉस्ट को वास्तविक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचा सकें। बिल्डरों का कहना है कि वे असमंजस की स्थिति में हैं, इसलिए उन्होंने अस्थायी रूप से अपना काम रोक दिया है, जिसे वे दीपावली के बाद फिर से शुरू करने की उम्मीद हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×