2022 में ऑर्गनाइज लेमिनेट प्लेयर्स के विस्तार की योजना

person access_time3 18 February 2022

आर्गनाइज लेमिनेट प्लेयर/ब्रांड अपने लेमिनेट व्यवसाय की बेहतर संभावनाएं देख रहे हैं, और इस वर्ष अपनी क्षमता का और विस्तार करने जा रहे हैं, जिसकी वाणिज्यिक उत्पादन 2023 तक शुरू होने की उम्मीद है। ऐसी रिपोर्ट है कि ग्रीनलैम इंडस्ट्रीज अपनी तीसरी लेमिनेट इकाई की स्थापना करने जा रही है, जिसके माध्यम से सालाना 3.5 मिलियन शीट की क्षमता जोड़ने की योजना है। सेंचुरी लेमिनेट्स ने भी अपने लेमिनेट मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय के क्षमताविस्तार की घोषणा की है। इसी कड़ी में मेरिनो इंडस्ट्रीज, आईका लेमिनेट्स आदि की भी विस्तार की योजनाएं है। ऐसी खबरें हैं कि कुछ शीर्ष ब्रांड अन्य राज्यों में भी अपने मैन्युफैक्चरिंग बेस का विस्तार करने के लिए मौजूदा प्लांट अधिग्रहण की कोशिश कर रहे हैं, हालाँकि यह सुचना अभी तक अपुष्ट हैं।

उद्योग से प्राप्त इनपुट के अनुसार, अग्रणी लेमिनेट ब्रांड वित्त वर्ष 2022 में अपने प्रॉफिट मार्जिन और बेहतर रियलाइजेशन का प्रबंधन करने की उम्मीद कर रहे हैं। महामारी के दौरान सभी बाधाओं के बावजूद, इंटीरियर स्पेस में अन्य सरफेस उत्पादों की तुलना में लेमिनेट प्लेयर्स का प्रदर्शन अच्छा रहा‘ इसे उद्योग के विशेषज्ञ भी स्वीकार करते हैं।

वित्त वर्ष 2021-22 की पहली और तीसरी तिमाही के दौरान महामारी बढ़ने के बावजूद, ब्रांड बेहतर बिक्री और मुनाफे के साथ सफलतापूर्वक आगे बढ़ने में सफल रहंे। इस साल यूरोप, अमेरिका और अन्य विदेशी बाजार में लेमिनेट की अच्छी मांग के कारण लेमिनेट निर्यात कारोबार ने भी संगठित ब्रांडों को सहयोग देने की सूचना दी है। कंटेनरों की कमी के बावजूद, डॉलर की कीमतों में लगातार वृद्धि से लेमिनेट उद्योग के निर्यातकों को भी मदद मिली। बाजार से प्राप्त रिपोर्ट यह भी कहता है कि एंटी स्क्रैच, सुपर ग्लॉस, एंटी फिंगर, सुपर मैट, कलर कोर, एक्सटीरियर ग्रेड क्लैडिंग आदि जैसे प्रीमियम क्वालिटी वाले लेमिनेट की बढ़ती मांग से ब्रांड वैल्यू और उनके प्रॉफिट मार्जिन भी बढ़ रही है। वर्ष 2021 असंगठित प्लेयर्स के लिए बहुत अच्छा नहीं रहा, लेकिन बढ़ते मोमेंटम को देखते हुए, वर्ष 2022 और 2023 ब्रांडेड लेमिनेट के ग्रोथ के लिए काफी अच्छा रहेगा, जिसमें एक दर्जन से ज्यादा नए प्रेस चलन में आएंगे।

You may also like to read

shareShare article
×
×