• हिन्दी
  • English
  • पीवीसी डेकोरेटिव शीट की मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ी

    29/May/2018   Ply Reporter  

    प्रत्येक बीते वर्ष के साथ पीवीसी लैमिनेट्स की मांग बढ़ रही है। यह भी देखा जा रहा है कि पीवीसी माइका ने हाई प्रेशर डेकोरेटिव लैमिनेट्स से किचेन और अलमारी सेगमेंट में थोड़ी हिस्सेदारी ले लिया है। मुड़ने की क्षमता और कई उत्पादकों द्वारा इनोवेटिव डिजाइन की बढ़ती पेशकश देश में पीवीसी बाजार के विस्तार में मदद कर रही है। बाजार से मिली रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 3-4 महीनों के दौरान इनोवेटिव डिजाइनों से लैस लगभग दो दर्जन नए कैटलॉग पेश किए गए हैं, इस प्रकार धीरे-धीरे महत्वपूर्ण शहरों में इसकी उपस्थिति बढ़ रही है। निश्चित रूप से, विभिन्न फोल्डरों और सस्ते आयात के चलते पीवीसी लैमिनेट बाजार को आगे बढ़ने में मदद कर रही है।

    भारत की पीवीसी डेकोरेटिव शीट की बढ़ती मैन्यूफैक्चरिंग यह दर्शाता है कि उत्पाद की मांग और स्वीकृति बढ़ रही है। कुल 19 पीवीसी उत्पादकों के साथ, भारतीय पीवीसी लैमिनेट बाजार हर महीने 4 लाख शीट कि सीमा तक पहुंच गया है जहां 50  प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी आयातित उत्पादों से जुड़ा है।

    मुंबई, पुणे, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और बैंगलोर के प्रमुख आयातकों का कहना है कि ‘पिछले वर्ष की तुलना में पीवीसी लैमिनेट्स का आयात बढ़ती स्वीकार्यता और बेहतर गुणवत्ता के कारण बढ़ गया है।‘ पीवीसी लैमिनेट्स के बारे में जागरूकता बढ़ रही है इसलिए विभिन्न लैमिनेट कंपनियां हर महीने पीवीसी लैमिनेट फोल्डर्स लॉन्च कर रही हैं।

    प्लाई रिपोर्टर का अनुमान है कि 2020 तक, किचेन पैनलों और वार्डरोब में नए डिजाइनों की बढ़ती मांग के कारण पीवीसी लैमिनेट बाजार 7.5 लाख शीट्स तक पहुंच जाएंगे। पीवीसी डेकोरेटिव शीट के फायदे उनके चमकदार, जीवंत रंगो के विकल्प, हाई ग्लॉस और 90 डिग्री मुड़ने जैसी विशेषताएं हैं। शीट के पीछे एक ग्रूव बनाकर 90 डिग्री का मोड़ बनाया जाता  है, इसलिए यह किचेन निर्माताओं को उनके छोटे आकार के वर्क स्टेशन में आसानी से काम करने में मदद करता है।

    खुदरा विक्रेता इन डेकोरेटिव शीट को ‘‘इम्पोर्टेड लक्जरी लैमिनेट्स‘‘ कहकर बेच रहे हैं, जिनकी फिनिश, चमक और डिजाइन किसी अन्य सरफेसिंग मेटेरियल के मुकाबले बेजोड़ हैं। पीवीसी डेकोरेटिव शीट के फोल्डर रखने वाले खुदरा विक्रेताओं के मुताबिक ‘प्रति शीट अच्छा मार्जिन है साथ ही अनेकों रंग और डिजाइन ग्राहकों को समझाने के लिए इसे एक अच्छा उत्पाद बनाता है। वे इसे बहुत पसंद करते हैं।

    सामान्यतः पीवीसी लैमिनेट फोल्डरों में 80 से 100 डिजाइन होते हैं जो कई नए ग्राहकों को जीवंत और आकर्षक लगते हैं। ठेकेदार मुख्य रूप से इसे अलमारी, किचेन और वार्डरोब मेंउपयोग कर रहे हैं। यह उनका समय बचाता है क्योंकि किनारे में एज बैंड का उपयोग करने के बजाय इसके एक ही चादर से पैक होते हैं।

    इसके इस प्रवृत्ति के बाद, बाजार पीवीसी मार्बल शीट्स की बढ़ती पेशकश के साथ-साथ डिजाइनों की संख्या भी बढ़ा रहे है। यह हाई डेन्सिटी डेकोरेटिव शीट है, जो बाजार में 2.5 मिमी और उससे अधिक मोटाई में उपलब्ध है।

    रुशिल डेकोर, एलस्टोन इंटरनेशनल, अमूल्या डब्ल्यूपीसी, वर्गो लैमिनेट्स, जीएल, स्काईडेकोर इत्यादि जैसी अग्रणी पैनल उत्पादक कंपनियों ने मांग को देखते हुए इस केटेगरी में अपने उत्पादों को लॉन्च किया है। इसके अलावा, पीवीसी बोर्ड उत्पादकों की संख्या बाजार में ऐसी डेकोरेटिव सीट भी पेश कर रही है।

    Submit your comment