गैबाॅन में प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग के अवसर

person access_time   7 Min Read

कूमे प्लाइवुड बहुत उच्च गुणवत्ता वाला एक उत्पाद है और यही गैबॉन की विशेषता है। आज प्लाइवुड के उत्पादन के लिए ओकूमे लॉग की मात्रा स्थायी वन प्रबंधन के माध्यम से सीमित है, जिसमें लकड़ी की प्रतिबंधित
कटाई शामिल है, जो जंगल को स्वाभाविक रूप से पुनः बढ़ने में सहायक है। यह कल के लिए ओकूमे की निरंतर उपलब्धता भी सुनिश्चित करता है। लॉग के निर्यात पर प्रतिबंध के चलते गैबॉन स्थित प्लाइवुड प्लांट के लिए अच्छी क्वालिटी का लाॅग प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।

हालांकि, पिछले चालीस वर्षों में ओकूमे प्लाइवुड का बाजार घट कर प्रति वर्ष लगभग 500,000 सीबीएम रह गया है, फिर भी यह इसकी कीमत (700-900 प्रति सीबीएम) के कारण एक बहुत ही आकर्षक बाजार बना हुआ है और यह गैबॉन से यूरोप के लिए ओकूमे प्लाइवुड के निर्यात के ऊंचे अनुपात को दर्शाता है। वर्तमान में, गैबॉन में 100 प्रतिशत ओकूमे प्लाइवुड सालाना लगभग 120,000 सीबीएम उत्पादन किया जाता है और इसका 80 प्रतिशत से अधिक यूरोप को निर्यात होता है। इसके अलावा, यूरोप ने मई 2017 में चीन से प्लाइवुड के आयात पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगा रखा है। इसी तरह, संयुक्त राज्य अमरिका ने भी नवंबर 2017 को चीन से प्लाइवुड के आयात पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाया है। यह गैबॉन एसईजेड में प्लाइवुड इकाई की स्थापना करने और इसे यूरोप और यूएसए के बाजार में निर्यात करने का एक आकर्षक अवसर है।

गैबोनियन जंगलों से आने वाले ताजा लॉग, जो स्थायी प्रबंधन में हैं के अलावा, गैबॉन एसईजेड 100 प्रतिशत ओकूमे प्लाइवुड के उत्पादन के लिए सस्ते और टिकाऊ कच्चे माल की संभावना प्रदान करता है। अब तक, गैबॉन सेज में फेस विनियर इकाईयों की कुल प्रोसेसिंग क्षमता प्रति माह लगभग 42,000 सीबीएम है और वर्ष 2018 के अंत तक प्रति माह 50,000 से 60,000 सीबीएम होने की सम्भावना है। फेस विनियर के उत्पाद से, लकड़ी का 55 से 65 फीसदी तक हिस्सा ही उपयोग होता है और बाकी वेस्टेज में जाता है, जो लकड़ी के केंद्रीय कोर के रूप में होती हैं, जिन्हें मोटाई के साथ फेस विनियर के लिए आगे पील नही किया जा सकता है,जो 0.3 से 0.6 मिमी की रेंज की होती है। यह अनुमान है कि लगभग 16,000 सीबीएम ये कोर प्लाइवुड लिएसंभावित कच्चे माल के रूप में उपलब्ध है। फेस विनियर पीलिंग के बाद लॉग के बीच का कोर कच्चा माल प्रति सीबीएम 15 से 20 यूरो के बीच बहुत सस्ती दर पर उपलब्ध होने की उम्मीद है। कम व्यास (40-60 सेमी) के ओकूमे लॉग को प्लाइवुड के उत्पादन के लिए गैबॉन सेज के ओकूमे बागान से भी सोर्स किया जा सकता है और यह लगभग 60 यूरो प्रति सीबीएम में उपलब्ध है।

गैबॉन में प्लाइवुड निर्माता

रोगिएर फ्रांसीसी कंपनी, और कोरा वुड इतालवी कंपनी, दोनों सालाना 40,000 सीबीएम प्लाइवुड का उत्पादन करते हैं। गैबॉन में कुछ और लगभग 6, स्थानीय और चीनी मैन्यूफक्चरर्स हैं। गैबॉन सेज में एक इकाई पहले से ही उत्पादन में है और लगभग 7,500 सीबीएम प्लाइवुड का उत्पादन कर रही है। 

हाल के महीनों में, चार निवेशकों ने प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग के लिए एसईजेड में औद्योगिक भूखंडों के लिए आवेदन किया है। कुल मिलाकर, वे 7 प्लाइवुड प्रेस लगाएंगे और 2019 के तीसरी तिमाही तक उत्पादन शुरू होने की संभावना है। कुछ मौजूदा फेस विनियर प्लांट प्लाइवुड प्रेस स्थापित करने के लिए चर्चा में हैं। एक और निवेशक लगभग 12 प्लाइवुड प्रेस के साथ इकाई स्थापित करने के लिए प्रायसरत है।

shareShare article

Post Your Comment