जिन्हें टिम्बर स्पेशीज की सटीक जानकारी व जुनून भरी सृजनशीलता होगी, वही अच्छा विनियर बना सकते ह

person access_time6 24 October 2018

श्री सुमन शाह, मालिक, श्री जलाराम टिम्बर डिपो प्राइवेट लिमिटेड

श्री सुमन शाह व्यापार में ईमानदारी, वास्तविकता और पारदर्शिता में विश्वास रखते हैं। मुम्बई स्थित उनका शोरूम ‘जलाराम’ भारत में डेकोरेटिव विनियर डिस्प्ले करने वाला ऐसा पहला शोरूम है। वे उत्पाद के बारे में अपने ज्ञान और ईमानदारी के कारण कई डेकोरेटिव शोरूम मालिकों के लिए आदर्श है। उनके पास अपनी विनियर मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट है लेकिन वे ज्यादातर अपने रिटेल शोरूम से ब्रांड ‘जलाराम’ को प्रोमोट करते है। अब, वे अपने जलाराम विनियर ब्रांड नेटवर्क को पूरे भारत में फैलाना चाहते है। द प्लाई रिपोर्टर के साथ बातचीत के दौरान, उन्होंने इन दिनों विनियर के बाजार में होने वाले बदलावों और अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में विचार साझा किया। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के प्रमख अंश।

Q. जलाराम डेकोरेटिव विनियर के निर्माता है लेकिन बाजार समझता है, आपकी कंपनी एक रिटेल बिजनेस हाॅउस है। आपका क्या कहना है?

A. हां, यह सच है कि 1978 में स्थापित जलाराम एक साधारण लकड़ी और प्लाइवुड के खुदरा दुकान के रूप में शुरू हुआ और इस प्रक्रिया में एक कंपनी के रूप में विकास किया जिसने केरल में अपनी खुद की विनियर मैन्यूफैक्चरिंग इकाई स्थापित की। हालांकि वर्तमान में पूरे देश में ग्राहक होने के बावजूद हमारा सिर्फ मुंबई में रिटेल शॉप है और यही ऐसी सोच का कारण है।

Q. अपनी मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी, आधारभूत संरचना इत्यादि के बारे में बताएं।

A. हमारी फैक्ट्री, ‘नेचुरल वुड एंड विनियर प्राइवेट लिमिटेड‘ 6 एकड़ में फैली है, जो केरल के एर्नाकुलम जिले में वेटिक्कल, मुलंथुरुथी में स्थित है। यह कोच्चि से 20 किलोमीटर दूर और कोच्चि हवाई अड्डे से एक घंटे की दूरी पर है। हमारी फैक्ट्री पूरी तरह से एक स्लाइसिंग एंड पीलिंग फैक्ट्री है जिसमें ड्राॅइंग चैम्बर भी है। हमारे कारखाने के परिसर में, एक इनोवेटिव शोरूम भी हैं जहां लकड़ी, विनियर और फ्लोरिंग की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की गई है।

Q. आप जलाराम विनियर ब्रांड के नेटवर्क को पूरे भारत में क्यों नहीं फैलाए, जबकि आपके पास बड़ी मैन्यूफैक्चरिंग सुविधा, टिकाऊ गुणवत्ता, अच्छी श्रृंखला और विनियर चुनाव में विशेषज्ञता हासिल है?

A. अब पूरे भारत में उपलब्धता और पहुंच बढ़ाने के लिए हम महत्वपूर्ण शहरों में डीलरों की नियुक्ति के लिए तैयार हैं। पहला इंदौर में खुल चुका है, और दूसरा कोच्चि में हमारे कारखाने के परिसर में ही एक शोरूम है।

Q. अगर कोई जलाराम विनियर का डीलर बनना चाहता है, तो इसके लिए मानदंड क्या हैं? वह आप तक कैसे पहुंचा सकता है?

A. मानदंड बहुत सरल है। इसके लिए मध्य आकार के शोरूम की आवश्यकता होती है, कुछ स्टॉक बनाए रखना चाहिए, ईमानदारी से काम होना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण हमारी सोच में विश्वास करें, जो ईमानदारी, वास्तविकता और पारदर्शिता पर टिकी है। ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से कोई भी आसानी से हमसे संपर्क कर सकता है।

Q. बाजार का मानना है कि जलाराम विनियर महंगा है, आपका क्या कहना है?

A. जब लोग सेब की तुलना सेब नहीं कर रहे हैं, जब 0.35 मिमी विनियर की तुलना 0.5 मिमी मोटी फेस विनियर से की जाती है, जब इंजीनियर्ड विनियर की तुलना हमारे नेचुरल विनियर से की जाती है, तो जो देखने में एक समान लगता है तो उन्हें महंगा लगेगा ही।

हम आपको बताना चाहते हैं कि कई कारक हैं जो विनियर की मोटाई, लकड़ी की प्रजातियां, विनियर की एस्थेटिक वैल्यू, प्लाइवुड की गुणवत्ता, लॉट के आकार और ग्रेड के रूप में विनियर की कीमतों का निर्धारण किया जाता हैं।

Q. पिछले 5 वर्षों के दौरान विनियर के बाजार में आप किन किन बदलावो को देखते हैं?

A. पिछले 5 वर्षों में हमने बाजार में सभी प्रकार के निम्न-ग्रेड विनियर स्वीकार करते देखा है। बेकाम वाले विनियर को डाईड, स्मोक्ड, मिसमैच इत्यादि करके, उसे फैंसी नाम के साथ बेचे जाते हैं और चूंकि वे नेचुरल विनियर से अलग दिखते हैं, तो खरीदारों को लगता है कि वे कुछ असामान्य या विदेशी चीज खरीद रहे हैं। चूंकि ना तो ग्राहक को और ना ही अधिकांश डीलर्स को, विभिन्न प्रजातियों के बारे में जानकारी होती हैं तो, ऐसे उत्पाद को आसानी से खरीदार मिल जाते है कि वे सोचते हैं कुछ अलग खरीद रहे हैं।

Q. आप इस बाजार में उभरते कुछ ट्रेडिंग ब्रांड को कैसे देखते हैं?

A. नेचुरल विनियर को ब्रांड के तहत बेचना महत्वपूर्ण तब है, जब वे उसकी गुणवत्ता को बनाए रखते हैं और मूल बोटानिकल नामों के साथ बेचते हैं, साथ ही मूल ग्रेडिंग सिस्टम को बनाए रखते हैं।

Q. विनियर मार्किट में क्या ट्रेंड है और भारत में इसे कौन तय करता है?

A. फिलहाल कोई ट्रेंड नहीं है, यह सभी के लिए फ्री है। हर कोई कुछ अलग चाहता है और सौदेबाजी में, वे बेकाम हुए विनियर खरीदते हैं जो डाइड, स्मोक्ड, फ्यूमड होते हैं और फैंसी नामों के होते हैं तथा दूसरों से अलग दिखते हैं।

Q. भारत में विनियर की मांग का असली ड्राइवर कौन हैं?

A. ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कोई वास्तविक ड्राइवर नहीं है। कोई भी जिस तरह से चाहे आगे बढ़ता है साथ ही ट्रैफिक जाम और शोर पैदा करता है। हालांकि पश्चिम देशों के अंतरराष्ट्रीय रुझान कुछ हद तक हमारे बाजार को प्रभावित करते हैं।

Q. शोरूम का उद्भव विनियर की मांग को कैसे मदद कर रहा है?

A. पारदर्शिता के साथ वास्तविक विनियर को प्रदर्शित करने वाले बेहतरीन शोरूम, खरीदारों के बीच वास्तविक जागरूकता पैदा करने में मदद कर सकते हैं, जिससे एक अच्छी और वास्तविक विनियर की मांग पैदा हो सकती है।

Q. विनियर को दो सेगमेंट में बांटा गया है, एक वास्तविक लकड़ी है और दूसरा कट-पेस्ट या इसी प्रकार के इनोवेशन है। आपका विचार क्या है?

A. एक बार विभिन्न रंगों में रंगे जाने या फैंसी नाम टैग दिए जाने के बाद विनियर आसानी से भ्रामक हो सकता हैं। वे बहुत अलग दिख सकता हैं, लेकिन एक्जोटिक रूप के योग्य नहीं हैं। बेकाम के पत्तों के साथ कट-पेस्ट विनियर असामान्य और अलग दिखता हैं जिन्हें एक्जेटिक कहा जाता है ! उत्पादक, डीलरों और ग्राहकों की तरह खुश हैं क्योंकि उनकी लापरवाही से ये उत्पाद खरीदे जा रहे हैं। लेकिन यह समय की बात है और एक सवाल
है कि उसे उस दिन महसूस होता है, जब वो एक असली अच्छी विनियर देखता हैं। धीरे-धीरे थोड़े समय में जानकारी रखने वाले केवल जुनूनी लोग अच्छे विनियर बनाने और मूल बोटानिकल नामों के साथ अंतर्राष्ट्रीय ग्रेडिंग सिस्टम के अनुसार बेचने में सक्षम होंगे।

Q. विनियर का सबसे अच्छा सेलिंग माॅडल क्या होना चाहिए?

A. विनियर की मोटाई और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों तथा उनके ग्रेड के बारे में पारदर्शी होने के साथ अपने वास्तविक बोटानिकल नामों और प्रजातियों के नाम से विनियर बेचना ही एक आदर्श सेलिंग मॉडल है।

Q. अगले कुछ वर्षों में आप विनियर की मांग कैसे देखते हैं?

A. हर दिन नए उत्पाद आने के बावजूद पत्थर, संगमरमर, लकड़ी और विनियर जैसे प्राकृतिक उत्पादों की मांग हमेशा रहेगी। मांग निश्चित रूप से बढ़ रही है क्योंकि ट्रेवेल, एक्सपोजर और उत्पाद के बारे में जागरूकता के चलते लोग बेहतर इंटीरियर और बड़ी स्पेस पर विचार कर रहें हैं, जो डेकोरेटिव विनियर की बढ़ती मांग को मदद करेगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×