वाटर प्रूफ प्लाई में शुरू हुआ विकास का दौर

person access_time3 18 February 2022

बाजार में एचडी-एमआर ग्रेड एमडीएफ के बढ़ने के बाद, जेन्युन वाटर प्रूफ प्लाइवुड में नए सिरे से ग्रोथ के संकेत मिले हैं। प्लाई रिपोर्टर ने देखा है कि, सेंचुरी प्लाई ग्रुपद्वारा सैनिक प्लाई को बढ़ावा देने के बाद विशेष रूप से विभिन्न बाजार में रिटेल काउंटर पर कैलिब्रेटेड वाटर प्रूफ प्लाइवुड बेचने का एक नया दौर शुरू हुआ है। रिटेलर उच्च गुणवत्तापूर्ण जेन्युन वाटर प्रूफ प्लाइवुड की पेशकश कर रहे हैं और वे अपने ग्राहकों को नकली आईएस 710 स्टैम्प्ड एमआर ग्रेड प्लाइवुड की पेशकश करने को तैयार नहीं हैं।

हालाँकि भारतीय बाजार में वाटर प्रूफ प्लाइवुड का मुश्किल से पांचवां हिस्सा बेचा जाता हैं, लेकिन अधिकांश महानगरों में अच्छे रिटेल काउंटर ने गुणवत्तापूर्ण वाटर प्रूफ प्लाई को लेकर दबाव बढ़ा दिया है। प्रमुख काउंटरों का मानना है  कि अगर किसी रिटेल काउंटर को विकसित करना है, तोवाटरप्रूफ प्लाइवुड ही उन्हें आगे बढ़ाएगा। हैदराबाद के एक रिटेलर का कहना है कि ग्राहक अब उत्पादों की गुणवत्ता के बारे में अधिक उत्साहित हैं, और वे गुणवत्ता प्रमाण पत्र, ब्रांड आदि के बारे में पूछते हैं, वे इंटरनेट पर ब्रांड की विश्वसनीयता भी खोजते हैं, इसलिए वह अब नकली वाटर प्रूफ प्लाई देने से हिचकिचाते हैं।

सोशल मीडिया के प्रभाव और उपभोक्ता के बीच जागरूकता के बढ़ने से, नकली मेटेरियल की शिकायतों को लेकर आवाज तेजी हुई है। देर से ही सही पर कई ग्राहक उपभोक्ता अदालत पहुंचे, जब उन्हें उपयोग के बाद मेटेरियल में शिकायत मिली। प्लाइवुड बाजार में अच्छे ब्रांड के बढ़ने के साथ, थोक और खुदरा विक्रेताओं ने भी ब्रांडेड सेगमेंट के जेन्युन पीएफ ग्रेड उत्पादों को चुनना शुरू कर दिया है, जो वाटर प्रूफ प्लाईवुड केटेगरी में सबसे तेजी से बढ़ने में मदद कर रहा है। हालांकि कम गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने वाले निर्माता इससे सहमत नहीं भी हो सकते हैं क्योंकि उनके खरीदार अभी भी पहले जैसा ही है।

मार्केट से प्राप्त रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सेंचुरीप्लाई, ग्रीन प्लाई, ऑस्टिन, ट्रोजन, आर्किड, सैनिक, ग्रीनपैनल, ड्यूरो, सबुरी आदि जैसे ब्रांडों ने अपने मीडियम रेंज के वाटर प्रूफ मेटेरियल्स के साथ-साथ एमआर सेगमेंट की मांग में अच्छी वृद्धि दर्ज की है और वे इस सेगमेंट में अपनी क्षमता का विस्तार कर रहे हैं। अन्य उभरते हुए प्लाइवुड ब्रांडों ने भी अपनी वाटर प्रूफ प्लाइवुड केटेगरी में वृद्धि दर्ज की है।

You may also like to read

shareShare article
×
×