ओईएम में प्लाइवुड की खपत बढ़ी

person access_time3 18 August 2023

प्लाई रिपोर्टर की टीम ने शीर्ष 100 ओईएम के बीच अपने सर्वे में पाया कि फर्नीचर बनाने वाले ओईएम में प्लाइवुड की खपत बढ़ी है और इसकी स्वीकार्यता भी लगातार बढ़ रही है। हालाँकि ये ओईएम अभी 16 मिमी कैलिब्रेटेड प्लाइवुड का उपयोग कर रहे हैं और इसका अनुपात अन्य थिकनेस की तुलना में लगभग 80 फीसदी है। ओईएम का कहना है कि उन्हें कई होटलों, रेसिडेंशियल प्रोजेक्ट्स, किचेन प्रोजेक्ट्स आदि से ऑर्डर मिल रहे हैं, जिसमें ग्राहक प्लाइवुड से बने उत्पादों की मांग करते हैं।

अहमदाबाद स्थित फर्नीचर निर्माता विट्टाजियो फर्निचर के निदेशक श्री विश्वास ने कहा कि उनके पास फर्निचर बनाने के लिए प्लाइवुड की खपत 80 फीसदी तक है। उन्होंने कहा कि ओईएम में प्लाइवुड की खपत कई गुना बढ़ जाएगी क्योंकि प्रमुख ग्राहक प्लाइवुड से बने उत्पाद मांगते हैं और इसकी मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

इसके अलावा, गुजरात स्थित लीडिंग फर्नीचर प्लेयर्स में से एक, एचओएफ के निदेशक, श्री धुर्विन पटेल ने कहा कि वे केवल पार्टिकल बोर्ड का उपयोग कर रहे थे और पांच साल पहले उनकी परियोजनाओं में कुछ मात्रा में एमडीएफ का उपयोग किया गया था। लेकिन, पिछले तीन वर्षों में प्लाइवुड, पार्टिकल बोर्ड और एमडीएफ के उपयोग का अनुपात बराबर हो गया है। उन्होंने कहा कि 16 मिमी कैलिब्रेटेड प्लाइवुड एक उत्कृष्ट सब्सट्रेट मेटेरियल है और आज परियोजनाओं में इसकी मांग काफी ज्यादा है।

जयपुर, जोधपुर, अहमदाबाद, सूरत, पुणे, बैंगलोर आदि स्थित ओईएम की रिपोर्ट बताती है कि हर जगह प्लाइवुड का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है और अब ये ओईएम अपने उत्पादों को विदेशी बाजारों में निर्यात कर रहे हैं। कई ओईएम ने प्लाई रिपोर्टर संवाददाता को बताया कि इस सेगमेंट में ई0 ग्रेड और फायर रेटेड प्लाइवुड की मांग काफी ज्यादा है।

You may also like to read

shareShare article
×
×