महंगे लम्बर के चलते डोर फ्रेम के अन्य मेटेरियल बाजार को फायदा

person access_time   7 Min Read 11 February 2019

डोर और विंडो फ्रेम बनाने में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाली लकड़ी और सॉ टिम्बर पिछले 2 सालों के दौरान महंगी हुई है। डॉलर के बढ़ने और टिम्बर की सप्लाई में दिक्कतें और अंतरराष्ट्रीय कानूनों में हो रहे बदलाव के कारण भारत जैसे प्राइस सेंसेटिव मार्केट में टिम्बर की उपलब्धता में कठिनाई आ रही है। इस स्थिति के चलते अन्य अलटरनेट मेटेरियल को जगह मिल रही है, जो आसानी से उपलब्ध है, साथ ही रेडीमेड, आसानी से इनस्टॉल किया जा सके और लागत प्रभावी भी हो।

मार्केट से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार महानगरों और बड़े शहरों के बिल्डर एल्यूमीनियम, यूपीवीसी, एलवीएल, स्टील, पीवीसी/डब्ल्यूपीसी, और यहां तक कि प्लाइवुड आदि जैसे उत्पाद पसंद करते हैं और स्वीकार कर रहे हैं क्योंकि इससे उनका समय बचता है, आयातित वुडेन डोर फ्रेम की कीमतें हर दिन चढ़ उतर रही हैं, और कीमतें अपने बजट से परे होती जा रही हैं, इसलिए बिल्डर और कांट्रेक्टर ने अलटरनेट उत्पादों का विकल्प चुनना शुरू कर दिया है।

एक सिविल कांट्रैक्टर एल्यूमीनियम और यूपीवीसी के उत्पाद को इनस्टॉल कर खुश हैं क्योंकि इसे इनस्टॉल करना आसान है, काम में सटीकता रहती है साथ ही इंस्टालेशन में कम समय लगने तथा रखरखाव में आसानी रहती है, यदि ग्राहक इन उत्पादों के लिए भुगतान करने को तैयार हो। प्लाइवुड की बनी एलवीएल शीट भी इन एप्लीकेशन में भागीदार हैं क्योंकि यह वुड के मुकाबले मजबूत, लागत प्रभावी और टिकाऊ है। कांट्रेक्टर इसके कॉस्ट इफेक्टिव और समान यांत्रिक गुणों के साथ-साथ रेडी टू इनस्टॉल होने के कारण वुड के बदले पसंद कर रहे है। यद्यपि ये रुझान वर्तमान में शहरी क्षेत्रों में दिखाई देते हैं, लेकिन उपनगरों और ग्रामीण बाजार में लकड़ी की अधिक कीमत होने के बाबजूद अभी भी अपना आकर्षण बनाए हुए है।

डब्ल्यूपीसी सॉलिड डोर विभिन्न डाइमेंशन में बनाए जा रहे हैं जो मुख्य दरवाजे, इंटीरियर डोर और बाथरूम डोर में फिट हो सके। डब्ल्यूपीसी डोर फ्रेम एक अनूठा उत्पाद है जो अपने ‘रेडी टू फिक्स‘ डिजाइन के कारण कारपेंटर और इंस्टॉलर के लिए पसंदीदा होता जा रहा है। डब्ल्यूपीसी 100 फीसदी वाटरप्रूफ, टरमाइटप्रूफ, बोररप्रूफ और रिसाइकिलेबल होने के अपने मुख्य तकनीकी गुणों के कारण आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनर्स, प्रोजेट इंजीनियरों और ठेकेदारों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन रहा है, हालाँकि इसमें बीआईएस गाइडलाइंस की कमी है।

डोर सप्लाई करने वाली कंपनियों द्वारा प्रतिस्पर्धी कीमतों पर कम्पलीट डोर साॅलूशन की पेशकश करने की बढ़ती प्रवृत्ति ऊंची लागत वाली वुडेन डोर फ्रेम के लिए एक और चुनौती है। हालाँकि डोर फ्रेम के लिए लकड़ी सबसे पसंदीदा मेटेरियल है, लेकिन पहले से तैयार इंजीनियर्ड डोर धीरे-धीरे इसका बाजार हिस्सा ले रहा है और यह अब प्रतीत होने लगा है।

You may also like to read

shareShare article
×
×