रशियन बर्च प्लाइवुड कंपनियां, भारत में तलाश रही हैं बड़ी संभावनाए

person access_time4 05 March 2019

रूस के बर्च विनियर से बनी प्लाइवुड, भारत के उपभोक्ताओं के बीच भी तेजी से लोकप्रिय हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत के कई व्यापारी बर्च प्लाइवुड का आयात कर रहे हैं, जिसके लिये उन्हें बाजार से बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली है। भारत में कारोबार की संभावनाओं और यहां के बाजार में पैर जमाने के अवसर की तलाश के लिये रूस की कई प्लाइवुड निर्माता कंपनियों ने हाल ही में दिल्लीवुड में अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया, साथ ही यहां के बाजार व कारोबारियों की नब्ज टटोलने की कोशिश की।

रूस के एक प्रमुख प्लाइवुड प्लांट मुशिनस्की एलएलसी के एक प्रतिनिधि ने प्लाई रिपोर्टर के साथ बातचीत करते हुए कहा हैं कि प्लाइवुड की खपत के लिए भारत एक बेहतरीन बाजार है, इसलिए उनकी कंपनी को यहां अपने उत्पाद के लिए अच्छा अवसर दिखता है। उनका कहना है कि उनकी कंपनी एक्सटीरियर के लिए नमी-रोधी बड़े आकार के बर्च प्लाइवुड का उत्पादन करती है। उन्होंने बताया कि मॉश्चर रजिस्टेंट, हाई ड्यूरेबिलिटी और वीयर रजिस्टेंट, लार्ज साइज और तापमान में बदलाव रोधी होना, उनके इस उत्पाद की सबसे बड़ी खासियत है। चेरेपोवेट्स प्लाइवुड के प्रतिनिधि ने बताया कि उनका प्लांट सबसे पुराना है जो 1958 में स्थापित किया गया है। मार्केट में उनको उच्च गुणवत्ता वाले बर्च प्लाइवुड के निर्माता के रूप में पहचाना जाता हैं।

मार्केट रिपोर्ट के अनुसार एक दर्जन आयातक कारोबारी देश में इस प्लाइवुड को ला रहे हैं और मुख्य रूप से मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, बैंगलुरू, हैदराबाद, लुधियाना, इंदौर, रायपुर आदि जैसे महत्वपूर्ण शहरों में बेच रहें हैं। इसके आकर्षक लुक और फील के कारण आर्किटेक्ट्स और डिजाइनरों द्वारा इसे निर्दिष्ट व बड़े षोरूम में इस्तेमाल किया जा रहा है। दिल्ली के एक डीलर का दावा है कि बर्च प्लाइवुड अपनी बनावट, साफ-सुथरे, आकर्षक लुक और एंब्रॉयडरी की वजह से भारत के शीर्ष ब्रांड द्वारा बनाये जा रहे प्लाइवुड की तरह ही अच्छा है। यह 100 फीसदी कैलिब्रेटेड प्लाई है, जो इसकी सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है और इसकी इस खासियत का दावा रिटेलर्स और सप्लायर्स द्वारा भी किया जाता है।

बाजार के इनपुट्स और डिमांड सेंटीमेंट्स स्पष्ट रूप से आपूर्ति में अंतर को संकेत दे रहे हैं और बता रहे हैं कि अन्य थोक विक्रेताओं ने भी ऐसी सामग्रियों की खोज शुरू कर दी है। महंगे सजावटी डेकोरेटिव या नए कोटिंग के बढ़ते उपयोग के कारण यूजर्स इस तरह के प्लाइवुड के बारे में पूछ रहे हैं कि क्योंकि इससे फर्नीचर भी बहुत सुंदर बनाये जा रहे हैं। मशीनों द्वारा नई पॉलिश को ओवरले करने या आधुनिक फर्नीचर बनाने की मशीन की मदद से इसे प्रोसेसिंग करने से इसके कैलिब्रेटेड फीचर बहुत उपयोगी हैं। इस तरह की प्लाइवुड से निर्मित किचन, फर्नीचर, वार्डरोब, शटर आदि बनाया जाना तेजी के साथ पसंद किया जा रहा है। इस क्वॉलिटी की प्लाइवुड की कीमत 120 रुपये से 160 रुपये प्रति वर्ग फुट के बीच है, जो भारत में निर्मित अच्छी गुणवत्ता वाली प्लाइवुड से लगभग दोगुनी है। ऐसे प्लाइवुड की बढ़ती मांग मुख्य रूप से किचेन निर्माताओं, ओईएम, आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर और बिल्डिंग कॉन्ट्रैक्टर्स जैसे ऐसे वर्ग से आ रही है जो प्रीमियम ग्रेड ग्राहकों के लिए कस्टमाइज्ड फर्नीचर बनाते हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×